ग्रेट बैरियर रीफ में मछली की नई प्रजातियां मिलीं और भी मछलियों के मिलने की संभावना

लेडी इलियट द्वीप समुद्री जीवन की 1,200 से अधिक प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण आश्रय है

By Dayanidhi

On: Friday 13 October 2023
 
फोटो साभार: जर्नल ऑफ द ओशन साइंस फाउंडेशन

ऐसे समय में जब दुनिया के महासागरों से समुद्री जीव गायब हो रहे हैं, शोधकर्ताओं ने ग्रेट बैरियर रीफ के दक्षिणी हिस्से वाले पानी में कोरल रीफ मछली की एक नई प्रजाति की खोज कर डाली है।

लेडी इलियट श्रिम्प गोबी नाम की यह पूर्व अज्ञात मछली सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के नेतृत्व वाली परियोजना में पाई गई थी, जो ग्रेट बैरियर के दक्षिणी छोर पर एक छोटी मूंगा गुफा में, लेडी इलियट द्वीप पर और उसके आसपास की चट्टान में पाई गई।

शोध टीम ने बताया कि अब उन्हें, यह पुष्टि करने की जटिल प्रक्रिया का काम सौंपा गया है कि, पानी के नीचे सर्वेक्षण के दौरान उन्हें सात अन्य अज्ञात समुद्री जीव मिले, जिनमें बौना और पैगी गोबी और डैमसेल्फिश भी शामिल हैं वे भी विज्ञान के लिए नए हैं।

शोध के हवाले से, समुद्री जीव विज्ञानी और सह-शोधकर्ता डॉ. क्रिस डडगिन कहते हैं कि, यह एक महत्वपूर्ण, अनोखी खोज है।

लेडी इलियट श्रिम्प गोबी (टोमियामिचिथिस इलियटेंसिस) का वर्णन जर्नल ऑफ द ओशन साइंस फाउंडेशन में जारी एक पेपर में किया गया है। छोटे और सफेद, भूरे धब्बों, पीले-नारंगी बैंड और एक बड़े पाल-जैसे पहले पृष्ठीय पंख के साथ, इसे पहली बार एक रेत के बिल में देखा गया था जो कि अल्फ़ाइड स्नैपिंग झींगा की एक जोड़ी के साथ रहते हैं।

डॉ. डडगिन ने कहा, बहुत समय हो गया है जब ग्रेट बैरियर रीफ से 'पहले कहीं भी रिकॉर्ड नहीं की गई' मछली का वर्णन किया गया है।

जबकि ग्रेट बैरियर रीफ एक बहुत अध्ययन किया गया पारिस्थितिकी तंत्र है, वर्णित की जाने वाली आखिरी पूरी तरह से नई प्रजाति 2019 में गहरे समुद्र में पाई गई एक ग्रूपर थी, जहां से सबसे अधिक नई खोजें होती हैं। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि लेडी इलियट श्रिम्प गोबी मकर-बंकर रीफ में मौजूद होने की संभावना है और संभावित रूप से पूरे ग्रेट बैरियर रीफ में व्यापक रूप से फैली हुई है।

ग्रेट बैरियर रीफ में और भी नई मछलियां मिल सकती हैं

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह खोज अधिक प्रश्न और अटकलें उत्पन्न करती है, जिसमें यह भी शामिल है कि कितनी और नई प्रजातियां  उजागर होने की प्रतीक्षा कर रही हैं।

फिश टैक्सोनोमिस्ट और कंजर्वेशन इंटरनेशनल के एशिया-प्रशांत समुद्री कार्यक्रम के उपाध्यक्ष डॉ. मार्क एर्डमैन, तथा सह-शोधकर्ता ने कहा कि लेडी इलियट द्वीप पर खोजी गई संभावित नई प्रजातियों में से अधिकांश गोबी थीं, अक्सर गोताखोरों और समुद्री वैज्ञानिकों द्वारा अनदेखी की जाती हैं। उनका छोटा आकार और रहस्यमय व्यवहार अनोखा है।

डॉ. एर्डमैन ने कहा, फिर भी, इन मछलियों को करीब से देखने पर उनके रंग पैटर्न में एक सूक्ष्म सुंदरता का पता चलता है, जो अक्सर चट्टान पर तितली मछली या तोता मछली जैसी उनकी अधिक विशिष्ट छोटी  मछलियों से प्रतिस्पर्धा करती है।

उन्होंने कहा कि, मुझे खुशी है कि लीफ टू रीफ प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में किया जा रहा जैव विविधता शोध गोबीज जैसी इन 'क्रिप्टोबेंथिक' प्रजातियों को उजागर कर रहा है, जो ग्रेट बैरियर रीफ पर रीफ मछली जैव विविधता का एक महत्वपूर्ण अनुपात शामिल करने के अलावा, महत्वपूर्ण हैं रैसेस, ग्रुपर्स और एम्परर्स सहित बड़ी रीफ मछलियों के लिए भोजन के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में अहम है।

चट्टान की सुरक्षा

यूनीएससी समुद्री जीव विज्ञानी एसोसिएट प्रोफेसर कैथी टाउनसेंड का कहना है कि संभावित नई खोजें लीफ टू रीफ परियोजना के महत्व को उजागर करती हैं।

उन्होंने कहा, संरक्षण की सबसे अधिक आवश्यकता वाले पारिस्थितिक तंत्र की पहचान करने के लिए नई प्रजातियों पर शोध महत्वपूर्ण है, इसलिए यह भी मानचत्रिण करना है कि प्रजातियों के बहाव के कारण द्वीप की जैव विविधता कैसे बदल रही है, जिससे हमें जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को मापने और इसके खिलाफ सुरक्षा के लिए कार्य करने की अनुमति मिलती है।

2020 से, वैज्ञानिकों की एक टीम लेडी इलियट द्वीप पर या उसके आसपास रहने वाली सभी कशेरुक प्रजातियों-पक्षियों, कछुए, शार्क, मछली, सरीसृप और स्तनधारियों की एक व्यापक आधार रेखा संकलित कर रही है।

अध्ययनों में समुद्री कछुओं को टैग करना और मंटा रे पर नजर रखना, साथ ही पक्षियों की गिनती शामिल है, जिसने दुनिया के सबसे पुराने रिकॉर्ड किए गए लाल पूंछ वाले उष्णकटिबंधीय पक्षी को खोजा गया है और 14 नई प्रवासी प्रजातियों की पहचान की है जो अब द्वीप पर पाई जा सकती हैं।

डॉ. टाउनसेंड ने कहा, हमारे पास मछलियां और पक्षी ऐसी जगहों पर दिखाई दे रहे हैं, जहां वे पहले नहीं पाए गए थे, जो उस महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है जो लेडी इलियट द्वीप एक वन्यजीव आश्रय स्थल के रूप में निभाता है और गर्म होते महासागरों से बचने के लिए दक्षिण की ओर जाने वाली उत्तरी उष्णकटिबंधीय प्रजातियों के लिए एक आश्रय स्थल है।

उन्होंने कहा, हमारे शोध का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा प्रवाल भित्ति आवासों और वहां रहने वाली प्रजातियों के भीतर और बीच संबंधों को समझना है, सूक्ष्म शैवाल से लेकर खाद्य श्रृंखला तक शार्क और मंटा रे तक और मानव क्रियाएं इन्हें कैसे प्रभावित कर सकती हैं।

नई प्रजातियों का खुलासा

नई प्रजातियों के रूप में खोजों की पुष्टि करते समय आनुवंशिक तुलना प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकती है।

मुख्य शोधकर्ता डॉ. गेरी एलन, ने कहा कि यह एक जटिल और लंबी प्रक्रिया थी और इसमें कैलिफोर्निया अकादमी के डॉ. डेविड ग्रीनफील्ड सहित वैश्विक विशेषज्ञों के साथ परामर्श शामिल था।

उन्होंने कहा, लेडी इलियट द्वीप संग्रह में कई संभावित नई प्रजातियां शामिल हैं जो देखने से आसपास के भौगोलिक क्षेत्रों की प्रजातियों के समान हैं। इसमें इविओटा वंश से संबंधित कई छोटे गोबी शामिल हैं और इनमें से कम से कम एक का वर्णन नहीं किया गया प्रतीत होता है।

वर्तमान में इंडो-वेस्ट पैसिफिक में झींगा गोबी की 100 से अधिक मान्यता प्राप्त प्रजातियां हैं, जो अक्सर झींगा के समान बिल में रहते हैं, गोबी शिकारियों के प्रति झींगा को चेतावनी देने के लिए तत्पर रहते हैं। बदले में झींगा बिल बनाता है और उसका रखरखाव करता है।

ग्रेट बैरियर रीफ फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक अन्ना मार्सडेन का कहना है कि लेडी इलियट द्वीप समुद्री जीवन की 1,200 से अधिक प्रजातियों के लिए एक महत्वपूर्ण आवास और आश्रय है।

उन्होंने कहा, हमें अपने रीफ आइलैंड्स इनिशिएटिव के माध्यम से इस महत्वपूर्ण शोध का नेतृत्व करने पर गर्व है जो जलवायु परिवर्तन का एक नेटवर्क स्थापित कर रहा है जो ग्रेट बैरियर रीफ के समुद्री जीवन को आश्रय प्रदान करेगा।

लेडी इलियट श्रिम्प गोबी की यह रोमांचक खोज उन पारिस्थितिकी तंत्रों की रक्षा के महत्व पर प्रकाश डालती है जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के खिलाफ हमारे रीफ के अद्भुत जानवरों के लिए एक सुरक्षित घर प्रदान करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter