सन 2060 तक कश्मीर सहित उत्तर भारत में ताजे पानी के भंडार में आएगी भारी गिरावट

सिंधु बेसिन जो उत्तर भारत, कश्मीर और पाकिस्तान में पानी की आपूर्ति करता है, इसकी क्षमता में 79 फीसदी की गिरावट आने की आशंका है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 17 August 2022
 

तिब्बत का पठार, जिसे एशिया के "जल मीनार" के रूप में जाना जाता है, यह लगभग 2 अरब लोगों के लिए ताजे या मीठे पानी की आपूर्ति करता है। एक नए शोध में कहा गया है कि कमजोर जलवायु नीति के परिदृश्य में जलवायु में हो रहे बदलाव से क्षेत्र में ताजे पानी के भंडारण में भारी कमी आ सकती है, जिससे पानी की आपूर्ति पूरी तरह से चरमरा जाएगी।

मध्य एशिया और अफगानिस्तान में और सदी के मध्य तक उत्तर भारत, कश्मीर और पाकिस्तान में पानी की आपूर्ति ठप हो जाएगी। यह शोध ऑस्टिन में पेन स्टेट, सिंघुआ विश्वविद्यालय और टेक्सास विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की अगुवाई में किया गया है।

पेन स्टेट के वायुमंडलीय विज्ञान के प्रोफेसर माइकल मान ने कहा पूर्वानुमान अच्छा नहीं है। हमेशा की तरह व्यवसाय परिदृश्य में, जहां हम आने वाले दशकों में जीवाश्म ईंधन के जलने को सार्थक रूप से कम करने में विफल रहते हैं। हम तिब्बती पठार के निचले क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता के लगभग 100 फीसदी नुकसान की आशंका जता सकते हैं। मुझे आश्चर्य हुआ कि मामूली जलवायु नीति के परिदृश्य में भी अनुमानित कमी भी बहुत बड़ी है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक इसके महत्व के बावजूद, तिब्बती पठार में अतीत और भविष्य के स्थलीय जल भंडारण पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों, जिसमें जमीन के ऊपर और सभी भूजल शामिल हैं इन सबको बड़े पैमाने पर अनदेखा किया गया है।

सिंघुआ विश्वविद्यालय के हाइड्रोलॉजिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर डि लोंग ने कहा, तिब्बती पठार लगभग 2 अरब लोगों के लिए पानी की मांग के एक बड़े हिस्से की आपूर्ति करता है। इस क्षेत्र में स्थलीय जल भंडारण पानी की उपलब्धता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है और यह जलवायु परिवर्तन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है।

मान ने कहा कि तिब्बती पठार में पहले से ही स्थलीय जल भंडारण बदलावों के लिए एक ठोस बेंचमार्क की कमी रही है। इसके अलावा, उन्होंने कहा, स्थलीय जल भंडारण के विश्वसनीय भविष्य के अनुमानों की कमी नीति निर्धारण पर किसी भी मार्गदर्शन को सीमित करती है, इसके बावजूद कि तिब्बती पठार को लंबे समय से जलवायु परिवर्तन का हॉटस्पॉट माना जाता है।

इन कमियों को पूरा करने के लिए, टीम ने "टॉप-डाउन" या उपग्रह-आधारित और "बॉटम-अप" का उपयोग किया। ग्राउंड-आधारित ग्लेशियरों, झीलों और जमीन के नीचे के स्रोतों में पानी के द्रव्यमान की माप के साथ पिछले दो दशकों (2002-2020) में देखे गए स्थलीय जल भंडारण में बदलाओं और अगले चार दशकों (2021–2060) में अनुमानों का एक बेंचमार्क प्रदान करने के लिए मशीन लर्निंग तकनीकों का उपयोग किया ।

मान ने समझाया कि ग्रेविटी रिकवरी एंड क्लाइमेट एक्सपेरिमेंट (जीआरएसीई) उपग्रह मिशनों में प्रगति ने बड़े पैमाने पर स्थलीय जल भंडारण में आए बदलावों को मापने के अभूतपूर्व अवसर प्रदान किए हैं। फिर भी, पिछले अध्ययनों ने स्वतंत्र, जमीन-आधारित आंकड़ों के स्रोतों का उपयोग करके जीआरएसीई समाधानों की संवेदनशीलता का पता नहीं लगाया, जिससे इस क्षेत्र में स्थलीय जल भंडारण में होने वाले बदलावों के बारे में आम सहमति की कमी हो गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले अध्ययनों की तुलना में, टॉप-डाउन और बॉटम-अप दृष्टिकोणों के बीच निरंतरता स्थापित करना हमें इस अध्ययन में विश्वास दिलाता है कि हम इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में पहले से ही स्थलीय जल भंडारण में हुई गिरावट को सटीक रूप से माप सकते हैं।

इसके बाद, शोधकर्ताओं ने कुल जल भंडारण में इन देखे गए बदलावों को हवा के तापमान, वर्षा, आर्द्रता, बादल कवर और सूरज की रोशनी सहित प्रमुख जलवायु में बदलाव करने से संबंधित नए तंत्रिका नेट-आधारित मशीन से सीखने की तकनीक का उपयोग किया।

एक बार जब उन्होंने इस कृत्रिम तंत्रिका जाल मॉडल को प्रशिक्षित किया, तो वे यह देखने में सक्षम थे कि जलवायु में भविष्य में होने वाले परिवर्तनों से इस क्षेत्र के जल भंडारण को कैसे प्रभावित किया जा सकता है।

परिणामों में टीम ने पाया कि हाल के दशकों में जलवायु परिवर्तन के कारण तिब्बती पठार के कुछ क्षेत्रों में स्थलीय जल भंडारण (-15.8 गीगाटन प्रति वर्ष) में भारी कमी आई है और पर्याप्त अन्य में स्थलीय जल भंडारण (5.6 गीगाटन प्रति वर्ष) में वृद्धि, संभवतः ग्लेशियरों के पीछे हटने, मौसमी रूप से जमी हुई जमीन के क्षरण और झील के विस्तार के प्रतिस्पर्धात्मक प्रभावों के कारण ऐसा हुआ होगा।

मध्यम कार्बन उत्सर्जन परिदृश्य के तहत भविष्य के स्थलीय जल भंडारण के लिए टीम के अनुमान, विशेष रूप से, मध्य-श्रेणी एसएसपी2-4.5 उत्सर्जन परिदृश्य का सुझाव देते हैं कि पूरे तिब्बती पठार 21वीं सदी के मध्य (2031-2060) तक लगभग 230 गीगाटन का शुद्ध नुकसान हो सकता है।  

विशेष रूप से अमु दरिया बेसिन जो मध्य एशिया और अफगानिस्तान को पानी की आपूर्ति करता है, सिंधु बेसिन जो उत्तर भारत, कश्मीर और पाकिस्तान को पानी की आपूर्ति करता है, के लिए अतिरिक्त पानी के नुकसान के अनुमान पानी की आपूर्ति क्षमता के क्रमशः 119 फीसदी और 79 फीसदी की गिरावट की ओर इशारा करते हैं।

लांग ने कहा हमारा अध्ययन ऊंचे पहाड़ी वाले इलाकों में मीठे पानी की आपूर्ति को प्रभावित करने वाली हाइड्रोलॉजिकल प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान करता है, जो नीचे को ओर रहने वाली एशियाई आबादी को पानी की आपूर्ति करता है।

2060 तक ऐतिहासिक अवधि और भविष्य में जलवायु परिवर्तन और स्थलीय जल भंडारण के परस्पर प्रभाव की जांच करके, यह अध्ययन भविष्य के शोध और सरकारों और संस्थानों द्वारा बेहतर अनुकूलन रणनीतियों के प्रबंधन के मार्गदर्शन के लिए एक आधार के रूप में कार्य करता है।

मान ने कहा अगले दशक में कार्बन उत्सर्जन में पर्याप्त कमी, जैसा कि अमेरिका अब हाल ही में मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम को हासिल करने के कगार पर है, तिब्बत के पठारी जल मीनारों के अनुमानित पतन के पीछे अतिरिक्त तापमान और संबंधित जलवायु परिवर्तन को सीमित कर सकता है। लेकिन सबसे अच्छी स्थिति में भी और नुकसान होने के आसार हैं, जिसके लिए दुनिया के इस कमजोर, अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्र में जल संसाधनों को कम करने के लिए पर्याप्त अनुकूलन की आवश्यकता होगी।

मान ने उल्लेख किया कि भविष्य में बढ़ती पानी की कमी को पूरा करने के लिए गहन भूजल निष्कर्षण और जल हस्तांतरण परियोजनाओं सहित अधिक वैकल्पिक जल आपूर्ति स्रोतों की आवश्यकता है। यह अध्ययन नेचर क्लाइमेट चेंज नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter