पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर जारी, कई राज्यों में तापमान बढ़ने के आसार

अगले तीन दिनों के दौरान केरल और इससे सटे इलाकों तथा तमिलनाडु में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Monday 28 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, राजेश दत्ता, मेघालय का लैटमावसियांग

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है। इसके अगले पांच दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बने रहने का अनुमान है। इसके पूर्वी छोर के पहली सितंबर के आसपास दक्षिण की ओर अपनी सामान्य स्थिति में बदलने का पूर्वानुमान है।

वहीं निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार पश्चिमी असम पर सक्रिय है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, आज 28 अगस्त को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। असम और मेघालय में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है, यानी इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

कहा होगा तापमान में उतार चढ़ाव
अगले तीन दिनों के दौरान केरल और इससे सटे इलाकों तथा तमिलनाडु में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव न होने का अनुमान लगाया है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, पलायाम्कोत्तई (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चिकमंगलूर (दक्षिण आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 27 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा कोंकण और गोवा के अधिकांश इलाकों, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उत्तराखंड के कई हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में झूम कर बरसे बादल या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 27 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 27 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के बारपेटा-एआरजी में 9 सेमी, बारपेटा-केवीके में 7 सेमी, मावकिरवाट में 5 सेमी, सोहरा, शिलांग और डिब्रूगढ़ हर जगह 4 सेमी, तिहु, तंगला, कछार और काकोपाथर हर जगह 3 सेमी, हंगराबारी, गुवाहाटी और लाला हर जगह 2 सेमी, कलाक्षेत्र और खलेरियाट प्रत्येक जगह 1 सेमी, बिहार के मुजफ्फरपुर में 3 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में 2 सेमी, सिजोन, कायिंग, नाचो, पॉलिन और यूपिया प्रत्येक जगह 1 सेमी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के सैहा में 6 सेमी, खोवाई में 4 सेमी, गंडाचारा, चौन्हू, आशापारा और कोलासिब हर जगह 3 सेमी, सेरचिप, लेंगपुई, आइजोल और बगाफा हर जगह 2 सेमी, ख्वाजावल, चम्फाई, हनाथियाल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के मंगन में 3 सेमी, तूफानगंज में 2 सेमी, रावंगला और पेडोंग प्रत्येक जगह 1 सेमी, महाराष्ट्र के न्यू पनवेल और महाबलेश्वर प्रत्येक जगह 3 सेमी, परभणी, दहिसर, पुणे, बांद्रा, सीएसएमटी_मुंबई, कोपरखैरणे प्रत्येक जगह 2 सेमी, नासिक और राहुरी प्रत्येक जगह 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के पुरुलिया और शेखमपुर प्रत्येक जगह 1सेमी, झारखंड के लातेहार में 3 सेमी, उत्तराखंड के कालसी में 4 सेमी, मोरी में 2 सेमी, देहरादून में 1 सेमी, हिमाचल प्रदेश के मंडी में 1 सेमी, कर्नाटक के मांड्या में 2 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में 1 सेमी बारिश हुई।

Subscribe to our daily hindi newsletter