जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किस तरह हो भूमि उपयोग, वैज्ञानिकों ने दी सलाह

भूमि-उपयोग में बदलाव करने वाले कारण और प्रभाव विश्व स्तर पर परस्पर जुड़े हुए होते हैं और वे दूर-दूर तक फैले होते हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 09 February 2022
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

एक नए अध्ययन में दुनिया भर के नीति निर्माताओं को भूमि उपयोग की चुनौतियों को दूर करने के लिए कार्रवाई का आह्वान किया है। इसमें भूमि उपयोग के स्थायी और न्यायसंगत समाधान विकसित करने को कहा गया है। अध्ययन में 20 देशों के 50 प्रमुख भूमि उपयोग के विशेषज्ञ वैज्ञानिकों द्वारा भूमि प्रणालियों के बारे में दस तथ्य सामने रखे हैं। अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि यह अध्ययन नीति निर्माताओं और जनता को भूमि उपयोग के बारे में समझने में मदद करने के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करेगा।

दुनिया भर के भूमि कार्यक्रम के कार्यकारी अधिकारी एरियन डी ब्रेमोंड ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और विकास पर वैश्विक समझौते भूमि प्रबंधन पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आज के दौर में निर्णय निर्माताओं के लिए यह समझना बहुत जरूरी है। लक्ष्यों को इस तरह से हासिल करना जो न्यायसंगत हो, ऐसी नीतियों की आवश्यकता होगी जो अध्ययन में बताए गए दस तथ्यों के लिए जिम्मेदार हों।

अध्ययन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को सीमित करने, टिकाऊ खाद्य और ऊर्जा उत्पादन के लिए प्रणाली बनाने। साथ ही जैव विविधता की रक्षा करने और भूमि स्वामियों के प्रतिस्पर्धी दावों को संतुलित करने जैसी चुनौतियों का समाधान करना है। यह नीति निर्माताओं के लिए जटिल चुनौतियों आर्थिक, सांस्कृतिक और पर्यावरणीय रूप से स्थायी समाधान विकसित करने की उम्मीद है।

प्रोफेसर डॉ नवीन रामनकुट्टी ने कहा, कार्बन को अवशोषित करने या प्रकृति संरक्षण क्षेत्रों को स्थापित करने के लिए कई नीतिगत परियोजनाएं, भूमि प्रणाली वैज्ञानिकों द्वारा अनदेखा किए जाते हैं। यह अध्ययन भूमि के संबंध में उन बुनियादी तथ्यों की एक चेकलिस्ट या सूची प्रस्तुत करता है जिन पर प्रभावी नीति निर्माण में विचार किया जाना है। रामनकुट्टी दुनिया भर के भूमि कार्यक्रम के सह-अध्यक्ष और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।

अध्ययनकर्ताओं द्वारा संयुक्त रूप से निम्न तथ्यों की बात की गई है:

  1. भूमि का मतलब है कि इसका महत्व सामाजिक रूप से निर्मित और विवादित न हों। भूमि को उपयोगी या सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण बनाने के लिए विभिन्न समूह अहमियत रखते हैं।
  2. नीतिगत हस्तक्षेप आमतौर पर किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए होते हैं, लेकिन वे अक्सर तब विफल हो जाते हैं जब वे प्रणाली की जटिलता को अनदेखा किया जाता है।
  3. स्थायी परिवर्तन और निर्भरता भूमि प्रणालियों की सामान्य विशेषताएं हैं। भूमि का एक उपयोग से दूसरे उपयोग में परिवर्तित करना, जैसे कि पुराने जंगलों की सफाई, दशकों से सदियों बाद महसूस किए गए परिवर्तनों की ओर ले जाती है। बहाली शायद ही कभी जमीन को उस तरह वापस लाती है जो वास्तव में मूल स्थितियों से मेल खाती है।
  4. कुछ भूमि उपयोगों में छोटे बदलाव होते हैं लेकिन इनके बहुत बड़े प्रभाव होते हैं। उदाहरण के लिए, शहर बड़ी मात्रा में संसाधनों का उपभोग करते हैं जो अक्सर बड़ी मात्रा में भूमि का उपयोग करके कहीं और उत्पादित किए जाते हैं। अपेक्षाकृत छोटे भूमि बदलाव कर मानव आबादी को केंद्रित करके खराब प्रभावों को भी कम कर सकते हैं। कुल प्रभावों को मापना और उनका पूर्वानुमान लगाना कठिन हो सकता है।
  5. भूमि-उपयोग में बदलाव करने वाले कारण और प्रभाव विश्व स्तर पर परस्पर जुड़े हुए होते हैं और वे दूर-दूर तक फैले होते हैं। भूमंडलीकरण के कारण, भूमि उपयोग, आर्थिक ताकतों, नीतियों या संगठनों और निर्णयों से प्रभावित हो सकता है।
  6. लोग पृथ्वी की तीन-चौथाई से अधिक भूमि में सीधे निवास, उपयोग या प्रबंधन करते हैं, जिसमें 25 फीसदी से अधिक स्वदेशी लोग और स्थानीय समुदाय (आईपीएलसी) द्वारा उपयोग किए जाते हैं। यहां तक कि निर्जन भूमि भी अलग-अलग तरीकों से लोगों से जुड़ी हुई है।
  7. भूमि-उपयोग में बदलाव आमतौर पर विभिन्न फायदों के लिए अलग-अलग होता है। जबकि भूमि उपयोग भोजन, लकड़ी और पवित्र स्थानों जैसे कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है, इसमें अक्सर प्रकृति और लोगों के कुछ समुदायों दोनों के लिए अलग-अलग होते हैं। भूमि उपयोग के निर्णयों में महत्व के निर्णय भी शामिल होते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि किन फायदों को प्राथमिकता दी जाए।
  8. भूमि-उपयोग के दावे अक्सर अस्पष्ट, अतिव्यापी और विवादित होते हैं। भूमि के उपयोग के अधिकार आपस में समाहित हो सकते हैं, ये अलग-अलग लोगों से संबंधित हो सकते हैं।
  9. भूमि से लाभ और बोझ असमान रूप से वितरित किए जाते हैं। दुनिया भर के अधिकांश देशों में बहुत कम लोगों के पास भूमि और भूमि की अनुपातहीन मात्रा है।
  10. भूमि उपयोगकर्ताओं के पास कई, कभी-कभी परस्पर विरोधी, विचार होते हैं। भूमि उपयोग को लेकर सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय क्या होता है। न्याय का कोई एक रूप नहीं है जो सभी के लिए उचित हो। न्याय का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग है, भूमि के लिए स्वदेशी समूहों के दावे को पहचानने से लेकर आने वाली पीढ़ियों पर प्रभाव तक, यह निर्धारित करने के लिए कि किसके दावों को प्राथमिकता दी जाती है।

उपरोक्त तथ्य जलवायु परिवर्तन को कम करने और अनुकूलन से लेकर खाद्य उपलब्धता, जैव विविधता और मानव स्वास्थ्य तक, भूमि से संबंधित नीतियों और निर्णयों की प्रभावशीलता, सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभावों को आकार देते हैं।

यह अध्ययन नीति निर्माताओं के लिए भूमि उपयोग से प्रभावित चुनौतियों से निपटने का समाधान प्रदान करता है। भूमि अधिकारों और स्वामित्व और विकासशील प्रणालियों के अस्पष्ट और अतिव्यापी दावों को स्वीकार करके भूमि उपयोग में सुधार किया जा सकता है। सुधार हाशिए के समूहों के अधिकारों और दृष्टिकोणों को ध्यान में रखते हैं।

सह-अध्ययनकर्ता और पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं में रीडर केसी रयान ने कहा हम अपनी भूमि का उपयोग कैसे करते हैं? यह निर्धारित करेगा कि क्या मानवता जलवायु परिवर्तन से निपटने, जैव विविधता के नुकसान को रोकने और सभी के लिए अच्छी आजीविका प्रदान करने की चुनौती का सामना कर सकती है।

यह काम दशकों के काम को एक साथ लाता है यह दिखाने के लिए कि स्थिरता के लिए भूमि का प्रबंधन करना इतना कठिन क्यों है, लेकिन यह भी दिखाता है कि यह कैसे किया जा सकता है। यह अध्ययन ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस)’ में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter