ग्रीनलैंड में लगातार बढ़ रहे समुद्र स्तर के कारण दलदल में बदल जाएंगे निचले इलाके: अध्ययन

वर्तमान में गर्म हो रही ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर अपने आयतन का 3.3 प्रतिशत तक बहा देगी, जिससे समुद्र का स्तर 27.4 सेंटीमीटर बढ़ जाएगा

By Dayanidhi

On: Tuesday 30 August 2022
 

एक नए अध्ययन के अनुसार, लगातार बढ़ते तापमान के चलते भविष्य में ग्रीनलैंड की पिघलती बर्फ की चादर इस सदी में समुद्र के स्तर में भारी वृद्धि करेगी।

ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका पर मुख्य रूप से बर्फ की चादरों के पिघलने से समुद्र स्तर बढ़ता जा रहा है। चढ़ता पानी वर्तमान में सैकड़ों लाखों लोगों के रहने वाली भूमि को दलदल में बदल सकता है।

नासा के अनुसार, ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर वर्तमान में महासागरों के स्तर को बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है, क्योंकि आर्कटिक क्षेत्र बाकी ग्रह की तुलना में तेज दर से गर्म हो रहा है।

अध्ययन में ग्लेशियोलॉजिस्ट ने पाया कि भविष्य में किसी भी जीवाश्म ईंधन प्रदूषण की परवाह किए बिना, आज तक गर्म होने से ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर अपने आयतन का 3.3 प्रतिशत तक बहा देगी, जिससे समुद्र का स्तर 27.4 सेंटीमीटर बढ़ जाएगा।

जबकि शोधकर्ता इसके बारे में एक सटीक समय सीमा का अनुमान लगाने में सक्षम नहीं थे, उन्होंने कहा कि 2100 तक यह स्थिति आ सकती है। जिसका अर्थ है कि समुद्र के स्तर में वृद्धि के मौजूदा मॉडल के अनुमान इस सदी के खतरों को कम कर सकते हैं।

डेनमार्क और ग्रीनलैंड के राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के प्रमुख अध्ययनकर्ता जेसन बॉक्स ने कहा कि चौंकाने वाले परिणाम के सबसे कम अनुमान हैं क्योंकि वे भविष्य में बढ़ते तापमान को ध्यान में नहीं रखते हैं।

अध्ययनकर्ता ने कहा कि हाल के (2000-2019) जलवायु में, ग्रीनलैंड की बर्फ ने एक असमानता दिखाई है। यह एक बड़े बदलाव में एक नई औसत बर्फ रेखा पर संतुलन हासिल करने के लिए कुल द्रव्यमान को 3.3 प्रतिशत कम करके खुद को सही कर लेगा।

यदि 2012 की तरह पिघलने स्तर अधिक रहा, जो कि एक वार्षिक घटना बन गई, तो अध्ययन का अनुमान है कि समुद्र के स्तर में लगभग 78 सेमी की वृद्धि हो सकती है। यह निचले इलाकों के विशाल क्षेत्रों और खतरनाक बाढ़ और तूफानी लहरों के चलते उनको दलदल में बदलने के लिए पर्याप्त है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि यह 21वीं सदी में बढ़ते तापमान के द्वारा ग्रीनलैंड के प्रक्षेपवक्र के लिए एक बहुत खराब पूर्वानुमान के रूप में काम करेगा।

जलवायु विज्ञान पर एक ऐतिहासिक रिपोर्ट, इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) ने कहा कि ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर उच्चतम उत्सर्जन परिदृश्य के तहत समुद्र के स्तर में 2100 तक लगभग 18 सेमी का योगदान देगी।

कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करने के बजाय, बॉक्स और उनके सहयोगियों ने यह अनुमान लगाने के लिए दो दशकों के माप और अवलोकित आंकड़ों का उपयोग किया। इसमें यह जानना था कि ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर पहले से ही पिघल रही है और यह बढ़ते तापमान को कैसे समायोजित करेगी।

बर्फ की चादर के ऊपरी क्षेत्रों में हर साल बर्फबारी के चलते बड़े पैमाने पर वृद्धि होती है, लेकिन 1980 के दशक से यह क्षेत्र बर्फ की कमी से जूझता चला आ रहा है। जो कि सतह के पिघलने और अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से बहुत अधिक बर्फ का नुकसान झेल रहा है।

बॉक्स ने कहा कि शोधकर्ताओं ने जिस सिद्धांत का इस्तेमाल किया था, उसे शुरू में अल्पाइन ग्लेशियरों में बदलाव की व्याख्या करने के लिए विकसित किया गया था।

उन्होंने कहा यह सिद्धांत इस बात को मानता है कि यदि किसी ग्लेशियर के ऊपर अधिक हिमपात होता है, तो इससे निचले क्षेत्रों का विस्तार होता है। इस मामले में कम हुई बर्फ ग्लेशियर के निचले हिस्सों में सिकुड़ रही है क्योंकि यह इसे पुनर्संतुलन करता है।

बॉक्स ने कहा कि उनकी टीम ने जिन तरीकों का इस्तेमाल किया, वे कंप्यूटर मॉडलिंग से मौलिक रूप से अलग थे, लेकिन आने वाले दशकों में समुद्र के स्तर में वृद्धि के प्रभावों की भविष्यवाणी करने के लिए इस काम को पूरा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जहां जलवायु परिवर्तन खाद्य सुरक्षा जैसे तात्कालिक खतरों को बढ़ा रहा है, वहीं समुद्र के स्तर में तेजी से वृद्धि एक चुनौती बन जाएगी।

अध्ययनकर्ता ने कहा यह भविष्य में दशकों की तरह है जब अपना रास्ता बना लेगा क्योंकि यह लोगों को अधिक से अधिक विस्थापित करना शुरू कर देगा।

पूर्व-औद्योगिक समय से दुनिया ने तापमान को औसतन लगभग 1.2 डिग्री सेल्सियस बढ़ाया है, जिसने लू या हीटवेव से अधिक तीव्र तूफानों के प्रभावों को उजागर किया है।

पेरिस जलवायु समझौते के तहत, देश बढ़ते तापमान को 2 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने पर सहमत हुए थे।

लेकिन इस साल जलवायु प्रभावों पर अपनी रिपोर्ट में, आईपीसीसी ने कहा कि भले ही तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से 2.5 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर हो, समुद्र तटरेखा सहस्राब्दियों से फिर से आकार देना जारी रखेगा, कम से कम 25 बड़े शहरों को प्रभावित करेगा और वो निचले इलाके जो 2010 तक 1.3 अरब लोगों के घर थे वे डूब जाएंगे। यह अध्ययन नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter