संग्रहण की तुलना में ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन अधिक कर रहे हैं तालाब, वैज्ञानिकों ने चेताया

प्राकृतिक और कृत्रिम तालाब सभी झीलों द्वारा संग्रहित कार्बन की अनुमानित कुल मात्रा का 65 फीसद से 87 फीसदी तक सोख लेते हैं, तो क्या अब मात्रा कम हो रही है?

By Dayanidhi

On: Thursday 12 October 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, जोश एस्टे

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के द्वारा किए गए दो अध्ययनों के अनुसार, मानव निर्मित तालाब ग्रीनहाउस गैसों को रोकते और छोड़ते हैं, लेकिन जब इन्हें जोड़ा जाता है, तो ये भारी उत्सर्जक बन जाते हैं।

अध्ययन में वैश्विक ग्रीनहाउस गैस बजट पर मानव निर्मित और प्राकृतिक तालाबों दोनों के बढ़ते प्रभावों के बारे में पता लगाना शुरू किया गया है, यह एक ऐसी माप है जो अच्छी तरह से समझ में नहीं आती है।

कृषि और जीवन विज्ञान महाविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकासवादी जीव विज्ञान के प्रोफेसर और अध्ययनकर्ता मेरेडिथ होल्गरसन ने शोध के हवाले से कहा कि, दुनिया भर के जलवायु मॉडल और पूर्वानुमान, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और कार्बन भंडारण के सटीक गणना पर निर्भर करती हैं।

होल्गरसन और उनके सहयोगियों ने पहले अनुमान लगाया था कि तालाब जिन्हें पांच हेक्टेयर या उससे कम के रूप में परिभाषित किया गया है, जिनकी संख्या पृथ्वी पर एक अरब तक हो सकती हैं। ये दुनिया भर में वायुमंडल में पांच फीसदी तक मीथेन उत्सर्जन के लिए जिम्मेवार हैं।

लेकिन कई जल निकायों में सटीक माप के बिना, वास्तविक संख्या उस प्रतिशत से आधी या दोगुनी से भी अधिक हो सकती है। साथ ही, तालाबों में कार्बन जमा करने की दर के बहुत कम अनुमान मौजूद हैं।

लिम्नोलॉजी एंड ओशनोग्राफी लेटर्स नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कृत्रिम तालाबों में ऑटोचथोनस उत्पादन से जुड़ी कार्बन जमा करने की उच्च दरें, इस बात का पता लगती है कि 22 कॉर्नेल प्रायोगिक तालाबों में कितना कार्बन जमा हुआ है।

साल 1964 में बने इस तरह के 50 समान तालाब हैं, पिछले अध्ययनों के विस्तृत रिकॉर्ड के साथ, अत्यधिक नियंत्रित वातावरण प्रदान किए गए थे। आंकड़ों ने होल्गर्सन और रे को इस बात का मूल्यांकन करने में मदद की कि, प्रबंधन गतिविधियों ने कार्बन जमा करने में किस तरह योगदान दिया।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पिछली प्रबंधन गतिविधियों की जांच की, जबकि 22 अध्ययन वाले तालाबों में से हर एक के तलछट कोर और तलछट की मोटाई की माप ली गई। उन्होंने तलछट में कार्बन की मात्रा को मापा, उन मापों को समग्र तालाब में निकाला और उस संख्या को तालाब की उम्र से विभाजित करके प्रति वर्ग मीटर सालाना कार्बन की मात्रा निकाली, परिमाण के समान क्रम पर एक संख्या आर्द्रभूमि, मैंग्रोव और झीलों से भी अधिक थी।

उन्होंने यह भी पाया कि कार्बन जमा करने की दरें जलीय पौधों, मछली और फास्फोरस के सापेक्ष अधिक नाइट्रोजन के स्तर, पोषक तत्वों से प्रभावित होती हैं जो एक स्थिर तालाब में नवीनीकृत नहीं हो सकते हैं और सीमित हो जाते हैं। अतिरिक्त पोषक तत्वों के सही प्रकार और अनुपात पौधों के विकास को बढ़ावा देते हैं, जो कोशिकाओं के लिए कार्बन का उपयोग करते हैं और पौधों के मरने पर तालाब के तल पर जमा हो जाते हैं।

यद्यपि प्राकृतिक तालाबों में कार्बनिक कार्बन को अलग करने के आंकड़ों की कमी है, शोधकर्ताओं ने वैश्विक स्तर पर प्राकृतिक और कृत्रिम तालाबों में कुल कार्बन भंडारण की दर का अनुमान लगाने के लिए अपने निष्कर्षों का अनुमान लगाया है।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि प्राकृतिक और कृत्रिम तालाब सभी झीलों द्वारा संग्रहीत अनुमानित कुल मात्रा का 65 फीसद से 87 फीसदी तक सोख लेते हैं, जिससे संकेत मिलता है कि वैज्ञानिक विश्व स्तर पर तालाबों और झीलों में कार्बन जमा करने के दर को कम आंक रहे हैं।

जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल में प्रकाशित दूसरा अध्ययन, समशीतोष्ण निर्मित तालाबों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भारी अंतर-मौसमी बदलाव, कॉर्नेल प्रायोगिक तालाबों में से चार से ग्रीनहाउस गैसों के मौसमी उत्सर्जन की जांच की गई।

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 2021 में बिना बर्फ वाली अवधि के दौरान लगभग हर दो सप्ताह में तालाबों से गैस उत्सर्जन को मापा।

मुख्य शोधकर्ताओं  रे ने कहा, तालाबों से ग्रीनहाउस गैस बजट का वैश्विक अनुमान अस्थायी माप की कमी के कारण अत्यधिक अनिश्चित है। शोधकर्ताओं ने पाया कि मीथेन एक ग्रीनहाउस गैस है जो कार्बन डाइऑक्साइड से 25 गुना अधिक शक्तिशाली है। यह सालाना उत्सर्जित होने वाली अधिकांश गैस के लिए जिम्मेदार है और कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन उत्सर्जन मौसम के अनुसार बहुत अलग-अलग होता है।

गर्मियों के शुरुआती महीनों में जब पौधे बढ़ रहे थे, तालाब में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते थे और साल के अंत में, जब पौधे सड़ जाते थे, तो इसे उत्सर्जित करते थे। पूरे गर्म महीनों में मीथेन उत्सर्जित होती थी, लेकिन उत्सर्जन में सप्ताह-दर-सप्ताह बदलाव अधिक था, जो सटीक गणना के लिए बार-बार नमूने लेने की आवश्यकता की ओर इशारा करता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जब पानी को स्तरीकृत किया गया अर्थात ठंडे निचले पानी के ऊपर गर्म पानी की एक परत, तो मीथेन का निर्माण हुआ और हवा या अचानक ठंडा होने से पानी के मिश्रित होने की तुलना में समग्र रूप से अधिक उत्सर्जन हुआ। ऐसा इसलिए है क्योंकि तालाब के तल पर मीथेन पैदा करने वाले सूक्ष्म जीवों को कम ऑक्सीजन की स्थिति की आवश्यकता होती है जो मिश्रण से बाधित होती है।

जब दोनों शोधों के परिणामों पर एक साथ विचार किया जाता है, तो तालाब में ग्रीनहाउस गैसों के भारी उत्सर्जक होते हैं, मीथेन उत्सर्जन के कारण तलछट में जमा कार्बन की मात्रा अत्यधिक हो जाती है। लेकिन निष्कर्ष बबलर्स या अंडरवाटर सर्कुलेटर्स के साथ मीथेन उत्सर्जन को कम करने की संभावना भी प्रदान करते हैं।

होल्गरसन ने कहा, अगर हम उस मीथेन की मात्रा को कम कर सकते हैं, तो हम संभावित रूप से इन तालाबों को कुल उत्सर्जक से कुल भंडारण में बदल सकते हैं, लेकिन हमें उस मीथेन पर नियंत्रण रखना होगा।

Subscribe to our daily hindi newsletter