अगले तीन दिनों में ओडिशा, झारखंड सहित इन राज्यों में पहुंच जाएगा मॉनसून, लू से मिलेगी राहत

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 20 June 2023
 
फोटो साभार :सीएसई

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ने की संभावना है।

वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो, मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना जताई है।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ इलाकों में भीषण लू या हीटवेव के कहर के जारी रहने की आशंका जताई गई है। अच्छी खबर यह कि, उसके बाद गर्म हवाओं में कमी आने की संभावना है।

वहीं आज, विदर्भ के कुछ इलाकों, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू या हीटवेव चलने के आसार हैं।

कहां होगी भारी बारिश?
आज 20 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं आज असम और मेघालय, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, उत्तर पूर्व राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। आज, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार है।

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने गुजरात तट, पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, केरल-कर्नाटक तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व और आसपास के दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी तथा और श्रीलंका तटों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल डाल्टनगंज (झारखंड) और सुंदरगढ़ (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चित्तौड़गढ़ (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?
कल, बिहार, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों और आंतरिक ओडिशा, झारखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को भीषण लू से दो चार होना पड़ा। वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी लू महसूस की गई।

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 19 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओले गिरे।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 19 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 19 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी राजस्थान और मेघालय के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 11सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 19 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर में 10 सेमी, जयपुर में 2 सेमी, असम और मेघालय के चेरापूंजी में 11 सेमी, सिलचर में 4 सेमी, शिलांग और तेजपुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, मिजोरम के लेंगपुई में 3 सेमी, हिमाचल प्रदेश के नाहन में 2 सेमी, उत्तराखंड के देहरादून में 2 सेमी, तमिलनाडु के नुमगंबकम में 3 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के माया बंदर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 19 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter