विश्व कपास दिवस 2022: कपास के वैश्विक महत्व को पहचानने का अवसर

भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़े कपास उत्पादकों में से एक है, यह नवीन लघु-स्तरीय प्रौद्योगिकी ग्रामीण समुदायों के लिए आजीविका के नए अवसर खोलता है

By Dayanidhi

On: Friday 07 October 2022
 

कपास फाइबर और बिनौला विश्व स्तर पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले दो पौधों के उत्पादों में से हैं। भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़े कपास उत्पादकों में से एक है। यह एक बहुउद्देश्यीय पौधा है जिसका मुख्य रूप से कपड़ा उद्योग में उपयोग किया जाता है, लेकिन चिकित्सा, खाद्य तेल उद्योग, पशु चारा और बुकबाइंडिंग में भी इसका उपयोग होता है। हर साल 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कपास पांच महाद्वीपों के 75 से अधिक देशों में उगाई जाती है और दुनिया भर में इसका कारोबार होता है। यह दिन सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) में नौकरियां पैदा करने और आर्थिक स्थिरता बनाए रखने में अपनी भूमिका को उजागर करने का एक अवसर है। इस  दिन का उद्देश्य स्थायी व्यापार नीतियों को बढ़ावा देना और विकासशील देशों को कपास मूल्य श्रृंखला के हर चरण से लाभान्वित करने में सक्षम बनाना है।

विश्व कपास दिवस 2022: थीम

विश्व कपास दिवस के 2022 के उत्सव की थीम  'वीविंग अ बेटर फ्यूचर फॉर कॉटन या "कपास के लिए एक बेहतर भविष्य बुनना" है। जैसा कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी किए गए पोस्टरों से स्पष्ट है। जो कपास की टिकाऊ खेती की बात करता है ताकि कपास श्रमिकों, जैसे मजदूरों और छोटे किसानों और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। एफएओ की आधिकारिक वेबसाइट में उल्लेख किया गया है कि यह आयोजन 7 अक्टूबर को मध्य यूरोपीय ग्रीष्मकालीन समय (सीईएसटी) 12:30-15:00 बजे होगा।

विश्व कपास दिवस: इतिहास

कपास की खेती का विकास और संवर्धन संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सतत विकास लक्ष्यों का हिस्सा है। लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीटीएडी) और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र (आईटीसी) ने कपास के उप-उत्पादों पर एक संयुक्त पहल की। यह पहल "कॉटन -4" राष्ट्रों को सहायता प्रदान करती है, जो कि बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली और अफ्रीका के अन्य कपास उत्पादक देश हैं, जो कपास के उप-उत्पादों और इसके बाजारों को विकसित करने के लिए हैं।

कपास-4 देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में औपचारिक अपील के जवाब में, 7 अक्टूबर, 2019 को, विश्व व्यापार संगठन सचिवालय, अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति के सचिवालयों के सहयोग से। आईटीसी ने जिनेवा में पहले विश्व कपास दिवस कार्यक्रम की मेजबानी की।

विश्व कपास दिवस: महत्व

विश्व कपास दिवस दुनिया भर में उन कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है जो कपास उत्पादन और विपणन के बारे में जानकारी फैलाते हैं और कपास किसानों, प्रसंस्करणकर्ताओं, शोधकर्ताओं और अन्य सभी हितधारकों को सहायता प्रदान करते हैं। यह आयोजन किसानों के साथ-साथ विकासशील देशों के आर्थिक विकास को गति प्रदान करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter