समुद्र के बढ़ते स्तर से अंटार्कटिका की बर्फ की चादरों पर मंडराया खतरा: अध्ययन

दुनिया भर में महासागरों के स्तर में कितनी वृद्धि होगी इसका अनुमान अंटार्कटिका से बर्फ के बड़े पैमाने पर होने वाले नुकसान के सटीक पूर्वानुमानों पर निर्भर करता है।

By Dayanidhi

On: Monday 19 September 2022
 

अंटार्कटिका की बर्फ के पिघलने से महासागरों पर किस तरह का असर पड़ेगा, यह समझने के लिए कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग का उपयोग कर प्रयास किए गए। इन प्रयासों में बर्फ की चादर के आकर, इनके टूटने और सतह के पिघलने की प्रक्रियाओं पर गौर किया गया। जिसके आधार पर अध्ययनकर्ताओं ने बर्फ की चादर के नुकसान के और तेज होने की आशंका जताई है।  

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अतिरिक्त प्रक्रिया की पहचान की है जो बर्फ की चादर के भविष्य पर समान रूप से भारी प्रभाव डाल सकती है। इसमें बर्फ के चादर के सतह का पिघलना, जिसे बुनियादी ढांचे के पिघलने के रूप में जाना जाता है। यह जमीन से जुड़ी हुई और इसके ऊपर मीलों मोटी बर्फ की चादर हो सकती है।

यह नया अध्ययन उन इलाकों की पहचान करता है वर्तमान में जहां बर्फ की अधिक मात्रा में नुकसान नहीं हो रहा है। लेकिन फिर भी ये समुद्र के स्तर में वृद्धि करने वाले कुछ सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक हो सकते हैं, जैसे कि थ्वाइट्स ग्लेशियर का पूरी तरह पिघलना। अंटार्कटिका का आकार लगभग अमेरिका के बराबर है और इसमें अतिसंवेदनशील इलाकों में कैलिफोर्निया से बड़ा हिस्सा शामिल है।

स्टैनफोर्ड डोएर स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी में भूभौतिकी के एक सहयोगी प्रोफेसर और अध्ययनकर्ता डस्टिन श्रोएडर ने कहा, यह जरूरी नहीं है कि वर्तमान में जमे हुए इलाके भविष्य में भी जमे हुए ही रहेंगे।

बर्फ की चादर में असामान्य बदलाव

अध्ययनकर्ता ने बताया कि सिमुलेशन हाल के सैद्धांतिक काम के आधार पर बनाए गए थे, जो दिखाते हैं कि बर्फ की चादर की सतह जल्दी पिघल सकती है। बर्फ की चादर के संख्यात्मक मॉडल का उपयोग करते हुए, अध्ययनकर्ताओं ने इस परिकल्पना का परीक्षण किया कि क्या इस तरह के पिघलने की शुरुआत से 100 साल की अवधि के भीतर अधिकांश बर्फ का नुकसान हो सकता है।

उन्होंने पाया कि तेजी से पिघलने से बर्फ की चादर के उन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ जो आमतौर पर उस समय के आधार पर अस्थिरता और समुद्र स्तर को बढ़ाने से जुड़े नहीं होते हैं।

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के आधार पर तापमान में बदलाव को बर्फ की चादर के नीचे की जमीन पर फिसलने के कारण होने वाले घर्षण में बदलाव के आधार पर किया। सिमुलेशन से पता चला कि पूर्वी अंटार्कटिका में, जिसे वर्तमान में पश्चिम अंटार्कटिका की तुलना में अपेक्षाकृत स्थिर क्षेत्र माना जाता है, एंडरबी-केम्प और जॉर्ज वी भूमि क्षेत्र अपने सतहों पर पिघलने के लिए सबसे संवेदनशील होंगे।

जॉर्ज वी लैंड के भीतर, उन्होंने विल्क्स बेसिन को एक प्रमुख समुद्र के स्तर को बढ़ाने वाले के रूप में भी उजागर किया। यदि यह पिघलता है तो पश्चिम अंटार्कटिका में तेजी से अस्थिर होने वाले थ्वाइट्स ग्लेशियर के आकार में तुलनात्मक बदलाव आएगा।

प्रोफेसर श्रोएडर ने कहा सभी शोध करने वाले लोग अभी थ्वाइट्स पर गौर कर रहे हैं। लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जो बड़े, प्रभावशाली बदलावों से गुजर रहे हैं।

बर्फ की चादर की सतह को पिघलाने में तापमान महत्वपूर्ण है

अंटार्कटिका के इलाके और चरम स्थितियों के कारण, बर्फ की चादर के बारे में जानकारी बहुत कम है। इसके जमे हुए आगे के भाग तथा नीचे की भूमि के बारे में और भी कम जानकारी है।

श्रोएडर ने कहा कि इन दूरदराज के इलाकों में बर्फ की चादर के सतहों को मापना एक बड़ा प्रयास है, हमारे पास इसे मापने की तकनीक है, लेकिन जगह चुनना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी इसमें सालों लगते हैं यह मुश्किल और महंगा काम है।

जानकारी की कमी को दूर करने के लिए, शोधकर्ताओं ने भौतिकी पर भरोसा किया कि बर्फ कैसे फिसलती है, तापमान में परिवर्तन बर्फ की चादर के प्रवाह और विकसित होने के तरीके को कैसे प्रभावित करता है। अध्ययनकर्ता इन क्षेत्रों में बर्फ की चादर के तल के तापमान का अध्ययन करने के लिए रडार-आधारित विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण विकसित करने और उसे लागू करने की योजना बना रहे हैं।

सोते हुए दानव

वैज्ञानिकों को वर्तमान में यह नहीं पता है कि इस अध्ययन में पहचाने जाने वाले संभावित संवेदनशील क्षेत्रों में सतह के पिघलने को तेज करने में कौन सी ताकतें सबसे अधिक सक्षम हैं, या वे कितनी जल्दी ऐसा कर सकते हैं। एक संभावित घटना समुद्र की स्थितियों को बदल सकती है, जो कि अंटार्कटिका में कहीं और है।

श्रोएडर ने कहा जरूरी नहीं कि समुद्र का गर्म पानी इन पूर्वी अंटार्कटिका के इलाकों तक पहुंचता है जैसा कि पश्चिम अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में होता है, लेकिन यह पास में है, इसलिए इसमें बदलाव की संभावना है। जब आप हाल के सैद्धांतिक काम को देखते हैं, जिससे पता चलता है कि बर्फ के तल पर गर्मी की  प्रक्रियाओं को सक्रिय करना आसान हो सकता है।

अध्ययन से पता चलता है कि बर्फ की चादरों के आधार या सतह पर तापमान को मापना, समझना और मॉडलिंग करना हमारे भविष्य को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि समुद्र के स्तर में वृद्धि के अनुमानों में सबसे बड़ी अनिश्चितता उन प्रक्रियाओं का योगदान है जो  ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में बड़े पैमाने पर बर्फ की चादरों के व्यवहार को बदल सकती हैं।

डॉसन ने कहा इन क्षेत्रों पर करीब से नजर डालने के लिए गहन कार्य की आवश्यकता होगी, जिन्हें इस अध्ययन ने पहचाना है। यह दिखाना कि बर्फ की चादर का आधार के पिघलने से बर्फ की चादर को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे समुदाय को समझने की जरूरत है और वास्तव में इन संभावित कमजोर इलाकों को देखना शुरू करना चाहिए। यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter