अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का आवरण रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा, बढ़ेगी गर्मी

उत्तरी और दक्षिणी दोनों ध्रुव वाले इलाके 19वीं सदी के उत्तरार्ध के स्तर की तुलना में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस गर्म हुए हैं, जो वैश्विक औसत का तीन गुना है

By Dayanidhi

On: Friday 10 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, क्रिस्टोफर मिशेल

यूरोपीय संघ की जलवायु निगरानी सेवा के मुताबिक अंटार्कटिका में समुद्री बर्फ लगातार दूसरे वर्ष फरवरी में रिकॉर्ड पर सबसे छोटे इलाके तक सीमित हो गई है। समुद्री बर्फ के क्षेत्र में पिछले एक दशक से लगातार गिरावट देखी जा रही है।

कोपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस (सी3एस) के आंकड़ों के अनुसार, 16 फरवरी को, जमे हुए महाद्वीप के चारों ओर बर्फ से ढकी समुद्र की सतह 20.9 लाख वर्ग किलोमीटर तक सिकुड़ गई, जो उपग्रह रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से सबसे निचला स्तर है।

सी3एस के उप निदेशक सामंथा बर्गेस ने कहा, 45 साल के उपग्रह से लिए गए आंकड़ों के रिकॉर्ड में अंटार्कटिक समुद्री बर्फ अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भी पिछले महीने एक नए रिकॉर्ड की पुष्टि की थी, लेकिन यह 17.9 लाख वर्ग किमी के कम होना बताया है, एक अंतर जो कोपरनिकस ने विभिन्न समुद्री बर्फ के फिर से हासिल करने के लिए एल्गोरिदम को जिम्मेदार ठहराया है।

दक्षिणी गोलार्ध की गर्मियों के दौरान समुद्र की बर्फ की मात्रा दक्षिणी महासागर के सभी क्षेत्रों में औसत से काफी नीचे थी। चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल और 2022 में रिकॉर्ड गिरावट 1981 से 2010 के औसत से लगभग 30 प्रतिशत कम है।

बर्गेस ने कहा, इन कम समुद्री-बर्फ वाली परिस्थितियों का अंटार्कटिक बर्फ के  हिस्सों की स्थिरता और अंततः दुनिया भर में समुद्र के स्तर में वृद्धि के लिए अहम प्रभाव हो सकता है। ध्रुवीय बर्फ के हिस्से जलवायु संकट का एक अहम संवेदनशील संकेत हैं।

उन्होंने कहा, समुद्री बर्फ के पिघलने का समुद्र के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि बर्फ पहले से ही समुद्र के पानी में है।

साभार: सी3एस)/ईसीएमडब्ल्यूएफ

नया चलन

लेकिन बर्फ का कम होना एक प्रमुख चिंता का विषय है क्योंकि यह आर्कटिक क्षेत्र सहित ग्लोबल वार्मिंग में तेजी लाने में मदद करता है।

सफेद समुद्री बर्फ से टकराने वाली सूर्य की लगभग 90 प्रतिशत ऊर्जा वापस अंतरिक्ष में परावर्तित हो जाती है। लेकिन जब सूरज की रोशनी गहरे, बिना जमे हुए समुद्र के पानी से टकराती है, तो उस ऊर्जा की लगभग उतनी ही मात्रा अवशोषित हो जाती है, जो सीधे तापमान बढ़ाने में योगदान देती है।

उत्तरी और दक्षिणी दोनों ध्रुव क्षेत्र 19वीं सदी के उत्तरार्ध के स्तर की तुलना में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस गर्म हुए हैं, जो वैश्विक औसत का तीन गुना है।

लेकिन आर्कटिक में समुद्री बर्फ के विपरीत, जो 1970 के दशक के उत्तरार्ध से हर साल तीन प्रतिशत कम हो गया है, अंटार्कटिका में समुद्री बर्फ उसी अवधि में अपेक्षाकृत स्थिर रही है, यद्यपि साल में बड़े बदलाव देखे गए।

अभी हाल तक पिछले आठ वर्षों में दक्षिणी महासागर में समुद्री बर्फ का कम से कम विस्तार 1991 से 2020 की अवधि के औसत से लगातार नीचे रहा है।

अंटार्कटिका ने 2020 में अपनी पहली सबसे भयंकर लू या हीटवेव का सामना किया, तापमान जो अधिकतम औसत से 9.2 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था। पिछले साल मार्च में, पूर्वी अंटार्कटिका के एक शोध केंद्र में तापमान सामान्य से 30 डिग्री अधिक दर्ज किया गया था।

बढ़ते तापमान की बात करें तो दुनिया भर में फरवरी 2023 पांचवां सबसे गर्म साल रहा। वहीं औसत तापमान पूर्वी अमेरिका, उत्तरी रूस, पाकिस्तान और भारत में ऊपर रहा।

इबेरियन प्रायद्वीप, तुर्की, पश्चिमी अमेरिका, कनाडा, पूर्वोत्तर रूस और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में तापमान औसत से कम रहा।

ऑस्ट्रल गर्मियों के दौरान हाल ही में बर्फ का आवरण पश्चिम अंटार्कटिका के आसपास सबसे ज्यादा कम हो गया है, जो कि पूर्वी अंटार्कटिका की तुलना में ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील है।

2012 में आर्कटिक में रिकॉर्ड न्यूनतम समुद्री बर्फ का विस्तार 34 लाख वर्ग किलोमीटर हुआ, जो कि 2020 और 2019 में दूसरे और तीसरे सबसे कम बर्फ से ढके क्षेत्र था।

2021 में, संयुक्त राष्ट्र के आईपीसीसी जलवायु विज्ञान सलाहकार पैनल ने विश्वास के साथ पूर्वानुमान लगाया था की आर्कटिक महासागर सितंबर में कम से कम एक बार सदी के मध्य तक बिना बर्फ के रह जाएगा।

Subscribe to our daily hindi newsletter