मिट्टी के सबसे ऊपर अकार्बनिक कार्बन के रूप में जमा 2,305 अरब टन कार्बन का चला पता

हर साल मिट्टी के अंदर पानी में लगभग 1.13 अरब टन अकार्बनिक कार्बन समा जाता है। इसका  भूमि, वायुमंडल, मीठे पानी और महासागर के बीच कार्बन की गतिविधि पर गहरा लेकिन अनदेखा प्रभाव पड़ता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 16 April 2024
 
चीन और भारत जैसे देशों के कई क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों और अंधाधुंध खेती के कारण मिट्टी में अम्लीकरण बढ़ रहा है। फोटो साभार: आईस्टॉक

मिट्टी में कार्बन आमतौर पर केवल मिट्टी के कार्बनिक पदार्थों से संबंधित होता है, जिसे कार्बनिक कार्बन (एसओसी) के रूप में जाना जाता है। हालांकि, मिट्टी के कार्बन में एक अकार्बनिक कार्बन का हिस्सा भी होता है, जिसे मिट्टी के अकार्बनिक कार्बन (एसआईसी) के रूप में जाना जाता है। ठोस एसआईसी, अक्सर कैल्शियम कार्बोनेट, बंजर मिट्टी वाले शुष्क क्षेत्रों में अधिक जमा होता है, जिससे कई लोगों का मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है।

साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में चीनी विज्ञान अकादमी (सीएएस) के भौगोलिक विज्ञान और प्राकृतिक संसाधन अनुसंधान संस्थान के शोधकर्ता और सीएएस के मृदा विज्ञान संस्थान के शोधकर्ताओं ने मिलकर मिट्टी के कार्बन को लेकर काम किया। शोधकर्ताओं ने लंबे समय से चले आ रहे उस नजरिए को चुनौती देते हुए दुनिया भर में अकार्बनिक कार्बन (एसआईसी) के भंडार का पता लगाया है।

शोधकर्ताओं ने दुनिया भर में मिट्टी के सबसे ऊपर, दो मीटर में अकार्बनिक कार्बन (एसआईसी) के रूप में जमा 2,305 अरब टन कार्बन की खोज की, जो दुनिया की सभी वनस्पतियों में पाए जाने वाले कार्बन से पांच गुना अधिक है। यह मिट्टी के कार्बन के इस छिपे हुए हिस्से को समझने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कि कार्बन दुनिया भर में कैसे घूमता है।

शोध के हवाले से शोधकर्ता ने कहा, यहां इस बात पर गौर करना जरूरी है कि यह विशाल कार्बन भंडार पर्यावरण में बदलाव, विशेष रूप से मिट्टी के अम्लीकरण के प्रति संवेदनशील है। एसिड कैल्शियम कार्बोनेट को घोलते हैं और इसे कार्बन डाइऑक्साइड गैस के रूप में या सीधे पानी में निकाल देते हैं।

चीन और भारत जैसे देशों के कई क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों और अंधाधुंध खेती के कारण मिट्टी में अम्लीकरण बढ़ रहा है। उपचारात्मक कार्रवाइयों और मिट्टी की बेहतर प्रथाओं के बिना, दुनिया को अगले 30 वर्षों में एसआईसी की गड़बड़ी का सामना करने की आशंका है।

पृथ्वी के इतिहास में जमा हुई एसआईसी की गड़बड़ी का मिट्टी के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह व्यवधान मिट्टी की अम्लता को बेअसर करने, पोषक तत्वों के स्तर को नियमित करने, पौधों के विकास को बढ़ावा देने और कार्बनिक कार्बन को स्थिर करने की क्षमता से समझौता करता है। एसआईसी कार्बन के भंडारण और उस पर निर्भर पारिस्थितिकी तंत्र के कार्यों का समर्थन करने में महत्वपूर्ण दोहरी भूमिका निभाता है।

शोध में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि हर साल मिट्टी के अंदर पानी में लगभग 1.13 अरब टन अकार्बनिक कार्बन समा जाता है। इस नुकसान का भूमि, वायुमंडल, मीठे पानी और महासागर के बीच कार्बन की गतिविधि पर गहरा लेकिन अक्सर अनदेखा प्रभाव पड़ता है।

जबकि समाज ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए प्रकृति-आधारित समाधानों के एक बुनियादी हिस्से के रूप में मिट्टी के महत्व को मान्यता दी है, ज्यादातर ध्यान एसओसी पर रहा है। अब यह स्पष्ट है कि अकार्बनिक कार्बन भी समान रूप से ध्यान देने योग्य है।

यह अध्ययन कार्बन को अलग करने और बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त लीवर के रूप में जलवायु परिवर्तन को कम करने की रणनीतियों में अकार्बनिक कार्बन को शीघ्र शामिल करने की जरूरत को उजागर करता है। अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम जिसका लक्ष्य एसओसी को 0.4 फीसदी सालाना बढ़ाना है, को टिकाऊ मिट्टी प्रबंधन और जलवायु में बदलाव को कम करने के लक्ष्यों को हासिल करने में अकार्बनिक कार्बन की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी विचार करना चाहिए।

शोध के हवाले से शोधकर्ता ने कहा कि कार्बनिक और अकार्बनिक कार्बन दोनों को शामिल करने के लिए मिट्टी में कार्बन की गतिशीलता की समझ को व्यापक बनाकर, शोधकर्ताओं को मिट्टी के  स्वास्थ्य को बनाए रखने, पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए और अधिक प्रभावी रणनीति विकसित करने की उम्मीद है।

Subscribe to our daily hindi newsletter