साल 2021 में 16 लाख एकड़ घास के मैदान नष्ट हो गए: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ

रिपोर्ट के मुताबिक, 2012 के बाद से कुल 3.2 करोड़ एकड़ घास के मैदान, 50,000 वर्ग मील को जोत दिया गया है।

By Dayanidhi

On: Monday 30 October 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, सीजीपी ग्रे

दुनिया भर में कृषि और विकास के नाम पर घास के मैदानों का विनाश लगातार जारी है। मात्र 12 महीनों के दौरान, डेलावेयर राज्य से भी बड़े ग्रेट प्लेन्स घास के मैदानों के एक इलाके को मानचित्र से मिटा दिया गया।

विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की वार्षिक प्लॉप्रिंट रिपोर्ट के अनुसार, केवल 2021 में, मुख्य रूप से फसल विस्तार के लिए रास्ता बनाने के लिए अमेरिका और कनाडा में 16 लाख एकड़ जमीन की जुताई की गई। रिपोर्ट में पिछले दो वर्षों के सरकारी आंकड़ों और उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके उत्तरी अमेरिका में घास के मैदानों की जुताई का विश्लेषण किया गया है।

2012 के बाद से, इस क्षेत्र की 3.2 करोड़ एकड़ भूमि नष्ट हो चुकी है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के अनुसार, ग्रेट प्लेन्स में खेती के लिए सबसे उपयुक्त भूमि को दशकों पहले जोत दिया गया था, जबकि नई जुताई की गई भूमि से भारी पैदावार होने की संभावना नहीं है।

फिर भी घास के मैदान तब तक बेकार माने जाते हैं जब तक उन्हें कृषि उपयोग के लिए खेतों में बदल नहीं दिया जाता है।

रिपोर्ट के हवाले से, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के नॉर्दर्न ग्रेट प्लेन्स कार्यक्रम के संचार प्रबंधक क्ले बोल्ट ने कहा कि, लोगों के लिए घास के मैदान पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व को समझना कठिन है क्योंकि इनका अधिकांश काम जमीन के नीचे गुप-चुप तरीके से होता है।

बोल्ट ने कहा कि घास के मैदानों में बड़ी और अलंकृत जड़ें होती हैं जो जमीन के अंदर जंगल के समान होती हैं और कार्बन को जमीन के अंदर बनाए रखती हैं। जब इन पौधों की जुताई की जाती है, तो मिट्टी पलट जाती है और वह कार्बन वायुमंडल में निकल जाती है। जो फसलें उनके स्थान पर उगाई जाती हैं, जैसे मक्का या सोयाबीन, उनकी जड़ें आमतौर पर उथली होती हैं और उनमें कार्बन जमा करने की क्षमता नहीं होती है।

बोल्ट ने बताया कि, यह उन क्षेत्रों के लिए नुकसान है जो आमतौर पर अतीत में उस कार्बन के भंडारण के लिए एक बैंक की तरह होते। अधिकांश घास के मैदानों की जुताई निजी जमीन पर होती रही है क्योंकि भूस्वामियों के पास जुताई करने का विकल्प होता है, चाहे वह फसलों के लिए जगह बनाना हो या व्यावसायिक विकास के लिए।

उदाहरण के लिए, मार्च में रॉकफोर्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बेल बाउल प्रेयरी में निर्माण शुरू किया, जो लुप्तप्राय जंग लगे भौंरों का घर था, ताकि सड़क के लिए रास्ता बनाया जा सके।

रिपोर्ट में बोल्ट ने कहा कि, इस बीच, बहुत कम संघीय स्वामित्व वाली भूमि की जुताई की जा सकती है। इलिनोइस में, मेडविन नेशनल टॉलग्रास प्रेयरी, शिकागो से लगभग एक घंटे की दूरी पर, लगभग 9,000 एकड़ संरक्षित घास के मैदान का एक उदाहरण है।

बोल्ट ने कहा, एक बार जब घास के मैदान की जुताई कर दी जाती है, तो आवास हमेशा के लिए नष्ट हो सकते हैं, क्योंकि इसमें भारी मात्रा में प्रयास करना पड़ता है या पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करना असंभव  हो जाता है।

अगले पांच वर्षों के लिए कृषि क्षेत्र की नीति को नियंत्रित करने के लिए एक नए फार्म बिल, और उत्तरी अमेरिकी घास के मैदान संरक्षण अधिनियम की शुरुआत के साथ, विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि, वे ग्रेट प्लेन्स उत्पादकों और किसानों के समर्थन के लिए समर्पित नए संसाधन और रणनीतियां उजागर होंगी। साथ ही चरागाह में बदलाव की दर को धीमा करना है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ आर्द्रभूमि विधेयक को चरागाह संरक्षण कानून के संभावित खाका के रूप में शामिल करता है।

पिछले कुछ वर्षों में, जलवायु परिवर्तन, महामारी, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान और मुद्रास्फीति ने दुनिया भर में खाद्य और कृषि प्रणालियों को महत्वपूर्ण चुनौती दी है।

इन बाधाओं ने किसानों और श्रमिकों को अगले कृषि बिल जैसे कानून में वित्तीय निवेश और सुरक्षा की वकालत करने के लिए प्रेरित किया है, जो उन्हें संरक्षण कार्यक्रमों को वित्त पोषित करने और फसलों में लचीलापन बढ़ाने में मदद करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, संरक्षण कार्यक्रम जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे पानी की गुणवत्ता में सुधार करने, मिट्टी में कार्बन बनाए रखने और देश भर में कृषि भूमि और घास के मैदानों में मिट्टी के कटाव को कम करने में मदद मिलेगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter