पिछले 30 वर्षों में अंटार्कटिका ग्लेशियरों के पिघलने की वर्तमान दर दोगुनी हो गई है: अध्ययन

अध्ययन के मुताबिक अंटार्कटिका के ग्लेशियर 5,500 वर्षों की तुलना में सबसे तेज गति से पिघल रहे हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 16 June 2022
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स, थ्वाइट्स ग्लेशियर

अध्ययन के मुताबिक ग्लेशियरों के पीछे हटने की वर्तमान दर तेजी से बढ़ रही है। ये वो विशाल ग्लेशियर हैं जो बर्फ की चादर में गहराई तक फैले हुए हैं। ग्लेशियर अगले कई शताब्दियों में दुनिया भर के समुद्र स्तर में 3.4 मीटर तक की वृद्धि कर सकते हैं।

अंटार्कटिका दो विशाल बर्फ के हिस्सों से आच्छादित है, पूर्व और पश्चिम अंटार्कटिका की बर्फ की चादरें, जो कई अलग-अलग ग्लेशियरों को जीवित रखते हैं। गर्म जलवायु के कारण, पिछले कुछ दशकों में पश्चिम अंटार्कटिक बर्फ की चादर (डब्ल्यूएआईएस) तेजी से पतली हो रही है। बर्फ की चादर के भीतर, थ्वाइट्स और पाइन आइलैंड ग्लेशियर विशेष रूप से ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में हैं और पहले से ही समुद्र के स्तर में वृद्धि कर रहे हैं।

अब इंपीरियल कॉलेज लंदन के शिक्षाविदों सहित मेन विश्वविद्यालय और ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के नेतृत्व में एक नए अध्ययन ने स्थानीय समुद्र स्तर में परिवर्तन की दर को मापा है। यह इन विशेष रूप से कमजोर ग्लेशियरों के आसपास बर्फ के नुकसान को मापने का एक अप्रत्यक्ष तरीका है।

उन्होंने पाया कि ग्लेशियरों के पिघलने की दर पिछले 5,500 वर्षों में सबसे तेज है। यह 192,000 वर्ग किलोमीटर जो कि लगभग ग्रेट ब्रिटेन के द्वीप के आकार के के बराबर है। वहीं 162,300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रों के साथ, थ्वाइट्स और पाइन द्वीप ग्लेशियरों में वैश्विक समुद्र स्तर में बड़ी वृद्धि करने की क्षमता है।

इंपीरियल के पृथ्वी विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के सह-अध्ययनकर्ता डॉ डायलन रूड ने पाया कि हालांकि पिछले कुछ सहस्राब्दी के दौरान ये कमजोर ग्लेशियर अपेक्षाकृत स्थिर थे, लेकिन उनकी पीछे हटने की वर्तमान दर तेज हो रही है और पहले से ही दुनिया के समुद्र स्तर को बढ़ा रही है।

बर्फ पिघलने की ये वर्तमान में बढ़ी हुई दरों से पता चलता हैं कि पश्चिम अंटार्कटिका की बर्फ की चादर के दिल से उन महत्वपूर्ण धमनियों को तोड़ दिया गया है। जिससे समुद्र के प्रवाह में तेजी आ रही है जो हो सकता है की गर्म होती दुनिया में भविष्य के वैश्विक समुद्र स्तर के लिए विनाशकारी है। क्या एक तरह के रक्तस्राव को रोकने में बहुत देर हो चुकी है?"

सीपियों की खोज

मध्य-होलोसीन काल के दौरान, 5,000 साल पहले, जलवायु आज की तुलना में गर्म थी और इस प्रकार समुद्र का स्तर अधिक था और ग्लेशियर छोटे थे। शोधकर्ता मध्य-होलोसीन के बाद से समुद्र के स्तर में उतार-चढ़ाव का अध्ययन करना चाहते थे, इसलिए पुराने अंटार्कटिका के समुद्र तटों के अवशेषों का अध्ययन किया, जो आज आधुनिक समुद्र तल से ऊपर हैं।

उन्होंने रेडियोकार्बन डेटिंग का उपयोग करके इन समुद्र तटों पर सीपियों या सीशेल्स और पेंगुइन की हड्डियों की जांच की। यह एक ऐसी तकनीक है जो गोले और हड्डियों में बंद कार्बन के रेडियोधर्मी क्षय का उपयोग घड़ी के रूप में करती है ताकि हमें यह पता चल सके कि वे समुद्र तल से कितने समय से ऊपर बैठे हैं।

जब भारी ग्लेशियर भूमि पर खड़े रहते हैं, तो वे पृथ्वी की सतह को नीचे धकेलते हैं या "लोड" करते हैं। ग्लेशियरों की बर्फ पिघलने के बाद, भूमि अपने पुराने स्वरूप में आ जाती है ताकि जो कभी समुद्र तट था वह अब समुद्र तल से ऊंचा हो गया है। यह बताता है कि इस भूमि के लिए स्थानीय समुद्र का स्तर क्यों गिर गया, जबकि विश्व स्तर पर पिघलने वाली बर्फ के पानी के कारण वैश्विक समुद्र का स्तर बढ़ गया।

इन समुद्र तटों की सटीक उम्र की जानकारी में वे बता सकते हैं कि प्रत्येक समुद्र तट कब दिखाई दिया और इसलिए समय के साथ स्थानीय समुद्र के स्तर में परिवर्तन या पुनर्निर्माण किया।

परिणामों ने पिछले 5,500 वर्षों में सापेक्ष समुद्र के स्तर में लगातार कमी दिखाई दी, जिसे शोधकर्ता उस समय से ठीक पहले बर्फ के नुकसान के परिणामस्वरूप समझते हैं। यह पैटर्न अपेक्षाकृत स्थिर ग्लेशियर व्यवहार के अनुरूप है जिसमें बड़े पैमाने पर ग्लेशियर के नुकसान या आगे बढ़ने का कोई सबूत नहीं है।

उन्होंने यह भी पाय कि मध्य-होलोसीन के बाद से समुद्र के स्तर में गिरावट की दर आज की तुलना में लगभग पांच गुना कम थी। वैज्ञानिकों ने पाया कि इतने बड़े अंतर का सबसे संभावित कारण हाल ही में तेजी से बर्फ का भारी नुकसान होना है।

शोधकर्ताओं ने अपने परिणामों की तुलना बर्फ और पृथ्वी के सतह के बीच की गतिशीलता के मौजूदा वैश्विक मॉडल से भी की। उनके आंकड़ों से पता चला है कि मॉडल अपने आंकड़ों के आधार पर मध्य से देर-होलोसीन के दौरान क्षेत्र के समुद्र-स्तर के शरुआती इतिहास का सटीक प्रतिनिधित्व नहीं करते थे। यह अध्ययन क्षेत्र के इतिहास की अधिक सटीक तस्वीर पेश करने में मदद करता है।

हालांकि उनके आंकड़े पिछले 5,500 वर्षों में थवाइट्स और पाइन आइलैंड ग्लेशियरों के मामूली उतार-चढ़ाव की संभावना को बाहर नहीं करता है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि उनके आंकड़ों की सबसे सरल व्याख्या यह है कि ये ग्लेशियर मध्य-होलोसीन से हाल के समय तक अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं। यह कि पिछले 30 वर्षों में ग्लेशियर के पीछे हटने की वर्तमान दर दोगुनी हो गई है, वास्तव में, पिछले 5,500 वर्षों में अभूतपूर्व है।

मेन विश्वविद्यालय के प्रमुख अध्ययनकर्ता प्रोफेसर ब्रेंडा हॉल का कहना है कि सापेक्ष समुद्र-स्तर परिवर्तन आपको बर्फ से बड़े पैमाने पर क्रस्टल लोडिंग और अनलोडिंग देखने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, ग्लेशियर रीडवांस, जिसके परिणामस्वरूप क्रस्टल लोडिंग होगी, दर को धीमा कर देगी समुद्र के स्तर में सापेक्ष गिरावट या संभावित रूप से समुद्र तल से नीचे की भूमि के जलमग्न होने का कारण भी हो सकता है।

रक्तस्राव को रोकना

बर्फ की चादर के भविष्य और वैश्विक समुद्र स्तर पर इसके प्रभाव का बेहतर पूर्वानुमान लगाने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय थ्वाइट्स ग्लेशियर सहयोग (आईटीजीसी) - अंटार्कटिका में अब तक आयोजित क्षेत्र विज्ञान का सबसे बड़ा संयुक्त यूके-यूएस कार्यक्रम - जिसमें इंपीरियल शोधकर्ता शामिल हैं। आज की तरह की जलवायु परिस्थितियों के दौरान थ्वाइट्स ग्लेशियर के पिछले व्यवहार के बारे में हमारी जानकारी में सुधार हुआ है।

महत्वपूर्ण सुराग भी बर्फ के नीचे गहरे दबे हुए हैं। इन रहस्यों को सुलझाने के लिए, शोधकर्ता नीचे की चट्टान को इकट्ठा करने के लिए ग्लेशियर की बर्फ के माध्यम से ड्रिलिंग करेंगे, जिसमें इस बात के प्रमाण हो सकते हैं कि पिघलने की वर्तमान दर तेजी से बदल कैसे बदल रही है।  यह अध्ययन नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter