भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा मवेशियों को टिक के संक्रमण से बचाने का उपाय

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस दवा या फॉर्मूलेशन को तैयार करना आसान है और मवेशियों में होने वाले खतरनाक टिक संक्रमण और राइपिसेफलस के खिलाफ प्रभावी है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 30 March 2022
 
फोटो: विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

वैज्ञानिकों ने घरेलू उपायों से पशुओं में संक्रमण फैलाने वाले जीवों का उपचार खोजा है। इसके लिए नीम जिसका वैज्ञानिक नाम अजादिराछा इंडिका है और निर्गुन्डी जिसे वैज्ञानिक तौर पर विटेक्स नेगुंडो के नाम से जाना जाता हैं, इनका उपयोग कर यह दवा या फॉर्मूलेशन तैयार किया गया है।

शोधकर्ताओं ने इन हर्बल तत्वों से बने उत्पादों को डेयरी पशुओं में टिक के संक्रमण का मुकाबला करने में असरदार पाया है।

जो किसान डेयरी पशु उत्पादन पर निर्भर हैं, वे टिक के संक्रमण जैसी पशुओं की बीमारियों से पीड़ित हैं। ये बाहरी परजीवी सभी भौगोलिक क्षेत्रों में मवेशियों के छप्पर में बहुत पाए जाते हैं और तेजी से फैलते हैं।

टिक के कारण पशुओं में भूख न लगना, दूध उत्पादन में कमी हो सकती है, जो किसानों की आय पर भी असर डालती है। ये परजीवी प्रणालीगत प्रोटोजोआ संक्रमण के वाहक हैं, जोकि डेयरी पशु स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए खतरा हैं।

वर्तमान में किसान रासायनिक एसारिसाइड्स पर निर्भर रहते हैं जो कि महंगे भी हैं, परजीवी की प्रकृति के कारण इनका बार-बार उपयोग करना पड़ता है। इससे लागत बढ़ जाती है और शायद ही कभी किसान, विशेष रूप से छोटे, सीमांत किसान, रासायनिक एसारिसाइड की मांग के इस दुष्चक्र से छुटकारा पा सकते हैं।

बाहरी परजीवियों का मुकाबला करने और इसमें लगने वाली लागत को कम करने के उपायों को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता जताई गई है। इसलिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त निकाय, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ)-इंडिया ने एक फॉर्मूलेशन विकसित किया है।

यह आम नीम और निर्गुन्डी जैसे हर्बल तत्वों से बना है। ये औषधीय पेड़ व्यापक रूप से स्वदेशी समुदायों के बीच जाने जाते हैं, जो विभिन्न बीमारियों के उपचार में औषधीय प्रणाली का सामान्य हिस्सा होते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस दवा या फॉर्मूलेशन को तैयार करना आसान है और मवेशियों में होने वाले खतरनाक टिक संक्रमण और राइपिसेफलस (बूफिलस) एसपी इटीयोलॉजिकल परजीवी के खिलाफ प्रभावी है।

गुजरात के गांधीनगर जिले में किए गए अध्ययनों में इस दवा या फॉर्मूलेशन को हार्ड टिक संक्रमण के खिलाफ काफी प्रभावी पाया गया। वहीं कांगड़ा जिले में आयोजित पशु चिकित्सा कॉलेज, पालमपुर हिमाचल प्रदेश के साथ एनआईएफ की सहयोगी गतिविधि में राइपिसेफलस (बूफिलस) एसपी, एटियलॉजिकल परजीवी के खिलाफ समान दर की प्रभावकारिता पाई गई।

पुणे जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ मर्यादित, जिसे लोकप्रिय रूप से काटराज डेयरी, पुणे के नाम से जाना जाता है, के साथ मिलकर पुणे जिले के दौंड, शिरूर और पुरंदर तालुका में किसान-अनुकूल इस तकनीक को आगे बढ़ाने में मदद मिली और साथ ही इसको लेकर क्षमता निर्माण गतिविधियों को शुरू किया गया।

शोधकर्ताओं ने बताया कि किसान खुद इस दवा या फार्मूलेशन को विकसित कर सकते हैं। इन ज्ञात प्रथाओं को अपनाने तथा किसानों को इस तकनीक को समझने में सहायता की जा रही है। इससे स्थानीय स्वास्थ्य परंपराओं में जोड़ने, क्षमताओं को मजबूत करने, संस्थागत स्वास्थ्य प्रणालियों पर निर्भरता को कम करने और ज्ञान प्रणाली से लाभ प्राप्त करने में मदद मिली है। 

इसके बाद, डेयरी यूनियन ने उपचार लागत को कम करने और परजीवियों के पुन: होने के खतरे को कम करने के लिए डेयरी किसानों को प्रशिक्षण देना शुरू किया। महाराष्ट्र पशु और मत्स्य विज्ञान विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में स्थित पशु चिकित्सा विज्ञान कॉलेज, कर्नाटक के हासन में स्थित पशु चिकित्सा विज्ञान कॉलेज ने भी संबंधित राज्य में इसे आगे बढ़ाने के लिए वैकल्पिक तकनीकी के इस संस्थान मॉडल की सिफारिश की है।

संस्थानों के साथ उपयुक्त भागीदारी के गठन से व्यापक क्षेत्र में डेयरी किसानों के बीच तकनीक की उपलब्धता को बढ़ाने में मदद मिली। आईसीएआर-राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल के सहयोग से प्रदर्शन आयोजित किए गए, जिसके परिणामस्वरूप हरियाणा में प्रणालीगत मूल्यांकन, इससे संबंधित जानकरी को साझा किया गया।

इन प्रयासों से क्षेत्र के मूल्यांकन के माध्यम से अभ्यास के पैकेज के रूप में तकनीक की सिफारिश की गई थी। पैराएक्सटेंशन स्टाफ को आईसीएआर-कृषि विज्ञान केंद्र, तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, कलासमुथिरम, तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। तमिलनाडु सरकार के पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक के सहयोग से तकनीक को लोकप्रिय बनाया था। 

कैसे तैयार किया जाता है दवा या फॉर्मूलेशन को

इस दवा या फॉर्मूलेशन तैयार करने के लिए लगभग 2.5 किलोग्राम नीम की ताजी पत्तियों को एकत्र कर 4 लीटर गुनगुने पानी में रखा जाता है। इसी तरह नागौड के लगभग एक किलोग्राम ताजे पत्तों को एकत्र कर 2 लीटर गुनगुने पानी में रख दिया जाता है। इन दोनों को कम से कम एक घंटे तक गुनगुने पानी में रखा जाता है। बाद में, तैयारी को सामान्य कमरे के तापमान में रात भर ठंडा करने के लिए रख दिया जाता है।

प्रत्येक तैयार किए गए सतह पर तैरने वाला तरल (कच्चा अर्क) एकत्र और संग्रहीत किया जाता है। नीम, नागोड के इन अलग-अलग कच्चे अर्क को आवश्यकता के अनुसार लिंबडा-नीम, नागोड-भिक्षु काली मिर्च को 3:1 के अनुपात में मिलाया जाता है। इस घोल को उपयोग करने से पहले इसमें 3.6 लीटर सामान्य पानी में मिलाया जा सकता है।

एनआईएफ की पॉलीहर्बल दवा खेत और कृषि क्षेत्रों के सामने उपलब्ध संसाधनों पर आधारित तकनीक के विकास को प्रदर्शित करने के लिए पाई गई थी। इस तकनीक को जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाने और इसे लोकप्रिय बनाने के उपाय किए गए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter