क्या आप जानते हैं विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के बारे में, इसमें क्या-क्या शामिल होता है?

एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार कल के युवाओं की मदद कर सकते हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 26 April 2022
 
फोटो: विश्व बौद्धिक संपदा संगठन

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस हर साल 26 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन बौद्धिक संपदा के महत्व और उद्देश्यों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों तथा पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने का दिन है।

विश्व बौद्धिक संपदा 2022 नए और बेहतर समाधान खोजने के लिए युवाओं की क्षमताओं को पहचानने की बात करती है जो एक स्थायी भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

दुनिया भर में युवा अपनी ऊर्जा और सरलता, जिज्ञासा और रचनात्मकता का उपयोग करके बेहतर भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए नवाचार चुनौतियों की ओर बढ़ रहे हैं। नयापन, ऊर्जावान और रचनात्मक दिमाग उन परिवर्तनों को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं जिनकी हमें एक अधिक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार कैसे कल के युवाओं की सहायता कर सकते हैं।

बौद्धिक संपदा क्या है?

बौद्धिक संपदा (आईपी) दिमाग की रचनाओं से संबंधित है, जैसे आविष्कार, साहित्यिक और कलात्मक कार्य, डिजाइन और व्यापार में उपयोग किए जाने वाले प्रतीक, नाम और चित्र आदि।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2022 की थीम

इस वर्ष विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2022 की थीम बौद्धिक संपदा (आईपी) और बेहतर भविष्य के लिए नया बदलाव करने वाले युवाओं पर केंद्रित है। इसमें यह पता लगाना हैं कि कैसे ये नयापन, ऊर्जावान और रचनात्मक दिमाग सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2022 युवाओं के लिए यह पता लगाने का अवसर है कि कैसे बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकार उनके लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकते हैं, उनके विचारों को वास्तविकता में बदलने में सहायता कर सकते हैं, आय उत्पन्न कर सकते हैं, रोजगार पैदा कर सकते हैं और अपने आसपास की दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। बौद्धिक संपदा (आईपी) के ​​अधिकारों के साथ, युवाओं के पास अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कुछ प्रमुख उपकरणों तक पहुंच है।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का इतिहास

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की 15 विशेष एजेंसियों में से एक है। भारत भी विश्व बौद्धिक संपदा संगठन का सदस्य है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना 14 जुलाई 1967 को हुई थी, इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। 26 अप्रैल को उस दिन के रूप में चुना गया था, जिस दिन विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना कन्वेंशन 1970 में लागू हुई थी।

बौद्धिक संपदा के प्रकार क्या हैं?

कॉपीराइट

कॉपीराइट एक कानूनी शब्द है जिसका उपयोग उन अधिकारों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो रचनाकारों को उनके साहित्यिक और कलात्मक कार्यों पर होते हैं। पुस्तकों, संगीत, पेंटिंग, मूर्तिकला और फिल्मों से लेकर कंप्यूटर प्रोग्राम, डेटाबेस, विज्ञापन, मानचित्र और तकनीकी ड्राइंग तक कॉपीराइट श्रेणी में शामिल कार्य हैं।

पेटेंट

एक पेटेंट एक आविष्कार के लिए दिया गया एक विशेष अधिकार है। आम तौर पर एक पेटेंट, पेटेंट मालिक को यह तय करने का अधिकार प्रदान करता है कि कैसे - या क्या - आविष्कार का उपयोग दूसरों द्वारा किया जा सकता है। इस अधिकार के बदले में, पेटेंट मालिक आविष्कार के बारे में तकनीकी जानकारी प्रकाशित पेटेंट दस्तावेज़ में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराता है।

ट्रेडमार्क

एक ट्रेडमार्क एक संकेत है जो एक उद्यम की वस्तुओं या सेवाओं को अन्य उद्यमों से अलग करने में सक्षम है। ट्रेडमार्क प्राचीन काल से हैं जब कारीगर अपने उत्पादों पर अपने हस्ताक्षर या "चिह्न" लगाते थे।

औद्योगिक डिजाइन

एक औद्योगिक डिजाइन एक लेख के सजावटी या सौंदर्य पहलू का गठन करता है। एक डिजाइन में त्रि-आयामी विशेषताएं शामिल हो सकती हैं, जैसे किसी लेख का आकार या सतह, या दो-आयामी विशेषताएं, जैसे पैटर्न, रेखाएं या रंग।

भौगोलिक संकेत

भौगोलिक संकेत और उत्पत्ति के नाम ऐसे संकेत हैं जिनका उपयोग उन सामानों पर किया जाता है जिनकी एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है और जिनके पास गुण, प्रतिष्ठा या विशेषताएं होती हैं जो मूल रूप से उस स्थान के लिए जिम्मेदार होती हैं। आमतौर पर एक भौगोलिक संकेत में माल की उत्पत्ति के स्थान का नाम शामिल होता है।

व्यापार रहस्य

व्यापार रहस्य गोपनीय जानकारी पर आईपी अधिकार हैं जिन्हें बेचा या जिनका लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह की गुप्त जानकारी का अनधिकृत अधिग्रहण, उपयोग या प्रकटीकरण दूसरों द्वारा ईमानदार व्यावसायिक प्रथाओं के विपरीत एक अनुचित व्यवहार और व्यापार गुप्त सुरक्षा का उल्लंघन माना जाता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter