Sign up for our weekly newsletter

रिंगेड सील का शिकार कम कर रहे हैं ध्रुवीय भालू, जानें क्यों

भालुओं ने रिंगेड सीलों को खाना कम कर दिया है। इसका मुख्य कारण बर्फ का लगातार समय से पहले पिघलना बताया जा रहा है

By Dayanidhi

On: Monday 02 March 2020
 
Photo credit: Creative commons
Photo credit: Creative commons Photo credit: Creative commons

आर्कटिक महासागर के पश्चिमी हडसन खाड़ी में ध्रुवीय भालू और रिंगेड सील के बीच संबंध बदल रहे हैं। भालुओं ने रिंगेड सीलों को खाना कम कर दिया है। इसका मुख्य कारण बर्फ का लगातार समय से पहले पिघलना बताया जा रहा है। दूसरी ओर, रिंगेड सील के बच्चों को पैदा होने से बड़े होने तक के लिए बर्फ की आवश्यकता होती है, पिघलती बर्फ की वजह से नए बच्चों के जीवित रहने की दर को भी कम कर दिया है।

यह अध्ययन एनवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

जीव विज्ञान के शोधकर्ता डेविड युर्कोव्स्की के नेतृत्व वाली टीम की रिपोर्ट में बताया गया है कि हडसन खाड़ी के इस क्षेत्र में घटती समुद्री बर्फ इसकी संरचना को बदल रही है, जिससे खाने की कमी बढ़ गई है। शोधकर्ताओं ने सबसे पहले ध्रुवीय भालू और सील के भोजन के माध्यम से उनमें कार्बन और नाइट्रोजन आइसोटोप्स को पारे के साथ मापा, ताकि ध्रुवीय भालू और सील को बेहतर ढंग से समझा जा सके कि जानवर कैसे रह रहे हैं, और वे क्या खा रहे हैं।

युरकोव्स्की ने कहा कि परिणाम आश्चर्यचकित कर देने वाले थे। हम मानते थे कि लंबे समय से साथ रहने वाले ध्रुवीय भालू और रिंगेड सील के संबंध मजबूत हुए होंगे, लेकिन हमने ऐसा नहीं देखा। हमने इनमें विपरीत पैटर्न देखा।

शोधकर्ताओं ने रिंगेड सील के आहार में कुल हानिकारक पारे के कंसन्ट्रेशन्स में गिरावट देखी, लेकिन ध्रुवीय भालू की पारे के कंसन्ट्रेशन्स में कोई बदलाव नहीं देखा, इससे पता चलता है कि दो प्रजातियां अलग-अलग चीजें खाने लगी हैं। जब समुद्री बर्फ पिघलती है तो सील फाइटोप्लांकटन (पौधों के प्लवक) से उत्पन्न आहार को ग्रहण कर रहे हैं, फाइटोप्लांकटन खुले पानी में उगते हैं।

यूर्कोव्स्की कहते हैं कि रिंगेड सील खुले पानी में अधिक समय तक भोजन कर रहे हैं, यह कहा जा सकता है कि यह उनके लिए बेहतर है, लेकिन सामने एक खतरा भी दिखाई दे रहा है, रिंगेड सील के बच्चे को पैदा होने से उसके बड़े होने तक के लिए बर्फ की आवश्यकता होती है, बर्फ का पिघलना नए बच्चे के जीवित रहने की दरों को कम कर सकता है। इसलिए एक तरफ सीलों को ध्रुवीय भालू द्वारा कम खाया जा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ, उनके पिल्लों के लिए आवश्यक बर्फ के आवास गायब हो रहे हैं।

युरकोव्स्की कहते हैं कि सील पर्यावरण में हो रहे बदलाव में अपने आप को ढाल रहे हैं, लेकिन इस समय यह कहना मुश्किल है कि क्या यह बदलाव उनके पक्ष में काम करेगा।

निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि ध्रुवीय भालू अन्य सीलो जैसे कि बिर्डड और हार्बर सीलों को खा रहे हैं। भालू इन प्रजातियों का शिकार करने के लिए समुद्री बर्फ का उपयोग शिकार करने के प्लेटफार्म के रूप में करते हैं। बर्फ लगातार समय से पहले गायब हो रही है, यह भालूओं को सील के शिकार करने के अवसरों को सीमित कर रहा है। 

युरोस्वकी कहते हैं, ध्रुवीय भालू और रिंगेड सील के बीच संबंध कमजोर हो रहे है, और इसके जारी रहने की आशंका है। खाड़ी में भोजन करने का तरीका एंव भोजन भी बदल रहा है, आर्कटिक में खाद्य संरचना और कार्य जलवायु परिवर्तन के कारण पहले की तुलना में अलग होने जा रहे हैं।