गर्मी के संपर्क में आने से बढ़ रही हैं गर्भवती महिलाओं में गंभीर बीमारियां

शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने से गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है।

By Dayanidhi

On: Monday 18 September 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

एक नए शोध में, शोधकर्ताओं को गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के गर्मी के संपर्क में आने से गंभीर बीमारियां होने के सबूत मिले हैं। यह शोध इरविन में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किया गया है।

जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित शोध में गर्भावस्था के दौरान गर्मी के संपर्क में आने से गर्भवती महिला को बीमारी होने का विश्लेषण किया गया है। साथ ही शोधकर्ताओं की टीम ने गर्भवती महिला पर वातावरण में गर्मी के खतरे और मां को होने वाली गंभीर बीमारियों (सीवियर मैटरनल मोरबिडिटी , एसएमएम) के बीच संबंधों का भी पता लगाया।

शोधकर्ताओं ने एक बड़े स्वास्थ्य देखभाल करने वाले संगठन, से एकत्र किए गए आंकड़ों को लेकर अध्ययन किया। अध्ययन में 30.3 वर्ष की औसत आयु की 4,03,602 गर्भवती महिलाएं शामिल थी। समूह के भीतर, पिछले 10 वर्षों में मां को होने वाली गंभीर बीमारियों के 0.9 फीसदी, 3,446 मामले थे। गर्भावस्था के दौरान तापमान का मान लोगों को उनके जियोकोडेड घर के पते के आधार पर सौंपा गया था।

गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने को गर्मी के दिनों के अनुपात से मापा जाता था, जिसे मध्यम, उच्च और अत्यधिक गर्मी के दिनों के रूप में वर्गीकृत किया गया था। अध्ययन में गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक गर्मी के संपर्क और एसएमएम के बीच महत्वपूर्ण संबंध देखा गया, विशेष रूप से तीसरी तिमाही में वातावरण की गर्मी के खतरों से संबंधित था।

पिछले गर्भकालीन सप्ताह के दौरान छोटे अवधि की लू या हीट वेव के खतरे का मूल्यांकन तापमान की सीमा और अवधि के आधार पर लू की नौ अलग-अलग परिभाषाओं का उपयोग करके किया गया था। विभिन्न तरह की लू या हीट वेव की परिभाषाओं के तहत छोटी अवधि के संबंध महत्वपूर्ण थे।

समूहों का परिमाण आम तौर पर सबसे कम गंभीर से लेकर सबसे गंभीर लू के खतरों तक बढ़ गया है, अधिक गंभीर गर्मी के खतरे के साथ अधिक महत्वपूर्ण संबंध देखे गए हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, एसएमएम  में, प्रसव और प्रसव के अप्रत्याशित परिणाम शामिल हैं जिसके परिणामस्वरूप एक महिला के स्वास्थ्य पर छोटी अवधि या लंबी अवधि के भारी परिणाम होते हैं। संकेतकों की सबसे हालिया सूची का उपयोग करते हुए पता चला है कि, एसएमएम लगातार रहा है, इसमें हाल के वर्षों में वृद्धि हुई है।

यूसी इरविन के शोधकर्ताओं का कहना है कि 2014 में एसएमएम की दर 20 साल पहले की तुलना में लगभग तीन गुना थी और हालांकि कुछ स्पष्टीकरण प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें से कुछ प्रस्तावित कारण पूरी तरह से ऊपर की ओर रुझान नहीं दिखाते हैं।

शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था शुरू होने के समय और गंभीर मातृ रुग्णता (एसएमएम) के बीच संबंध पाया है। उन्होंने बताया कि जिन माताओं ने ठंड के मौसम में गर्भावस्था शुरू की थी, वे गर्मी के संपर्क में आने के प्रति अधिक संवेदनशील थीं और गर्मी के मौसम में गर्भावस्था शुरू करने वाली माताओं की तुलना में गर्मी के खतरे और एसएमएम के बीच बहुत अधिक संबंध थे।

इससे पता चलता है कि गर्भधारण का समय, सबसे गर्म महीनों के दौरान गर्भावस्था के चरण तक, गर्मी के संपर्क और एसएमएम के बीच संबंध को प्रभावित कर सकता है।

शोध के निष्कर्ष में कहा गया है कि, गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने से गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है। शोध के इन परिणामों से एसएमएम के रोकथाम में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के वर्तमान और भविष्य के प्रभावों पर विचार करते हुए।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन और यूरोपीय कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने घोषणा की, कि अगस्त 2023 अब तक का सबसे गर्म अगस्त था, जुलाई 2023 के बाद मापा गया दूसरा सबसे गर्म महीना। जो कि गर्मी से संबंधित गर्भावस्था के परिणामों के लिए सही नहीं हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जहां गर्मी लंबे समय तक पड़ती है, वे सबसे अधिक प्रभावित हैं।

शोध विभिन्न शैक्षिक स्तरों वाली माताओं के बीच स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं पर भी प्रकाश डालता है। यह गंभीर मातृ रुग्णता (एसएमएम) के खतरों को कम करने के लिए सही तरीके से हस्तक्षेप करने का सुझाव देता है, खासकर गरीबी में रहने वाली वाली माताओं में।

Subscribe to our daily hindi newsletter