कॉप-28: 50 डिग्री से अधिक गर्मी में रहने वाली दुनिया के लिए ठंडा करने के बुनियादी ढांचे अहम: रिपोर्ट

दुनिया भर में सरकारों को यह पहचानना चाहिए कि ठंडा करना या शीतलन एक महत्वपूर्ण सेवा है और इसे प्रदान करने वाले बुनियादी ढांचे को अहम बुनियादी ढांचों के रूप में नामित किया जाना चाहिए।

By Dayanidhi

On: Friday 01 December 2023
 
गर्मी और लू से बचने के लिए स्पेन के मैड्रिड में फव्वारों से निकलते पानी के साथ खेलते बच्चे; फोटो: आईस्टॉक

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ दुनिया भर में ठंडा करने और कोल्ड चेन को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के रूप में जरूरी बता रहे हैं, क्योंकि धरती लगातार गर्म हो रही है।

"द हॉट रियलिटी: लिविंग इन ए +50 डिग्री सेल्सियस वर्ल्ड", शीर्षक वाली रिपोर्ट तब जारी की गई है, जब दुनिया भर के नेता, व्यावसायिक, वैज्ञानिक और पर्यावरण एजेंसियां संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता (कॉप-28) की शुरुआत के लिए दुबई में एकत्र हो रहे हैं।

रिपोर्ट का नेतृत्व रवांडा के किगाली में सेंटर फॉर सस्टेनेबल कूलिंग और अफ्रीका सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सस्टेनेबल कूलिंग एंड कोल्ड-चेन (एसीईएस) द्वारा किया गया है।

रिपोर्ट, तेजी से गर्म हो रही दुनिया के लिए जलवायु अनुकूलन रणनीति के केंद्र में, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के रूप में ठंडा करने के बुनियादी ढांचे प्रणालियों को औपचारिक रूप से नामित करने की आवश्यकता को उजागर करती है। रिपोर्ट में इससे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया गया है और उठाए जाने वाले अहम कदमों का प्रस्ताव रखा गया है।

रिपोर्ट के हवाले से, बर्मिंघम विश्वविद्यालय और हेरियट-वाट विश्वविद्यालय में कोल्ड इकोनॉमी के प्रोफेसर और रिपोर्टर टोबी पीटर्स ने कहा, ठंडा करने का प्रावधान कोई वैकल्पिक, अतिरिक्त या जीवनशैली की विलासिता नहीं है। यह एक महत्वपूर्ण सेवा है, एक अच्छी तरह से काम करने वाले, अच्छी तरह से अनुकूलित, लचीले और स्वस्थ समाज और अर्थव्यवस्था के लिए अहम है। यह भोजन और स्वास्थ्य जैसी जीवन की बुनियादी आवश्यकताओं तक पहुंच को सक्षम बनाता है और रहने, काम करने, सीखने और खेलने के लिए सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है।

हालांकि, हर देश की उत्पादकता, समृद्धि और आर्थिक कल्याण के लिए शीतलन जरूरी होने के बावजूद, यह आम तौर पर महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे की सूची में शामिल नहीं है।

प्रोफेसर पीटर्स ने कहा, हाल के वर्षों में हमने उन जगहों पर रिकॉर्ड तोड़ गर्मी  अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस मापा गया है, जहां पहले इसकी कल्पना तक नहीं की जाती थी।

जैसा कि दुनिया में गर्मी बढ़ रही है, हमें बढ़ते मौसमी परिवेश के तापमान के साथ-साथ लगातार, लंबे समय तक और तीव्र लू या हीटवेव, ऊर्जा संसाधनों, उपकरण, संपत्ति, लोगों, व्यवसाय और वित्त मॉडल और बुनियादी ढांचे का निर्माण करने वाले अन्य चीजों के अनुकूल होने की आवश्यकता है। शीतलन की महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करने वाली प्रणालियां अनुकूलन और लचीले पन संबंधी रणनीतियों के लिए जरूरी होंगी।

चुनौती यह है कि शीतलन पहले से ही सभी ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन के सात फीसदी से अधिक के लिए जिम्मेदार है। अनुमान है कि ये उत्सर्जन 2030 तक दोगुना हो सकता है। इसके अलावा, दुनिया भर में अंतरिक्ष शीतलन और प्रशीतन की बढ़ती मांग के कारण हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (एचएफसी) दुनिया में जीएचजी उत्सर्जन का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्रोत है।

सेंटर फॉर सस्टेनेबल कूलिंग की उप निदेशक डॉ. लेयला सईन ने कहा कि, समाज के आर्थिक कामकाज में शीतलन की केंद्रीय भूमिका, साथ ही ऊर्जा पर इसके प्रभाव की मांग है, इसके लिए अलग से कीमतें कम की जानी चाहिए। सरकारों द्वारा 'आर्थिक बुनियादी ढांचे' पर विचार किया जाता है, विशेष रूप से भविष्य के जलवायु परिवर्तन और उच्च तापमान के प्रभाव के संदर्भ को लेकर। योजना, निर्माण, संचालन, रखरखाव के लिए एक अनुकूलित परिणाम के लिए उच्च-स्तरीय, समग्र, संपूर्ण सिस्टम सोच दृष्टिकोण अपनाना एक शर्त है। ऐसे बुनियादी ढांचे को स्थायी रूप से अपनाना अहम होगा।

रिपोर्ट में तेजी से गर्म हो रही धरती के अनुकूल, अनुकूलन क्षमता में सुधार के लिए पांच मुख्य सिफारिशें की गई है।

दुनिया भर में राष्ट्रीय सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय शासन निकायों को यह पहचानना चाहिए कि ठंडा करना या शीतलन एक महत्वपूर्ण सेवा है और इसे प्रदान करने वाले बुनियादी ढांचे  को अहम बुनियादी ढांचों के रूप में नामित किया जाना चाहिए।

सरकारों को भोजन, स्वास्थ्य, डिजिटल औद्योगिक और आर्थिक सुरक्षा के व्यापक मूल्यांकन के आधार पर नीतियों सहित स्थायी ठंडा करना बुनियादी ढांचे के प्रावधान के साथ जलवायु परिवर्तन से प्रेरित गर्मी के प्रभावों के अनुकूलन के लिए एकीकृत, भविष्य में अपने नागरिकों के लिए स्थायी शीतलन को सुरक्षित करने की रणनीतियां विकसित करनी चाहिए।

सरकारें, बुनियादी ढांचे के डिजाइनरों, बनाने वालों, चलाने वालों और शिक्षा जगत को शीतलन के बुनियादी ढांचे की योजना बनाने, निर्माण, संचालन, रखरखाव, अनुकूलन और डीकमीशनिंग के लिए एक समग्र, संपूर्ण प्रणाली की सोच वाला दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।

सरकारों, शिक्षाविदों, बुनियादी ढांचे के डिजाइनरों और सिविल सोसाइटी को यह समझना चाहिए कि आधुनिक समाज को समर्थन देने के लिए आवश्यक अधिकांश ऊर्जा सेवाएं गर्मी से संबंधी हैं और दुनिया भर में ऊर्जा प्रणाली नीति निर्माण, अनुसंधान और डिजाइन के लिए गर्मी से संबंधी दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।

सरकारों को अपने हितधारक की भूमिका को समझने और देश के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के एक हिस्से के रूप में शीतलन और कोल्ड चेन के विकास में सक्रिय निवेश को उचित ठहराने के लिए कोल्ड चेन के व्यापक सामाजिक प्रभाव को मापने की जरूरत है।

रिपोर्ट के हवाले से प्रोफेसर पीटर्स ने निष्कर्ष निकाला कि, 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाली दुनिया में रहने वाली असंख्य चुनौतियों का सामना करने के लिए दुनिया भर में कोल्ड चेन और ठंडा करने के बुनियादी ढांचे पर अब बहुत काम करने की जरूरत है। हमारे पास बहुत अधिक समय नहीं बचा है। हमें यह समझने की जरूरत है कि शीतलन को गंभीरता से लेना जीवित रहने के लिए जरूरी है।

Subscribe to our daily hindi newsletter