ग्लोबल वार्मिंग के कारण सालों तक बढ़ेगी ला नीना की घटनाएं: अध्ययन

अध्ययन के मुताबिक, बहुवर्षीय ला नीना के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन को कम करने पर जोर देना होगा

By Dayanidhi

On: Friday 28 July 2023
 
फोटो साभार : नासा

दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) पृथ्वी का सबसे अहम सालभर होने वाला जलवायु उतार-चढ़ाव है। गर्म अल नीनो और ठंडे ला नीना चरणों के बीच अनियमित रूप से बदलाव करते हुए, यह समुद्र की सतह के तापमान में बदलाव लाता है और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में हवा और वर्षा के पैटर्न में गड़बड़ी पैदा करता है।

अल नीनो के विपरीत, जो आम तौर पर एक वर्ष तक रहता है, ला नीना अल नीनो के बाद विकसित होता है और लगातार दो साल या उससे अधिक समय तक रहता है। इसे बहुवर्षीय या कई सालों तक चलने वाले ला नीना घटना के रूप में जाना जाता है। यह लंबे समय तक भारी असर डालता है, जैसे जंगल की आग में वृद्धि, बाढ़ और तूफान, चक्रवात और मॉनसून के बदलते पैटर्न आदि।

चीन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि ग्लोबल वार्मिंग के तहत अनेक वर्षों तक चलने वाली ला नीना की घटनाओं में वृद्धि होने के आसार हैं। यह अध्ययन नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है

युग्मित मॉडल इंटरकंपेरिजन प्रोजेक्ट चरण 6 (सीएमआईपी6) द्वारा एकत्र किए गए कई जलवायु मॉडल के आधार पर, शोधकर्ताओं ने 100 साल की अवधि में अनेक वर्षों तक चलने वाली ला नीना की घटनाओं की अनुमानित आवृत्ति में 19 से कम या अधिक और 11 फीसदी से कम ग्रीनहाउस गैस में भारी वृद्धि दर्ज की है। उच्च उत्सर्जन परिदृश्य में उत्सर्जन परिदृश्य 33 फीसदी से कम या अधिक और 13 फीसदी तक हो सकता है।

फिर उन्होंने इस अनुमानित वृद्धि के असली तंत्र का खुलासा किया। शोधकर्ता ने कहा, वर्तमान जलवायु परिस्थितियों में, उत्तर या उत्तरी क्षेत्रों की सर्दियों में एक मजबूत अल नीनो उपोष्णकटिबंधीय उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में एक नकारात्मक उत्तरी प्रशांत दक्षिणी मोड (एनपीएमएम) जैसी प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, जो आगामी सर्दियों में दक्षिणी समुद्री सतह तापमान (एसएसटी) और पूर्वी हवाओं में गड़बड़ी उत्पन्न करने के साथ ला नीना पैदा करता है।

ये मेरिडियनल या दक्षिणी पैटर्न उष्‍णकटिबंध के बाहर कमजोर हवाओं के लिए जाने जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऊपरी महासागर का धीमी गति से पुनर्भरण होता है, जो पहले वर्ष ला नीना की स्थिति को दूसरे वर्ष भी जारी रखने के लिए अनुकूल होता है।

ग्लोबल वार्मिंग के तहत, अल नीनो आम तौर पर अधिक कुशल उष्णकटिबंधीय-उपोष्णकटिबंधीय संपर्क के कारण अनेक सालों तक चलने वाले ला नीना को और तेज करने में अधिक सक्षम है, जो काफी हद तक प्रशांत को गर्म करने से जुड़ा हुआ है।

बीसवीं सदी की तुलना में, उपोष्णकटिबंधीय उत्तर-पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही गर्मी एल नीनो की संवहनी विसंगतियों के प्रति एनपीएमएम जैसी प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है जो अधिक संवेदनशील है और उत्तर की ओर दूर तक फैली हुई होती है।

इसके अलावा, भूमध्यरेखीय पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही गर्मी से विसंगतियां और भी तीव्र हो गई हैं। पूर्वी हवाएं, जो अब उत्तर की ओर दूर तक फैली हुई हैं, भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में और भी धीमी गति से गर्मी को फिर से बढ़ाने का कारण बनती हैं। जिससे ऊपरी महासागर की स्थिति ठंडी हो जाती है, ठंडी एसएसटी विसंगतियों के लिए पहले साल के ला नीना के कमजोर पड़ने के बावजूद बने रहना बहुत आसान हो जाता है। इन कारणों से, अनेक सालों तक चलने वाली ला नीना की घटनाएं घटित होने की आशंका रहती है।

अध्ययनकर्ता ने कहा कि, इन निष्कर्षों से पता चलता है कि 2020 से 2022 में ला नीना जैसी मौसम की चरम सीमा, हो सकती है निकट भविष्य में अधिक बार घटित हो।

अध्ययन के नतीजों के मुताबिक, बहुवर्षीय ला नीना के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन को कम करने पर जोर देना होगा। 

Subscribe to our daily hindi newsletter