राजधानी में गरज के साथ पड़ सकती हैं बौछारें, विदर्भ, उत्तर प्रदेश समेत इन हिस्सों में भारी वर्षा

कम दबाव के अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान लगाया गया है

By Dayanidhi

On: Wednesday 06 September 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, दक्षिण ओडिशा तथा उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके दक्षिण ओडिशा और दक्षिण छत्तीसगढ़ में पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है।

वहीं, उपरोक्त कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती प्रसार के निचले स्तरों में ओडिशा और छत्तीसगढ़ होते हुए दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा आगे बढ़ रही है।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से होकर गुजर रहा है और इसका पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, यानी छह सितंबर को विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है, यानी आज विदर्भ में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग स्थानों हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के बारिश का पूर्वानुमान देखें तो, छह और सात सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में, सात से 10 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में तथा आठ से 10 सितंबर के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

आज, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की तूफानी गति से हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज, दक्षिण और समीपवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

आज, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण ओडिशा और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तट तथा केरल से लेकर कर्नाटक के तटों पर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, पांच सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अधिकतर इलाकों, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना के कई हिस्सों, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, पांच सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के बेनाकुडा में 4 सेमी, भुवनेश्वर और टाइगरला हर जगह 3 सेमी, पनेपोलिया, खंडापारा और अंगुल प्रत्येक जगह 2 सेमी, आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, अनाकापल्ली, बापटला और पालनाडु प्रत्येक जगह 2 सेमी, छत्तीसगढ़ के कवर्धा में 2 सेमी, असम और मेघालय के राहा और नोंगस्टोइन प्रत्येक जगह 2 सेमी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साक्षी, खुम्लुवांग प्रत्येक जगह 2 सेमी, तेलंगाना के गोलकुंडा में 8 सेमी, वायरा और कुकटपल्ली हर जगह 4 सेमी, सीरिलिंगमपल्ली, कोल्हापुर हर जगह 3 सेमी, वाडेनापल्ली, गारिकापाडू, खम्मम, मलयाल, नागार्जुन सागर और शमसाबाद प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, केरल के अरलम और इदामलयार बांध प्रत्येक जगह 4 सेमी, कन्नूर, उरुमी और मालमपुझा बांध प्रत्येक जगह 3 सेमी, मट्टानूर, कोझिकोड, नीलांबुर, थावानूर और कलामासरी प्रत्येक जगह 2 सेमी, मध्य प्रदेश के रायसेन में 6 सेमी, सतना में 4 सेमी, बैरसिया, मुंगावली, रीवा और देवरा प्रत्येक जगह 2 सेमी, महाराष्ट्र के नागपुर में 3 सेमी, सिंदेवाही में 2 सेमी, उत्तर प्रदेश के बलिया में 3 सेमी, टूंडला, आगरा और सफाई प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल गंगानगर और चूरू (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में धार (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter