गैंडों की बढ़ती आबादी किन पर पड़ रही है भारी, अध्ययन में हुआ खुलासा

पार्क के बाहर वन्य जीवों द्वारा होने वाले हमलों के लिए सरकारी मुआवजा दिया जाता है, जबकि पार्क के भीतर होने वाले हमलों और मौतों का मुआवजा नहीं दिया जाता

By Dayanidhi

On: Thursday 08 December 2022
 
नेपाल के एक शहर की गलियों में घूमता गैंडा

एक नए अध्ययन में इस बात की चेतावनी दी गई है कि नेपाल में गैंडों के संरक्षण के प्रयासों से वहां के लोग, बुनियादी ढांचे और अन्य वन्यजीव प्रभावित हो रहे हैं।

हालांकि, देश में अवैध शिकार विरोधी सफल और संरक्षण अभियानों के चलते पर्यटकों की संख्या और गैंडों की आबादी में वृद्धि हुई है, लेकिन इसी के साथ लोगों और पशुओं के हताहत होने की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है।

इलाके के स्थानीय लोगों ने गैंडों के साथ जगह साझा करने और उनके साथ रहने की इच्छा रखने पर गर्व होने की बात कही, लेकिन वे उनसे होने वाले खतरों से भी भली भांति अवगत थे। जिन लोगों ने फसल के नुकसान या मौत का सामना किया, वे गैंडों के साथ रहने के विरोध में थे।

हालांकि वे लोग सभी संरक्षण कानूनों को मानने की बात करते हैं। उन्होंने गैंडों से होने वाले नुकसान के लिए दिए जाने वाले आधिकारिक मुआवजा को लेकर असंतोष जताया है।

यह अध्ययन एक्सीटर विश्वविद्यालय के मिशेल साइडलोस्की की अगुवाई में किया गया है। अध्ययन नेपाल के सौराहा नामक जगह पर किए गए आकलन का परिणाम है। यह लोगों के न जुड़ने का वर्णन करता है, विशेष रूप से पर्यटक, जो जंगली जानवरों को "बचाना" चाहते हैं, लेकिन उनके व्यवहार पर विचार करने की कमी भी है। वही लोग अन्य प्रजातियों की लागत पर विचार करने में विफल रहते हैं जिन्हें गैंडों के साथ रहने के लिए अनुकूल होना पड़ता है।

पिछले एक दशक से नेपाल में गैंडों के संरक्षण और हाथियों के स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में काम कर रहे डॉ. साइडलोस्की ने कहा, जानवर पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं और पर्यटन अहम सामुदायिक आय प्रदान कर सकता है। यह एक बोझ भी बनाता है मौजूदा बुनियादी ढांचे और वन्यजीवों को आगे बढ़ा सकते हैं या जंगली आवासों को पर्यटक आवास, रेस्तरां और दुकानों में बदलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

देशी गैंडों की सुरक्षा करने में नेपाल सफल रहा हैं, हालांकि इससे मानव-गैंडे संघर्ष में वृद्धि हुई है। मानव-केंद्रित स्थानों पर सबसे बड़ा दावा किसका है, इस पर दृष्टिकोण बदल रहा है। गैंडों और लोगों की आबादी में वृद्धि जारी है, पर्यटन के प्रभावों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है।

गैंडे अपनी प्राकृतिक और प्रजातियों की सीमाओं से परे चले गए हैं ताकि साझा परिदृश्य में इंसानों के साथ मौजूद रहें। शायद यह समय समानांतर अस्तित्व की फिर से जांच करने और ऐसे समुदायों के भीतर वास्तव में सह-अस्तित्व के नए तरीके खोजने का है।

डॉ. स्ज़ाइड्लोस्की ने चितवन नेशनल पार्क के पास स्थानीय लोगों, प्रकृति गाइडों, पर्यटकों, प्रकृति संरक्षण के लिए राष्ट्रीय ट्रस्ट (एनटीएनसी) के कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों का साक्षात्कार लिया। उनके द्वारा जानवरों के बारे में जानकारी एकत्र की और एक साल बाद तक उनकी देखभाल कैसे की गई और वे साक्षात्कारकर्ताओं के संपर्क में रही।

लोगों के बुनियादी ढांचे की उपस्थिति ने गैंडों को खेतों, बगीचों, या शहर की सड़कों का मार्ग के रूप में उपयोग करने से नहीं रोका है। स्थानीय लोग सोशल मीडिया पर गैंडों के गुजरने के वीडियो पोस्ट करते हैं, जिससे पर्यटकों को उनकी दुकानों और होटलों में आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके

शहर से गुजरते हुए ज्यादातर जंगली गैंडे दुकान या होटल के मेहमानों पर बहुत कम ध्यान देते हैं, अधिकांश को खतरनाक नहीं माना जाता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि जब वे आपसे दूर रहना चाहते हैं तो नर शोर मचाते हैं, लेकिन मादा, विशेष रूप से युवाओं के बारे में आप अनुमान नहीं लगा सकते वे किस तरह का व्यवहार करेंगे।

अक्सर जंगली गैंडों से चोटें और मौतें तब होती हैं जब मनुष्य गैंडों के आवास में प्रवेश करते हैं। गैंडों के कारण 1998 के बाद से, इस क्षेत्र में 55 लोगों की मौत हो चुकी है और 180 लोग को गंभीर रूप से घायल हुए।

लोगों की स्थानीय आबादी जो उस इलाके के अंदर रहती थी, अब जबरन दूसरी जगह पर स्थानांतरित की गई, यह तब हुआ जब सरकार का ध्यान वन्यजीव संरक्षण की ओर गया। ये आबादी अब वन्यजीवों के साथ खतरनाक मुठभेड़ों से होने वाली मौतों की सबसे बड़ी संख्या का सामना करती है।

डॉ. साइडलोस्की ने कहा इलाकों को स्थानीय उपयोग के लिए अलग रखा गया है, वे शायद ही कभी वहां रहने वाले लोगों की संख्या का समर्थन करने के लिए पर्याप्त उत्पादन करते हैं, न ही स्थानीय लोग निर्णय लेने या भूमि उपयोग योजना में शामिल हैं। वहां रहने वाले लोगों ने महसूस किया कि वे स्थानीय वन्यजीवों की तुलना में 'कम महत्वपूर्ण', और भूमि, वन उत्पादों और वित्त पोषण के लिए वन्यजीवों के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा के दौर से गुजर रहे हैं।

अध्ययनकर्ता ने बताया कि जीवित रहने के लिए अहम चारा, जलाऊ लकड़ी, बजरी, आदि के लिए राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश करना अब अवैध है, कई परिवारों के पास इसे जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। जबकि पार्क के बाहर वन्यजीवों द्वारा किए जाने वाले हमलों को सरकारी राहत योजनाओं के माध्यम से मुआवजा दिया जाता है, पार्क के भीतर होने वाली दुर्घटनाओं और मौतों को इसमें शामिल नहीं किया जाता है, जिससे सीमांत आबादी पर बोझ बढ़ रहा है। यह अध्ययन ईकोटूरिज्म नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter