उत्तराखंड का फूलदेई पर्व: जो इशारा करता है कि, प्रकृति के बिना इंसान का अस्तित्व नहीं

यह त्योहार उत्तराखंड राज्य के फसल उत्सव के रूप में जाना जाता है, फूलदेई एक शुभ लोक त्यौहार है जो राज्य में वसंत ऋतु का स्वागत करता है

By Dayanidhi

On: Wednesday 15 March 2023
 

सबसे प्रसिद्ध संक्रांति त्योहार, मकर संक्रांति आमतौर पर 14 जनवरी को पड़ता है। इसी तरह, मीन संक्रांति के दिन होने के कारण, यह फूल देई उत्सव हर साल 14 या 15 मार्च को मनाया जाता है।

यह त्यौहार उत्तराखंड राज्य के फसल उत्सव के रूप में जाना जाता है, फूल देई एक शुभ लोक त्योहार है जो राज्य में वसंत ऋतु का स्वागत करता है। यह त्योहार हिंदू महीने चैत्र के पहले दिन मनाया जाता है। उत्सव में भाग लेने के लिए युवा लड़कियों में सबसे अधिक उत्साह होता है।

यह वह महीना है जब पूरा उत्तराखंड मुख्य रूप से आड़ू, बेर, खुबानी, चेरी, बादाम, नाशपाती और सेब के पेड़ों से रंग-बिरंगे फूलों की चादर से ढका रहता है। उत्तराखंड का राज्य वृक्ष - लाल रोडोडेंड्रॉन फूल, जिसे स्थानीय रूप से बुरांश कहा जाता है, इस मौसम में अपनी लालिमा बिखेरता है। फ़िओली के पीले फूल, जिन्हें वैज्ञानिक रूप से रेनवर्डटिया इंडिका के रूप में जाना जाता है, भी आम हैं और इस अवसर के दौरान व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि सरसों के फूल।

फूल देई फूलों और बहार के बारे में है। कुछ जगहों पर, त्योहार को कार्निवल के रूप में मनाया जाता है और उत्सव एक महीने तक चलता है। 'देई' शब्द एक औपचारिक हलवा को संदर्भित करता है जो गुड़ से बने इस त्योहार में प्रमुख भोजन है। सभी को सफेद आटा और दही भी चढ़ाया जाता है।

फूल देई त्योहार वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। फूल देई त्योहार के दौरान युवा लड़कियां आस-पड़ोस या गांव के सभी घरों में चावल, गुड़, नारियल, हरी पत्तियों और फूलों से भरी थालियां लेकर जाती हैं। वे घर की समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हैं और बदले में उन्हें आशीर्वाद और उपहार (मिठाई, गुड़, धन आदि) दिए जाते हैं।

कुछ जगहों पर आज भी वे दरवाजे पर फूल और चावल छिड़कते हैं और गीत गाते हैं। लोक गायक वसंत ऋतु का स्वागत करते हुए ऋतुरैन, चैती और अन्य गीत गाते हैं और और नृत्य करते हैं उन्हें उपहार, पैसा और खाद्यान्न दिया जाता है। इस पर्व में लोग अपने परिवार और रिश्तेदारों की भलाई और समृद्धि की कामना करते हैं।

इस अवसर पर गाए जाने वाले गीतों में निम्नलिखित का स्थान सबसे ऊपर है -

फूल देई - देहरी फूलों से भरपूर और मंगलकारी हो।

छम्मा देई - देहरी, क्षमाशील अर्थात सबकी रक्षा करे।

दैणी द्वार - देहरी, घर व समय सबके लिए दांया अर्थात सफल हो।

भरि भकार - सबके घरों में अन्न का पूर्ण भंडार हो।

आपको सपरिवार चैत्र संक्रान्ति और फूल देई की हार्दिक शुभकामनाएं

Subscribe to our daily hindi newsletter