बादलों के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं एरोसोल, जलवायु पर भी डालते हैं असर: शोध

बादलों को मापने वाले नए विश्लेषण से पता चलता है कि 25 से 30 नैनोमीटर जितने छोटे एरोसोल कण भी बादल निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

By Dayanidhi

On: Tuesday 07 May 2024
 
बादलों के अंदर पानी की अधिक मात्रा के कारण, छोटे एरोसोल सक्रिय होकर बादल की बूंदों में बदल जाते हैं। फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, जेरेड डेनहॉलैंडर

एक नए शोध में बादलों को मापने वाले नए विश्लेषण से पता चलता है कि 25 से 30 नैनोमीटर जितने छोटे एरोसोल कण भी बादल निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। अभी तक छोटे एरोसोल के जलवायु पर पड़ने वाले प्रभाव को कमतर आंका गया है।

बादल जलवायु प्रणाली में सबसे कम समझी गई इकाइयों में से एक हैं। इस तरह बादल भविष्य में जलवायु में होने वाले बदलावों का पूर्वानुमान लगाने में सबसे बड़े जटिल स्रोत हैं। बादलों का वर्णन करने के लिए, सैकड़ों किलोमीटर तक मौसम प्रणालियों और अणुओं के सूक्ष्म प्रकृति को समझने की जरूरत होती है।

शोध में कहा गया है कि यह नया अध्ययन आणविक स्तर पर क्या होता है, इस पर नई रोशनी डालता है। यह समुद्री इलाकों में फैले बादलों की पतली परत से लेकर मोटी परत वाले बादलों के केंद्र पर आधारित है।

इस बात को लगभग सभी जानते है कि बादल का निर्माण दो बुनियादी स्थितियों पर निर्भर करता है: पहला, वायुमंडल की हवा में कितना पानी है कि वह तरल में बदल सकता है, दूसरा बादलों पर दबाव, जिस पर पानी जमा हो सकता है।

पानी के संघनित होने और बूंदों के रूप में बनने के लिए इनका आकार अपने वास्तिवक आकार से बड़ा होना चाहिए और आमतौर पर यह माना जाता है कि बड़ा आकार लगभग 60 नैनोमीटर या उससे बड़ा होता है।

जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित शोध के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने छोटे एरोसोल कणों या इसके बड़े आकार की जांच की है। जिससे पता चला कि 25 से 30 नैनोमीटर का आकार उनके लिए बादल संघनन केंद्र में विकसित होने के लिए पर्याप्त है।  

शोध के हवाले शोधकर्ता ने कहा, क्योंकि एरोसोल कण पहले की तुलना में बहुत छोटे हो सकते हैं, इसलिए बादल निर्माण एरोसोल में होने वाले बदलावों के प्रति पहले की तुलना में अधिक संवेदनशील होते है, खासकर उन प्राचीन क्षेत्रों में जहां समुद्री इलाके के ऊपर फैली बादलों की पतली परत (जिसे समुद्री स्ट्रेटस बादल भी कहते हैं) प्रमुख है।

बादलों के अंदर पानी की अधिक मात्रा के कारण, छोटे एरोसोल सक्रिय होकर बादल की बूंदों में बदल जाते हैं। 

शोधकर्ताओं द्वारा साल 2014 में समुद्री स्ट्रेटस बादलों की माप की गई थी। ये माप बादलों की बूंदों की मात्रा और वायुमंडल में पानी की अधिकता के बीच संबंध को उजागर करते हैं। वैश्विक उपग्रह माप की मदद से वैज्ञानिकों ने बादल की बूंदों की मात्रा की गणना की, जिससे सुपरसैचुरेशन का वैश्विक मानचित्र हासिल किया जा सकता है।  

सुपरसैचुरेशन या अतिसंतृप्ति को समान परिस्थितियों में घुलने वाली की मात्रा और उसकी संतुलित मात्रा के बीच के अंतर को कहा जाता है।

यहां सबसे अनोखी बात यह है कि सुपरसैचुरेशन आम तौर पर पहले से लगाए गए अनुमान से अधिक होता है। क्योंकि सुपरसैचुरेशन एरोसोल के बड़े आकार को निर्धारित करता है, इसलिए छोटे कण भी क्लाउड कंडेनसेशन केंद्र के रूप में काम कर सकते हैं। 60 नैनोमीटर या उससे अधिक तक बढ़ने वाले एरोसोल के बजाय, इनका 25 से 30 नैनोमीटर का आकार पर्याप्त होता है।

लगभग आधे बादल हजारों अणुओं के साथ मिलकर एरोसोल कण बनाने से बनते हैं। इसमें समय लगता है, जितना अधिक समय लगता है इनके गायब होने का उतना ही अधिक खतरा होता है।

वर्तमान मॉडल दिखाते हैं कि बादलों के विकास के समय, अधिकांश छोटे एरोसोल बड़े आकार तक बढ़ने से पहले ही नष्ट हो जाते हैं। शोध के परिणाम इस समझ को बदल देते हैं कि एरोसोल को बहुत कम बढ़ना चाहिए, जो बादलों और जलवायु के पूर्वानुमान लगाने वाले मॉडलिंग के लिए महत्वपूर्ण है।

Subscribe to our daily hindi newsletter