आर्कटिक समुद्र में बर्फ के गायब होने के पीछे अल नीनो की घटनाएं: वैज्ञानिक

आर्कटिक समुद्री बर्फ-हवा का परस्पर प्रभाव उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में एल नीनो से संबंधित विविधताओं को लगभग 12 से 17 फीसदी तक कमजोर कर देती है।

By Dayanidhi

On: Thursday 04 April 2024
 
आर्कटिक क्षेत्र 2040 तक अपनी पहली बर्फ-मुक्त गर्मी का अनुभव कर सकता है। फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, पैट्रिक केली

अल नीनो, एक जलवायु पैटर्न है जो पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में पानी और मौसम को गर्म करने के लिए जाना जाता है। पिछली गर्मियों के बाद से दुनिया भर में लंबे समय तक रिकॉर्ड गर्मी और भारी बारिश लाने के बाद आखिरकार अल नीनो कमजोर पड़ने लगा है।

चीन में अल्बानी और नानजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ये घटनाएं, जो आमतौर पर कुछ वर्षों में एक बार होती हैं, आर्कटिक समुद्री बर्फ के पिघलने के कारण और भी शक्तिशाली हो सकती हैं।

जलवायु मॉडल सिमुलेशन और अवलोकन के आंकड़ों के साथ जोड़कर उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि वायुमंडल के साथ आर्कटिक समुद्री बर्फ का वर्तमान प्रभाव एल नीनो की घटनाओं की ताकत को 17 फीसदी तक कम कर देती है, यह तब होता है जब प्रभाव को हटा दिया जाता है।

साइंस एडवांसेज में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि आर्कटिक की गर्मियों में सुरक्षित रहने वाली समुद्री बर्फ की मात्रा में 1970 के दशक के उत्तरार्ध से प्रति दशक 12.2 फीसदी की गिरावट आई है। अनुमानों से पता चलता है कि यह क्षेत्र 2040 तक अपनी पहली बर्फ-मुक्त गर्मी का अनुभव कर सकता है।

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा है कि जलवायु मॉडल पहले से ही ग्लोबल वार्मिंग के कारण आने वाले दशकों में मजबूत अल नीनो का अनुमान लगा रहे हैं। आने वाले दशकों में आर्कटिक समुद्री बर्फ में भी तेजी से गिरावट आने का अनुमान है।

अध्ययन से पता चलता है कि वर्तमान जलवायु में आर्कटिक समुद्री बर्फ-हवा की परस्पर क्रिया अल नीनो-दक्षिणी दोलन के आयाम को काफी कम कर देती है। जलवायु में बदलाव आर्कटिक समुद्री बर्फ के विभिन्न प्रभावों का एक नया उदाहरण प्रस्तुत करता है।

समुद्री बर्फ का अल नीनो से संपर्क

शोध में कहा गया है कि अपने निष्कर्षों तक पहुंचने के लिए, शोधकर्ताओं ने राष्ट्रीय वायुमंडलीय अनुसंधान केंद्र के सामुदायिक पृथ्वी प्रणाली मॉडल का उपयोग करके 500 वर्षों के लिए दो वैश्विक जलवायु मॉडल सिमुलेशन का प्रदर्शन और विश्लेषण किया। कंप्यूटर में किए गए सिमुलेशन में वायुमंडलीय सीओ2 स्तर तय किया गया था, आर्कटिक में समुद्री बर्फ-हवा के परस्पर प्रभाव के साथ और दूसरा इसके बिना।

दो सिमुलेशन के बीच अंतर की जांच करके, शोधकर्ताओं ने पाया कि आर्कटिक समुद्री बर्फ-हवा का परस्पर प्रभाव उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में एल नीनो से संबंधित विविधताओं को लगभग 12 से 17 फीसदी तक कमजोर कर देती है।

दो मॉडल सिमुलेशन के बीच का अंतर आर्कटिक समुद्री बर्फ और हवा के परस्पर प्रभाव को दर्शाता है, जिसके कारण उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर के जलवायु राज्यों और अल नीनो-दक्षिणी दोलन शक्ति में महत्वपूर्ण बदलाव हुए। यह मुख्य रूप से सकारात्मक और के असममित प्रभावों के कारण था। सतह के प्रवाह पर नकारात्मक समुद्री-बर्फ विसंगतियां, समुद्र और वायुमंडल के बीच सतह को पार करने वाली गर्मी का आदान-प्रदान करते हैं।

शोध के निष्कर्ष उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र पर अल नीनो गतिविधि को नियमित करने में समुद्री बर्फ और हवा के परस्पर प्रभाव की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं। यह वर्तमान जलवायु मॉडल में इस तरह के परस्पर प्रभाव के अधिक यथार्थवादी प्रतिनिधित्व की मांग करता है, ताकि भविष्य में अल नीनो और बढ़ते तापमान में इसके विभिन्न प्रभावों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत किया जा सके।

अध्ययन में कहा गया कि 1921-1960  से 1971-2000 तक अल नीनो घटनाओं में देखे गए ऐतिहासिक परिवर्तन गुणात्मक रूप से मॉडल परिणामों के अनुरूप थे।

आर्कटिक की जलवायु में बदलाव

यह अध्ययन पिछले कई वर्षों में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध पत्रों की श्रृंखला में सबसे नया है जो आर्कटिक जलवायु में परिवर्तन पर आधारित है।

अध्ययन में कहा गया है कि 2019 में, शोधकर्ता आर्कटिक विस्तार के कारणों की जांच करने वाला एक अध्ययन किया, एक शब्द जिसका इस्तेमाल ग्रह के बाकी हिस्सों से दो से तीन गुना अधिक आर्कटिक की वार्मिंग दर का वर्णन करने के लिए किया जाता है। उन्होंने 2022 में एक और अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें दिखाया गया कि आर्कटिक समुद्री बर्फ के आवरण में उतार-चढ़ाव अटलांटिक समुद्र की सतह के तापमान को कैसे प्रभावित करता है।

अध्ययन में शोधकर्ता ने कहा, मुख्य बात यह है कि आर्कटिक समुद्री बर्फ के सिकुड़ने से जलवायु पर कई दूरगामी प्रभाव पड़ते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्री बर्फ के नुकसान के परिणामों को पूरी तरह से समझने के लिए हमें इन प्रभावों का और पता लगाने की आवश्यकता है।

यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस में जलवायु वैज्ञानिकों के एक टीम द्वारा प्रकाशित 2022 के शोध पत्र के निष्कर्षों को जोड़ता है, जिसमें पाया गया कि भविष्य में आर्कटिक समुद्री बर्फ के नुकसान से शक्तिशाली अल नीनो घटनाओं की आवृत्ति बढ़ सकती है।

Subscribe to our daily hindi newsletter