वैज्ञानिकों ने दक्षिणी पश्चिमी घाट में एक नई छिपकली की प्रजाति 'वान गॉग' की खोज

नेमास्पिस वांगोघी एक छोटे आकार की छिपकली है जिसकी लंबाई 3.4 सेमी तक हो सकती है, इसे इसके वंश की एक अन्य प्रजाति, सेनेमास्पिस सथुरागिरीएन्सिस के साथ विज्ञान के लिए नया बताया गया है

By Dayanidhi

On: Monday 01 April 2024
 
छिपकली सेनेमास्पिस वांगोघी, एक वयस्क नर (होलोटाइप, एनआरसी-एए-8342)। फोटो साभार जूकीज पत्रिका

भारत के ठाकरे वन्यजीव फाउंडेशन के वैज्ञानिकों ने भारत के दक्षिणी पश्चिमी घाट में छिपकली की एक नई प्रजाति की खोज की है। वैज्ञानिकों ने शोध में बताया कि जब उन्होंने इसकी पीठ देखी, तो उन्हें वान गॉग या "तारों वाली रात" की याद आ गई। जैसे ही उन्हें पता चला कि यह एक नई प्रजाति है, तो उन्होंने इसका नाम एक प्रसिद्ध चित्रकार के सम्मान में रखना उचित समझा।

शोध में कहा गया है कि नेमास्पिस वांगोघी नाम का डच चित्रकार विंसेंट वान गॉग (1853-1890) के नाम पर रखा गया है क्योंकि नई प्रजाति का आकर्षक रंग उनकी सबसे प्रतिष्ठित पेंटिंग में से एक 'द स्टारी नाइट' की याद दिलाता है। शोध में नई छिपकली के वर्णन से पता चलता है कि इस प्रजाति के नर का सिर और अग्रभाग पीला और पीठ पर हल्के नीले रंग के धब्बे होते हैं और वे चट्टानों और कभी-कभी इमारतों और पेड़ों के बीच रहते हैं।

शोध में शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने अप्रैल 2022 में भारत के तमिलनाडु में दक्षिण पश्चिमी घाट पर एक अभियान के दौरान नई प्रजाति पाई। यह शोध जूकीज पत्रिका में प्रकाशित किया गया है

शोध में कहा गया है कि तमिलनाडु एक असाधारण जैव विविधता वाला राज्य है, वैज्ञानिकों ने शोध के हवाले से कहा, जब तक हम अपना अभियान पूरा करेंगे तब तक छिपकलियों की 50 से अधिक नई प्रजातियों का नाम बताएंगे।

शोध में शोधकर्ता ने कहा उस गर्मी की यात्रा के दौरान मुझे 500 से अधिक टिक के काटने का भी सामना करना पड़ा, श्रीविलिपुथुर के कम ऊंचाई वाले, शुष्क जंगलों में सबसे अधिक घनत्व, जहां नई प्रजातियां पाई जाती हैं।

नेमास्पिस वांगोघी एक छोटे आकार की छिपकली है जिसकी लंबाई 3.4 सेमी तक हो सकती है। इसे इसके वंश की एक अन्य प्रजाति, सेनेमास्पिस सथुरागिरीएन्सिस के साथ विज्ञान के लिए नया बताया गया था, जिसका नाम इसके प्रकार के इलाके सथुरागिरी हिल्स के नाम पर रखा गया था।

शोध में कहा गया है कि दो नई प्रजातियां कम ऊंचाई (250-400 मीटर), श्रीविलिपुथुर के पर्णपाती जंगलों में फैली हैं और भारत में तमिलनाडु राज्य के श्रीविलिपुथुर-मेगामलाई टाइगर रिजर्व के पांच पहले से ज्ञात स्थानीय कशेरुकियों में शामिल हैं। 

ये प्रजातियां दिनचर होते हैं और मुख्य रूप से सुबह और शाम के ठंडी अवधि के दौरान सक्रिय होते हैं, जो बड़े पैमाने पर चट्टानों पर पाए जाते हैं। अब तक, वे केवल बहुत ही प्रतिबंधित इलाकों में पाए गए हैं, जो कम ऊंचाई वाली प्रजातियों में सूक्ष्म-स्थानीयता का एक दिलचस्प मामला है।

Subscribe to our daily hindi newsletter