देश के कई इलाकों में उमस भरी गर्मी का प्रकोप, पूर्वोत्तर और दक्षिण में भारी बारिश

अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा रायलसीमा में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 30 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में लगातार आगे बढ़ रही है। इसके अगले तीन से चार दिनों के दौरान हिमालय की तलहटी में या अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बने रहने का पूर्वानुमान है। दो सितंबर से इसके पूर्वी छोर के दक्षिण की ओर अपनी सामान्य स्थिति में बदलने का अनुमान है।

वहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के निचले स्तरों से कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, यानी 30 अगस्त को अंडमान और  निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर भारत के मौसम की बात करें तो 31 अगस्त से तीन सितंबर तक असम और मेघालय तथा अगले पांच दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश होने की आशंका है।

पूर्वी भारत में बारिश का पूर्वानुमान देखें तो 31 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तथा दो और तीन सितंबर को ओडिशा के कई इलाकों में  हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

वहीं दक्षिण भारत में 30 अगस्त से एक सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है।

उपरोक्त राज्यों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।  

वहीं आज, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

कहा होगा तापमान में उतार चढ़ाव
अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा रायलसीमा में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव न होने का अनुमान लगाया है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र में 45 से 55 किमी प्रति की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।  

वहीं आज, अंडमान सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, कवाली (आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बैतूल (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 29 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कई इलाकों, पंजाब, केरल और माहे, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में झूम के बरसे बादल या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 29 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान कटनी में 6 सेमी, पेरिकुलम में 5 सेमी, चेवेल्ला और मालमपुझा प्रत्येक जगह 4 सेमी, मेवात और विरुधाचलम प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter