पिछले 7,000 सालों में सबसे अधिक गर्म हुआ साइबेरिया: शोध

शोध के मुताबिक पेड़ों के घेरे या ट्री-रिंग कालक्रम से 2,000 वर्षों के जलवायु अतीत का पता लगाया जा सकता है

By Dayanidhi

On: Friday 09 September 2022
 
फोटो : नेचर कम्युनिकेशंस, यमल प्रायद्वीप के तानलोवा नदी के किनारे रखे प्राचीन लकड़ी के जीवाश्म जिनको हालिया क्षेत्रीय अभियान के दौरान एकत्र किया गया

पश्चिमी साइबेरिया का उत्तरी भाग पिछले 7,000 वर्षों में गर्मियों के मौसम में सबसे गर्म दर्ज किया गया है। जबकि कई सहस्राब्दियों से इस क्षेत्र का तापमान सामान्यतः ठंडा रहता था। 19वीं शताब्दी में तेजी से बढ़ते तापमान में अचानक बदलाव हुआ जो हाल के दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

पिछले 40 वर्षों में प्राचीन लकड़ी के जीवाश्म को इकट्ठा करने के उद्देश्य से कई क्षेत्रीय अभियान किए गए। इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट एंड एनिमल इकोलॉजी, रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज (आरएएस) की यूराल शाखा और यूराल फेडरल यूनिवर्सिटी (यूआरएफयू) के डेंड्रोक्रोनोलॉजिस्ट ने पिछले 7,638 वर्षों में गर्मी के मौसम के तापमान का आकलन किया।

प्रमुख शोधकर्ता रशीत हंटमीरोव कहते हैं कि पृथ्वी की कक्षा में बदलाव के कारण, हमने पिछले 8 से 9 सहस्राब्दियों के दौरान आने वाली ग्रीष्मकालीन सौर ऊर्जा और इस प्रकार उत्तरी गोलार्ध के उपध्रुवीय अक्षांशों पर तापमान में निरंतर, धीमी और क्रमिक कमी की उम्मीद की होगी।

हालांकि, यमल में उगने वाले पेड़ों द्वारा कैसे दर्ज किया गया है, इस तरह की ठंडे प्रवृत्ति 19वीं शताब्दी के मध्य में बाधित हो गई। जब तापमान बहुत तेजी से बढ़ने लगा और हाल के दशकों में उच्चतम स्तरों तक पहुंच गया।

स्वतंत्र रूप से मानी जाने वाली अवधि की लंबाई (30 से 170 वर्ष तक), सबसे हाल की अवधि सबसे गर्म थी। न केवल तापमान अभूतपूर्व गर्म स्तर तक पहुंच गया है, बल्कि तापमान वृद्धि की दर (यानी पिछले 160 से 170 के बाद से) 19वीं शताब्दी के मध्य के बाद उतनी तेज नहीं रही है।

रशीत हंटमीरोव ने बताया कि असाधारण तरीके से तापमान के बढ़ने का आकलन किया गया, पिछली शताब्दी में 27 अत्यधिक गर्म वर्षों की घटना के विपरीत ठंड की चरम सीमाओं की कुल कमी दिखाई दी, जिनमें से ठंड की 19 चरम घटनाएं पिछले 40 वर्षों में कम हो गई हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि मानवीय गतिविधियां न केवल जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करती हैं, बल्कि कम से कम पश्चिमी साइबेरिया के उत्तर के लिए इसका प्रमुख निर्धारक भी बन गई हैं।

शोधकर्ता ने कहा पेड़ों के घेरे या ट्री-रिंग आधारित जलवायु पुनर्निर्माण पर शोध जारी रहेगा। ट्री-रिंग कालक्रम से 2,000 वर्षों के अतीत में हुई घटनाओं का पता लगाया जा सकता है।

रशीत हंटमीरोव कहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से जलवायु पुनर्निर्माण को और अधिक सटीक बनाने के लिए अन्य पेड़ के छल्ले या ट्री-रिंग मापदंडों का उपयोग करना भी संभव होगा।

हंटमीरोव ने बताया कि स्विट्जरलैंड के सहयोगियों के साथ, वे पेड़ के छल्ले सेलुलर संरचनाओं के विश्लेषण पर काम कर रहे हैं और चीनी विज्ञान अकादमी के भूविज्ञान और भू-भौतिकी संस्थान के साथ, वार्षिक घेरों में ऑक्सीजन-18 आइसोटोप के विश्लेषण के आधार पर एक जलवायु पुनर्निर्माण करने जा रहे हैं।

रूस के डेंड्रोक्रोनोलॉजी के अग्रणी स्टीफन शियातोव पहले थे जिन्होंने यमल प्रायद्वीप में पाए जाने वाले प्राचीन पेड़ों के महत्व को पहचाना। इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट एंड एनिमल इकोलॉजी, रूसी विज्ञान अकादमी की यूराल शाखा के सहयोगियों के साथ, उन्होंने 40 साल पहले की लकड़ी के जीवाश्म के व्यवस्थित संग्रह के साथ शुरुआत की।

उन्होंने बताया कि तब से दो दर्जन से अधिक अभियान चलाए गए हैं। 5,000 से अधिक नमूनों के वर्तमान संग्रह के साथ, इस बात की जानकारी अंकित है कि कौन से ट्री-रिंग की चौड़ाई को मापा गया है और कौन से नमूने वर्तमान में इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट एंड एनिमल इकोलॉजी में संग्रहित हैं।

लार्च की लकड़ी के जीवाश्म के लगभग 2,000 नमूने भी दर्ज किए गए हैंजिसके लिए क्रॉस-डेटिंग पद्धति का उपयोग किया गया। उन्होंने पिछले 8,800 वर्षों में प्रत्येक वार्षिक रिंग के गठन के वर्ष को पूर्ण सटीकता के साथ दर्ज करने में मदद की, जो अब ध्रुवीय क्षेत्रों का सबसे लंबा ट्री-रिंग कालक्रम है।

पेड़ के छल्ले पिछली बढ़ती परिस्थितियों जिसमें हवा के तापमान सहित सबसे अच्छे प्राकृतिक संग्रह में से एक हैं। उपध्रुवीय क्षेत्रों और अधिक ऊंचाई पर उगने वाले पेड़ आमतौर पर तापमान में बदलाव के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील होते हैं।

ऐसे पेड़ों के अवशेष जो हजारों साल पहले यमल प्रायद्वीप में थे, अतीत को समझने में मदद करते हैं, जो भविष्य का आकलन करने के लिए सबसे अच्छी नींव है। यह शोध नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter