देश के इन हिस्सों में भीषण लू, राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत पूर्वोत्तर में भारी बारिश के आसार

आज, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 19 June 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

देश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्म हवाएं चल रही हैं जिसके कारण कई लोगों की जान चली गई है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो देश में लू या हीटवेव के कारण मौतों की संख्या 100 से अधिक हो गई है।

हालांकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान पूर्व और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव न होने का पूर्वानुमान लगाया है, उसके बाद दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना भी जताई है।

अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
वहीं मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भीषण लू या हीटवेव के प्रकोप की बात कही है। अगले तीन दिनों के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना में भीषण लू के कहर की आशंका जताई गई है

अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके बाद उपरोक्त क्षेत्रों से गर्म हवाओं के चलने में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

आज यानी 19 जून की बात करें तो, ओडिशा के कुछ हिस्सों में भयंकर लू चलने की आशंका है। वहीं आज छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में लू का सितम जारी रहेगा है।

कहां होगी भारी बारिश?
आज यानी 19 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने तथा कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं। आज पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल।

आज बिहार, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने 60 से 70 किमी प्रति घंटे की गति के साथ चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

वहीं आज, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आज, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुजरात तट, पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, केरल से लेकर-कर्नाटक तक के तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व और आसपास के दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है। वहीं इसी तरह की गतिविधि के श्रीलंका तट, दक्षिण आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलनाडु के तटों तक रहने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।
कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?

कल, आंतरिक ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों और दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण लू का प्रकोप झेलना पड़ा।
वहीं कल, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्सों में भी लोगों को लू के थपेड़ों से दो चार होने पड़ा। कल, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग अलग तटीय इलाकों में भी चली लू।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 18 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के अधिकांश हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा उत्तराखंड के कई इलाकों, राजस्थान, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा केरल और माहे में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 18 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई सात सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 18 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर में 7 सेमी, जयपुर में 1 सेमी, तटीय कर्नाटक के कारवार में 4 सेमी, असम के गुवाहाटी में 2 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के बालुरघाट में 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के बेहरामपुर में 1 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुड्डालोर और कराईकल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 18 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, संबलपुर (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चापरमुख (असम) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter