अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस: खुशहाली सूचकांक में भारत 126वें पायदान पर

विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2024 के मुताबिक, फिनलैंड लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना रहा

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 March 2024
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, लार्म रमाह

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस हर साल 20 मार्च को पड़ता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस खुश रहने का दिन है क्योंकि खुशी एक मौलिक मानव लक्ष्य है। अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस पहली बार 2013 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त इस मौलिक लक्ष्य को पहचानता है और आर्थिक विकास के लिए एक अधिक समावेशी, न्यायसंगत और संतुलित दृष्टिकोण का आह्वान करता है जो सभी लोगों की खुशी और कल्याण को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र अलग-अलग देशों से अपने नागरिकों की खुशी के लिए जगह बनाने का भी आग्रह करता है।

सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को ऐसी स्थितियों में निवेश करना चाहिए जो मानवाधिकारों को कायम रखते हुए 17 सतत विकास लक्ष्यों जैसे नीति ढांचे में भलाई और पर्यावरणीय आयामों को शामिल करके खुशी का समर्थन करें। शांति और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ कराधान, कानूनी संस्थानों और सार्वजनिक सेवाओं के वितरण के क्षेत्र में सरकारों की प्रभावशीलता, औसत जीवन संतुष्टि के साथ जुड़ी हो।

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वेबसाइट में कहा है कि किसी भी उम्र के व्यक्ति, साथ ही हर कक्षा, व्यवसाय और सरकार को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के जश्न में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस लोगों को यह विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है कि खुशी पाने के कई तरीके हैं, जिनमें दूसरों के साथ सार्थक रिश्ते, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य और आत्म-संतुष्टि शामिल हैं। इस दिन को लोगों और संगठनों द्वारा अपने और अपने समुदायों की खुशी के मानकों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के आह्वान के रूप में मनाया जाता है। यदि हम खुशी को स्वीकार करें और उसे प्राथमिकता दें तो हम दुनिया को सभी के लिए अधिक खुशहाल और अधिक संतुष्टिदायक जगह बना सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 12 जुलाई 2012 के अपने प्रस्ताव 66/281 में दुनिया भर के लोगों के जीवन में सार्वभौमिक लक्ष्यों और आकांक्षाओं के रूप में खुशी और कल्याण की प्रासंगिकता को मान्यता देते हुए 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस घोषित किया।

सार्वजनिक नीति उद्देश्यों में आर्थिक विकास के लिए अधिक समावेशी, न्यायसंगत और संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता को भी पहचाना गया जो सतत विकास, गरीबी उन्मूलन, खुशी और सभी लोगों की भलाई को बढ़ावा देता है।

यह प्रस्ताव भूटान द्वारा शुरू किया गया था, एक ऐसा देश जिसने 1970 के दशक की शुरुआत से राष्ट्रीय आय पर राष्ट्रीय खुशी के मूल्य को मान्यता दी थी और सकल राष्ट्रीय उत्पाद पर सकल राष्ट्रीय खुशी के लक्ष्य को अपनाया था। इसने महासभा के छियासठवें सत्र के दौरान "खुशी और कल्याण: एक नए आर्थिक प्रतिमान को परिभाषित करना" पर एक उच्च स्तरीय बैठक की भी मेजबानी की।

आज, यानी 20 मार्च को प्रकाशित संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट में फिनलैंड लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना रहा। खुशहाली सूचकांक में भारत पिछले साल की तरह ही 126वें स्थान पर है।

नॉर्डिक देशों ने 10 सबसे खुशहाल देशों में अपना स्थान बरकरार रखा है, डेनमार्क, आइसलैंड और स्वीडन फिनलैंड से पीछे हैं।

2020 में तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद से मानवीय तबाही से त्रस्त अफगानिस्तान, सर्वेक्षण में शामिल 143 देशों में सबसे नीचे रहा।

एक दशक से अधिक समय पहले रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद पहली बार, अमेरिका और जर्मनी 20 सबसे खुशहाल देशों में नहीं थे, क्रमशः 23वें और 24वें स्थान पर आ गए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter