अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों से मॉनसून की हो सकती है वापसी

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात तथा गरज के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Monday 19 September 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत के निचले स्तरों में चक्रवात के उल्टी दिशा में चलने के कारण, अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

वहीं उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के निचले और मध्य स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है। इसके प्रभाव से, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है।

मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और इसके पूर्वी छोर के आज, 19 सितंबर से धीरे-धीरे दक्षिण की ओर खिसकने की संभावना है।

वहीं एक चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों में बना हुआ है।

एक पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार सक्रिय है, जिसकी धुरी मध्य स्तरों में बनी हुई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए आज यानी 19 सितंबर को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है।  

वहीं आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

19 से 21 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी वर्षा होने तथा बिजली गिरने का अनुमान है।

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात तथा गरज के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

वहीं 19 से 21 सितंबर के दौरान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज बंगाल की उत्तरी खाड़ी से सटे बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने की आशंका है।

वहीं दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर, सोमालिया तट के साथ-साथ, पश्चिम मध्य से सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के दक्षिण में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं की और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter