नामीबिया से लाए गए एक और चीते की मौत, कारण का पता नहीं

कुनो नेशनल पार्क में मार्च से लेकर अब तक सात चीतों की मौत हो चुकी है 

By Himanshu Nitnaware

On: Tuesday 11 July 2023
 
File Photo: @KunoNationalPrk / Twitter

नामीबिया से लाए गए एक और चीते की आज मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि चार साल का नामीबियाई चीता 11 जुलाई की सुबह कूनो नेशनल पार्क में मृत पाया गया। इससे पहले छह चीतों की अलग-अलग कारणों से मौत हो चुकी है।

मरने वाले चीते का नाम तेजस बताया गया है, जिसके गर्दन पर चोट के निशान पाए गए हैं।

कूनो नेशनल पार्क मुख्य वन्यजीव वार्डन जेएस चौहान ने डाउन टू अर्थ को बताया, “निगरानी टीम को 11 जुलाई की सुबह करीब 11 बजे चीता घायल अवस्था में मिला था। जिसे तुरंत इलाज के लिए पशु चिकित्सकों के पास ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान दोपहर करीब 2 बजे उसकी मौत हो गई।

चौहान ने कहा कि चोट के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि तेजस नर है और वह मादा चीता सवाना के साथ बाड़े में था। यह अभी तक पता नहीं चला है कि क्या उनके बीच झगड़ा हुआ या संभोग के दौरान उसे चोटें आई या क्या किसी अन्य जानवर ने बाड़े में घुसकर उसे घायल कर दिया।

उन्होंने कहा कि कारणों की जांच की जा रही है। 12 जुलाई तक विस्तृत पोस्टमार्टम के बाद ही कारण को समझने में मदद मिलेगी।

मार्च के बाद से यह सातवें चीते की मौत है।

गौरतलब है कि प्रोजेक्ट चीता के तहत फरवरी, 2023 में दक्षिण अफ्रीका के हिंडनबर्ग पार्क से सात नर और पांच मादा चीतों को एक खास बॉक्स में रखकर वायुसेना के विमान से लाया गया था। इसके बाद कूनों में चीते ने 4 शावकों को भी जन्म दिया था। इससे पहले सितंबर 2022 में आठ चीते नामीबिया से लाए गए थे, जिनका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं किया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter