तो क्या लैंडफिल के बंद होने से गायब हो जाएंगे मिस्र के संकटग्रस्त प्रजाति के गिद्ध?

मिस्र का गिद्ध (निओफ्रॉन पेर्कनोप्टेरस) सबसे छोटे गिद्धों में से एक है और दुनिया भर में शिकार करने के लिए जाना जाने वाला एक खतरनाक पक्षी है।

By Dayanidhi

On: Monday 03 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, कार्लोस डेलगाडो

यदि शहरी लैंडफिल नए यूरोपीय नियम के तहत समाप्त कर दिए जाते हैं, तो मिस्र के गिद्ध जैसे कुछ लुप्तप्राय पक्षियों को भविष्य में जीवित रहने के लिए अपने आहार पैटर्न में बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी।

इस अध्ययन का नेतृत्व बार्सिलोना विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान संकाय के यूबी संरक्षण जीव विज्ञान समूह (ईबीसी-यूबी) के निदेशक प्रोफेसर जोन रियल और जैव विविधता अनुसंधान संस्थान (आईआरबीआईओ) ने किया है। अध्ययन में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज ऑफ ब्लेन्स (सीईएबी-सीएसआईसी) और सेविले विश्वविद्यालय की टीमें भी शामिल थी।

मिस्र के गिद्ध, एक लुप्तप्राय प्रजाति

मिस्र का गिद्ध (निओफ्रॉन पेर्कनोप्टेरस) सबसे छोटे गिद्धों में से एक है और दुनिया भर में शिकार करने के लिए जाना जाने वाला एक खतरनाक पक्षी है। यह एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में प्रकृति की लाल सूची के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ में शामिल है। इबेरियन प्रायद्वीप में, कैटेलोनिया जैसे कुछ क्षेत्रों के अपवाद के साथ, जहां उसकी आबादी में वृद्धि हुई है।

यह ट्रांस-सहारा प्रवासी प्रजाति सर्दियों में माली, सेनेगल और मॉरिटानिया में बिताती है और प्रजनन के लिए वसंत और गर्मियों के दौरान इबेरियन प्रायद्वीप में लौट आती है। यह आम तौर पर ग्रामीण इलाकों में पाए जाने वाले छोटे सड़े हुए  और मृत जानवरों को खाती है, विशेष रूप से मृत जानवरों के साथ-साथ वन्य जीव भी इसके भोजन हैं। इसलिए, यह पर्यावरण की स्थिति का संकेतक प्रजाति है और यह हमारे पारिस्थितिक तंत्र से जैविक अवशेषों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाता है।

टीम ने मिस्र के गिद्धों के भोजन पैटर्न पर लैंडफिल बंद होने के संभावित परिणामों का मूल्यांकन किया और संसाधन उपलब्धता में बदलाव होने पर यह  पक्षियों के व्यवहार को कैसे प्रभावित कर सकता है।

प्रोफेसर जोआन रियल न कहा कि, भारी मात्रा में घरेलू पालतू जानवर पालन में कमी और अंधाधुंद कृषि के अलावा मिस्र के गिद्ध ने भोजन हासिल करने के लिए वैकल्पिक स्थान के रूप में लैंडफिल का उपयोग करना शुरू कर दिया। इस रणनीति के अपने लाभ थे, जैसे कि प्रचुर मात्रा में और अनुमानित भोजन, लेकिन साथ में खतरे भी हैं, जैसे कि विषाक्त पदार्थों का सेवन और प्राकृतिक विटामिन का दुर्लभ अधिग्रहण। प्रोफेसर  रियल, परियोजना के प्रमुख शोधकर्ता और विकासवादी जीव विज्ञान, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विज्ञान के यूबी विभाग के सदस्य हैं।

