बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल, असम में भारी बारिश के आसार, जानें पूरे देश के मौसम का हाल

आज उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Friday 22 September 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बीते कल से बना कम दबाव का क्षेत्र अब झारखंड और आसपास के इलाकों पर बन गया है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकते हुए मध्य स्तरों तक फैला हुआ है।

वहीं आज, झारखंड के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र से जुड़ा चक्रवाती प्रसार निचले स्तरों में दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा के रूप में आगे बढ़ रहा है।

मॉनसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान है।

उपरोक्त कम दबाव, चक्रवाती प्रसार और मॉनसून ट्रफ की गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, 22 सितंबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है, यानी इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु तथा केरल के अलग-अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है, इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

आज, कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप में तेज हवाओं के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली गिरने का पूर्वानुमान है।

कहां-कहां होगा तापमान में उतार-चढाव?
मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ेगी जिससे उमस भरी गर्मी के बढ़ने के आसार हैं। हालांकि तापमान संबंधी पूर्वानुमान की बात करें तो, अगले पांच दिनों तक देश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, चुरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में जलगांव (मध्य महाराष्ट्र) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 21 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, कोंकण और गोवा, केरल और माहे, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, लक्षद्वीप के कई हिस्सों में बारिश हुई तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, केरल और माहे तथा असम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 21 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के तिरुवनंतपुरम में 9 सेमी, इडुक्की में 6 सेमी, असम के धुबरी में 7 सेमी, कामरूप मेट्रो में 6 सेमी, कोंकण और गोवा के गोवा में 6 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के पुणे, बुलढाणा, वाशिम प्रत्येक जगह 5 सेमी, बिहार के भागलपुर में 5 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के मालदा में 5 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter