विश्व शेर दिवस 2023: भारत में शेरों की आबादी, दिन का इतिहास, महत्व और विषय

भारत का गुजरात राज्य, अफ्रीका के बाहर एकमात्र स्थान है जहां शेरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखना संभव है

By Dayanidhi

On: Thursday 10 August 2023
 
फोटो साभार : सीएसई

विश्व शेर दिवस : इन राजसी प्राणियों के महत्व को उजागर करने और उनके संरक्षण के लिए समर्थन जुटाने के लिए हर साल 10 अगस्त को विश्व शेर दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्राकृतिक दुनिया में शेरों के महत्व और मानवता पर उनके विलुप्त होने के प्रभावों के बारे में जानने का भी अवसर है।

भारत का गुजरात राज्य, अफ्रीका के बाहर एकमात्र स्थान है जहां शेरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखना संभव है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) ने एशियाई शेर को इसकी सीमित आबादी और सीमित निवास स्थान के कारण एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में नामित किया है।

विश्व शेर दिवस का इतिहास

विश्व शेर दिवस का इतिहास पिछली शताब्दी में शेरों की आबादी में लगभग 80 प्रतिशत की गिरावट से पता लगाया जा सकता है। इस गिरावट ने 2013 में विश्व शेर दिवस की स्थापना को प्रेरित किया, जिसमें संरक्षण उत्साही डेरेक और बेवर्ली जौबर्ट ने नेतृत्व किया। इन लोगों ने नेशनल ज्योग्राफिक के साथ सहयोग किया और दुनिया की शेष शेर प्रजातियों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए 2009 में बिग कैट इनिशिएटिव (बीसीआई) की शुरुआत की।

विश्व शेर दिवस का महत्व

विश्व शेर दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पारिस्थितिकी और पर्यावरण में शेरों की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। ये शीर्ष शिकारी शाकाहारी आबादी को नियमित करके समग्र पारिस्थितिक संतुलन में योगदान करते हैं।

एशियाई शेर, जिसे कभी-कभी फारसी या भारतीय शेर के नाम से जाना जाता था, एक समय एशिया के सभी हिस्सों में आम था। लेकिन समय के साथ ये प्रजातियां इन जगहों से लुप्त हो गईं। भारत में, स्थानीय और ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा जानवरों के बड़े पैमाने पर शिकार के कारण उनकी आबादी में गिरावट आई। इसके कारण 1880 के दशक तक उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में उनकी विलुप्ति हो गई। गुजरात अब एशियाई शेरों का एकमात्र शेष निवास स्थान है।

भारत में शेरों की संख्या

एक रिपोर्ट के मुताबिक,अब गिर राष्ट्रीय उद्यान में लगभग 400 शेर और पूरे गुजरात में अन्य स्थानों पर 300 शेर रह रहे हैं, जो इन खतरे में पड़ी प्रजातियों की आबादी में काफी वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। अपर्याप्त जगह के कारण, गिर राष्ट्रीय उद्यान में शेरों की बस्तियों और कृषि क्षेत्रों में चले गए हैं। वर्षों से, संरक्षणवादियों ने मांग की है कि गिर में शेरों की भीड़ को रोकने के लिए सरकार शेरों को देश के दूसरे हिस्से में ले जाए।

Subscribe to our daily hindi newsletter