प्रोफेसर रियल ने चेतावनी देते हुए कहा कि, धीरे-धीरे और क्षेत्र के आधार पर, यह प्रजाति शहरी जैविक कचरे पर निर्भर हो गई है। हालांकि, यूरोपीय लैंडफिल वेस्ट डायरेक्टिव और सर्कुलर इकोनॉमी एक्शन प्लान के ढांचे के भीतर, जो लैंडफिल को हटाने और कार्बनिक पदार्थों की भारी कमी की मांग करते हैं। लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे  प्रभाव से बचने के लिए, यह अज्ञात है कि कैसे ये उपाय लुप्तप्राय प्रजातियों और विशेष रूप से मिस्र के गिद्ध को प्रभावित कर सकते हैं।

जीपीएस और स्थानीय नेटवर्क मॉडल

टीम ने जीपीएस ट्रांसमीटर जैसी नई तकनीकों को लागू किया और उन्होंने अंतरिक्ष और खाद्य संसाधनों का उपयोग कैसे किया, यह समझने के लिए तीन साल तक सोलह पक्षियों पर नजर रखी। टैग किए गए पक्षियों की गतिविधि के पैटर्न से गणना की गई प्रमुख खाद्य स्रोतों के बीच जानवरों के वहां जाने के आकलन करने के लिए स्थानीय नेटवर्क-आधारित मॉडल के उपयोग के माध्यम से नवीन विश्लेषणात्मक तकनीकों को भी लागू किया गया था।

निष्कर्ष बिना-प्रजनन और प्रजनन वालों के बीच खाद्य रणनीतियों में अंतर साफ पाए गए। विशेष रूप से, प्रजनन करने वाले अपने घोंसलों के आसपास के विशिष्ट क्षेत्रों तक ही सीमित थे, हालांकि वे लंबी यात्रा कर सकते थे और भारी पशुधन और लैंडफिल संसाधनों का दोहन कर सकते थे। इसके विपरीत, बिना -प्रजनक चले गए। प्रमुख अध्ययनकर्ता कैटुक्सा सेरेसेडो-इग्लेसियस (यूबी-आईआरबीओ) कहते हैं, बड़े क्षेत्रों में लेकिन उनका मुख्य भोजन स्रोत लैंडफिल क्षेत्रों तक ही सीमित था।

शोधकर्ता कैटुज़ा सेरेसेडो-इग्लेसियस कहते हैं कि, सबसे अधिक उभर कर सामने आने वाले पहलुओं में, हमने पाया कि प्रजनन और बिना-प्रजनन वाले पक्षियों के खाद्य नेटवर्क में लैंडफिल मुख्य क्षेत्रों में से एक थे।

शोधकर्ता कहते हैं कि, भविष्य में लैंडफिल के गायब होने के चलते, अध्ययन से पता चलता है कि मिस्र के गिद्ध व्यापक पशुधन खेती में उपयोग किए जाने वाले जानवरों के शवों का उपयोग अपने मुख्य भोजन के संसाधन के रूप में करेंगे। ऐसे परिदृश्य में जिसमें व्यापक भेड़ पालन में भारी गिरावट आने की आशंका है, हम इसके बारे में नहीं जान सकते इस उपाय का मिस्र के गिद्धों की आबादी पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

मिस्र के गिद्धों का संरक्षण

अध्ययन इस ओर इशारा करता है कि भविष्य की पर्यावरण नीतियों को उन क्षेत्रों में व्यापक पशुपालन, खेती से खाद्य संसाधनों के साथ-साथ उन भेड़ों को फिर से हासिल करना चाहिए जो इस तरह से खतरे में हैं। अध्ययनकर्ताओं ने  गौर किया, यह रणनीति न केवल लैंडफिल के बंद होने के कारण भोजन की कमी को कम करेगी, बल्कि लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में भी योगदान देगी और यह भेड़ पालने और देहाती संस्कृति को संरक्षित करने का एक तरीका भी होगा।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा, हालांकि, कैटेलोनिया में, इन उपायों को केवल कुछ क्षेत्रों में और 1,400 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में अनुमति दी जाती है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां अधिकांश इलाके छूट जाते हैं, जहां मिस्र के गिद्ध बिना भोजन के रह सकते हैं, इसलिए इनके इलाकों को बढ़ाना महत्वपूर्ण है जो कम ऊंचाई वाले क्षेत्र और अन्य क्षेत्र हो सकते हैं। यह अध्ययन मूवमेंट इकोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter