समुद्री लू और अम्लता में वृद्धि की घटनाएं बढ़ी, जलवायु परिवर्तन एक बड़ा कारण

जब समुद्री लू और अधिक अम्लता की चरम घटनाएं एक साथ घटित होती हैं, तो इसका समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर गंभीर प्रभाव पड़ता है

By Dayanidhi

On: Thursday 18 August 2022
 

आज सिर्फ धरती ही नहीं, जो गर्मी से कराह रही है, समुद्र भी गर्मी से जूझ रहे हैं। इतालवी और स्पेनिश तटों के साथ भूमध्य सागर में, पानी का तापमान इस साल लंबे समय के औसत से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वैज्ञानिकों ने अब कुछ वर्षों के समुद्री लू या हीट वेव का पता लगाया है।

थॉमस फ्रोलिचर के नेतृत्व में ओशगर सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज रिसर्च के शोधकर्ताओं की एक टीम ने अब इस बात का पता लगाया है कि क्या समुद्री लू अन्य संभावित समुद्री पारिस्थितिक तंत्र तनावों में चरम घटनाओं के जुड़ने से होती हैं। गर्मी के अलावा, संभावित तनावों में समुद्र में उच्च अम्लता का स्तर भी शामिल है।

पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता और प्रमुख अध्ययनकर्ता फ्रेडरिक बर्गर कहते हैं, पहली बार, हमने एक दूसरे से जुड़ी घटनाओं की आवृत्ति को प्रमाणित किया है जिसमें समुद्री गर्मी अत्यधिक अम्लता के साथ बढ़ जाती है। महासागर की अधिक अम्लता की चरम घटनाएं ऐसी घटनाएं होती हैं जहां समुद्री जल में प्रोटॉन की सांद्रता सामान्य से अधिक होती है।

उपोष्णकटिबंधीय महासागरों में विशेष रूप से अक्सर एक दूसरे से होने वाली जुड़ी घटनाएं

अध्ययन की मुख्य खोज, जो 1982 से 2019 तक सतह के खुले महासागर से मासिक आकलनों पर आधारित है, यह है कि समुद्री लू और अत्यधिक महासागरीय अम्लता की घटनाएं अपेक्षाकृत अक्सर एक साथ होती हैं। इसका मतलब यह है कि पिछले समुद्री लू के नकारात्मक प्रभावों को अत्यधिक अम्लीय परिस्थितियों ने बढ़ा दिया था।

महासागर मॉडलर फ्रेडरिक बर्गर कहते हैं, कि ये एक दूसरे से जुड़ी हुई घटनाएं उपोष्णकटिबंधीय महासागरों में सबसे आम हैं, लेकिन उच्च अक्षांश और उष्णकटिबंधीय प्रशांत में तुलनात्मक रूप से दुर्लभ हैं।

उपोष्णकटिबंधीय महासागरों जैसे क्षेत्रों में समुद्री लू और महासागरीय अम्लता की अधिकता की साथ होने वाली घटना उच्च तापमान पर अम्लता में वृद्धि के कारण होती है।

तापमान में वृद्धि अन्य प्रभावों का भी कारण बनती है, जैसे कि सतह के पानी के साथ अपेक्षाकृत अधिक अम्लीय उपसतह पानी का कम मिश्रण, लू भी अम्लता को कम कर सकती है और इस प्रकार एक दूसरे से जुड़ी घटनाओं की आवृत्ति को कम कर सकती है।

यह दक्षिणी महासागर या उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में होता है। सह-अध्ययनकर्ता जेन्स तेरहार कहते हैं एक दूसरे से जुड़ी चरम घटनाओं की सापेक्ष आवृत्ति निर्धारित करने के लिए, संबंधित महासागर क्षेत्र के प्रसार, जीव विज्ञान और रसायन शास्त्र पर लू के प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।

समुद्र में एक दूसरे से जुड़ी घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं

जलवायु परिवर्तन और निरंतर सीओ 2 उत्सर्जन के परिणामस्वरूप, समुद्री लू और समुद्र की बढ़ती अम्लता जैसी चरम घटनाओं की आवृत्ति में वृद्धि जारी रहेगी और इसलिए समुद्री लू और महासागर की अम्लता चरम घटनाओं को मिश्रित करेगी।

बर्न शोधकर्ताओं द्वारा किए गए पृथ्वी प्रणाली मॉडल सिमुलेशन से पता चलता है कि पूर्व-औद्योगिक काल की तुलना में 2 डिग्री सेल्सियस के बढ़ते तापमान पर समुद्री लू और उच्च अम्लता की घटनाओं के एक साथ घटित दिनों की संख्या 22 गुना बढ़ जाती है। इस बड़ी अनुमानित वृद्धि का समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

फ्रोलिचर के नेतृत्व में एक टीम ने 2018 में पहले ही समुद्री लू के प्रभाव को दिखाया था। निष्कर्ष यह था कि महासागरीय लू पारिस्थितिक तंत्र को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं और मत्स्य पालन के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं।

यद्यपि इस बात के प्रमाण हैं कि समुद्री जीवों को गर्म और अम्लीय समुद्री जल की स्थिति से और अधिक नुकसान हो सकता है, फिर भी अपेक्षाकृत कम समुद्री लू और समुद्र की अम्लता की अधिकता, दोनों घटनाओं के जैविक प्रभावों के बारे में जाना जाता है। यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter