विश्व हिंदी दिवस 2024: हम इसे क्यों मनाते हैं? जानिए तिथि, इतिहास और महत्व

मंदारिन, चीनी और अंग्रेजी के साथ हिंदी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है

By Dayanidhi

On: Wednesday 10 January 2024
 

हिंदी न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। लगभग 60 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं। यही वजह है कि साल 2006 में 10 जनवरी को विश्व हिदी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। 

वैश्विक स्तर पर मंदारिन, चीनी और अंग्रेजी के साथ हिंदी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। 1950 में हिंदी को भारत संघ की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 में इसे देवनागरी लिपि में हिंदी के रूप में निर्दिष्ट किया गया है। भारत सरकार हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए 'विश्व हिंदी सम्मेलन' की मेजबानी करती है। यह पहली बार 1975 में नागपुर में आयोजित किया गया था और इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

पिछले वर्ष 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन 15 से 17 फरवरी को फिजी के नाडी में आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम फिजी सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया था। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और फिजी के राष्ट्रपति रातो विलियामे कटोनिवेरे ने संयुक्त रूप से सम्मेलन का उद्घाटन किया। विश्व हिंदी सम्मेलन का विषय "हिंदी: पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम प्रतिभा तक" था, जबकि उद्घाटन समारोह में फिजी द्वारा एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पहली बार कार्यालय में चुने जाने के बाद, सितंबर 2014 और 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया, जो संयुक्त राष्ट्र जैसे विश्व मंच पर हिंदी बोलने के दृष्टिकोण में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है।

2016, 2017 और 2018 में भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया था। 

2019 में, पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान क्लाइमेट एक्शन समिट 2019 को हिंदी में संबोधित किया। 2020 और 2021 में, उन्होंने हिंदी को विश्व मंच पर स्थापित करने के एक और प्रयास में, फिर से यूएनजीए को मूल भाषा में संबोधित किया।

2021 में, उन्होंने अगस्त में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर यूएनएससी की उच्च स्तरीय खुली बहस की अध्यक्षता की और हिंदी में संबोधित किया। यह पहली बार था जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की।

जुलाई 2023 में, भारत ने विश्व संगठन में हिंदी भाषा के उपयोग, समावेशी संवाद और समझ को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र में स्वैच्छिक योगदान के हिस्से के रूप में 10 लाख अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत ने कहा कि भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र में हिंदी भाषा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना जारी रखेगी। भारत के स्थायी मिशन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह राशि संयुक्त राष्ट्र में हिंदी भाषा के उपयोग के विस्तार के लिए संयुक्त राष्ट्र को दी गई थी।

विश्व हिंदी दिवस का महत्व

भारतीय भाषा के रूप में हिंदी के उपयोग और प्रचार से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिन इस बात पर भी जोर देता है कि हिंदी बोलने वालों के योगदान को महत्व देना कितना महत्वपूर्ण है। यह भाषा के प्रति जुनून विकसित करने पर भी जोर देता है।

इस दिन, विदेश मंत्रालय भाषा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। विश्व हिंदी दिवस, हिंदी दिवस से अलग  है, जो हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter