डिब्बाबंद खाने के पैकिंग पर लगा पोषण लेबल आता है बहुत काम: अध्ययन

जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोध ने फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबल (एफओपीएल) के निर्माण में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है जो स्वस्थ भोजन विकल्पों को समझने और बढ़ावा देने में आसान हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 December 2023
 
भोजन संबंधी रोगों को रोकने के लिए फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबल (एफओपीएल) जरूरी

जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोध ने फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबल (एफओपीएल) के निर्माण में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है जो स्वस्थ भोजन विकल्पों को समझने और बढ़ावा देने में आसान हैं।

डिब्बाबंद भोजन के विभिन्न हिस्सों को उजागर करने वाले विभिन्न प्रकार के एफओपीएल दुनिया के कई हिस्सों में उपयोग में हैं। वे कुछ देशों में अनिवार्य हैं और अन्य में निर्माताओं द्वारा स्वेच्छा से लागू किए जाते हैं। एफओपीएल भोजन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जिनका उपयोग उपभोक्ता विकल्प चुनने और खरीदारी संबंधी निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं, जिसमें अस्वास्थ्यकर विकल्पों से बचना और स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को चुनना शामिल है।

भारत, जहां अभी तक कोई एफओपीएल प्रणाली नहीं है, आबादी के लिए स्वस्थ आहार को बढ़ावा देने के हिस्से के रूप में, डिब्बाबंद भोजन खरीदने का निर्णय लेने को बढ़ावा देने के लिए इसे लागू किया जा सकता है।

जबकि एफओपीएल का उपयोग मृत्यु के खतरे को कम करता है और इसे विभिन्न आय समूहों में एक समान हस्तक्षेप के रूप में दिखाया गया है। हेल्थ स्टार रेटिंग, मल्टीपल ट्रैफिक लाइट्स, न्यूट्री-स्कोर और चेतावनी लेबल जैसे स्पष्ट जानकारी वाले एफओपीएल का मूल्यांकन करते हैं। खाद्य उत्पादों की पोषण गुणवत्ता के बारे में जानकारी देना, पोषण सूचना पैनल में मौजूद अधिक जटिल जानकारी की तुलना में इसे तेजी और आसानी से समझा जा सकता है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई)  भारत में फ्रंट-ऑफ-पैक लेबल (एफओपीएल) प्रणाली लागू करने की तैयारी कर रहा है, इसलिए आबादी की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को हल करना और फ्रंट-ऑफ-पैक लेबल  विकसित करना महत्वपूर्ण है।  

भारत में साक्षरता, विशेष रूप से स्वास्थ्य साक्षरता और भोजन की आदतों और प्राथमिकताओं में बहुत विविधतापूर्ण है। दुनिया में कहीं भी प्रभावी रूप से उपयोग किए जाने वाले एफओपीएल को सीधे भारतीय बाजार में लागू नहीं किया जा सकता है। भारत के लिए एक सबसे अच्छे एफओपीएल के विकास में उपभोक्ताओं की चिंताओं के प्रति जवाबदेही और साक्षरता स्तरों की सीमा के लिए अनुकूलन आवश्यक है।

फूड क्वालिटी एंड प्रेफरन्स में प्रकाशित अध्ययन एफओपीएल के चयन और विकास की जानकारी देने के लिए किया गया था जो भारत की जरूरतों और प्राथमिकताओं को हल करता है। यह जानकारी भारतीय आबादी को बेहतर किराना और भोजन संबंधी विकल्प चुनने में मदद कर सकती है। यह भारत में जारी पोषण बदलाव और अस्वास्थ्यकर डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के बढ़ते प्रचलन से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत में प्रसंस्कृत और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि के साथ खान-पान की आदतों में भारी बदलाव देखा गया है। पोषण संबंधी बीमारियां और मोटापा अधिक बढ़ रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए, भारत सरकार फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबलिंग प्रणाली विकसित और लागू कर रही है।

अध्ययन में भारतीय संदर्भ के अनुसार दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उपयोग में आने वाले पांच अलग-अलग फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबल का मूल्यांकन करने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों के 1,270 वयस्कों का सर्वेक्षण शामिल है।

अध्ययन से मुख्य निष्कर्ष:

दो रंग यानी मल्टीपल ट्रैफिक लाइट लेबल ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, अन्य लेबलों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए, दो रंग के मल्टीपल ट्रैफिक लाइट लेबल वस्तुनिष्ठ ज्ञान और भोजन विकल्प परिणामों दोनों के मामले में सबसे सफल पाया गया।

रंग जानकारी को बढ़ाता है, अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि भारत में उत्पादों की पैकेजिंग पर लगाए जाने वाले नए पोषण लेबल बनाते समय व्याख्या में मदद के लिए रंग का उपयोग करना कितना महत्वपूर्ण है।

उपभोक्ता के अनुकूल जानकारी, जिन सभी फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबलों की जांच की गई, उनका धारणा, पसंद और वस्तुनिष्ठ समझ के परिणामों पर अच्छा प्रभाव पड़ा। यह उपभोक्ताओं को स्वस्थ भोजन विकल्प चुनने में मदद करने के लिए ऐसे लेबलों के संयोगदान पर प्रकाश डालता है।

पोषक तत्व-विशिष्ट जानकारी को प्राथमिकता, भारतीय उपभोक्ताओं ने केवल सारांश संकेतक लेबल पर पोषक तत्व-विशिष्ट जानकारी को प्राथमिकता दी।

इस अध्ययन में प्रस्तुत जानकारी की समझ और भोजन की पसंद पर प्रभाव पर पांच एफओपीएल की तुलना की गई। लेबल की उपस्थिति, विश्वसनीयता और उपयोगिता के बारे में प्रतिभागियों की धारणाएं भी जानी गईं। ये निष्कर्ष भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक सूचनात्मक और उपयोगी एफओपीएल प्रणाली के चयन और अनुकूलन की जानकारी दे सकते हैं।

द जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ता डॉ. डी. प्रवीण ने कहा, विभिन्न भारतीय उपभोक्ताओं के साथ व्यापक परामर्श के माध्यम से, हमारे अध्ययन ने निर्णायक रूप से दिखाया है कि ट्रैफिक लाइट प्रारूप का उपयोग करने वाला दो रंग का लेबल न केवल उपयोगी जानकारी प्रदान करता है, बल्कि उपयोगी भी है।

अधिकांश उत्तरदाताओं द्वारा व्यापक रूप से प्रभावी, उपयोगी और पसंद किए जाने योग्य माना जाता है। इन निष्कर्षों में फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग (एफओपीएल) प्रणाली को लागू करने के अपने चल रहे प्रयासों में भारत सरकार को जानकारी देने और मार्गदर्शन करने की अपार क्षमता है।

अध्ययन के निष्कर्ष भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) और भारत सरकार के लिए एक संदर्भ के रूप में काम कर सकते हैं, जब वे फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबलिंग प्रणाली बनाने के लिए काम करते हैं।

इसका लक्ष्य भारतीय ग्राहकों को डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के पोषण के बारे में आसानी से उपलब्ध और समझने योग्य जानकारी देकर स्वस्थ खान-पान की आदतों को बढ़ावा देना और आहार संबंधी बीमारियों में वृद्धि को धीमा करना है।

एफओपीएल प्रणाली के कार्यान्वयन से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की संरचना में रुचि को बढ़ावा देने और विभिन्न डिब्बाबंद खाद्य उत्पादों की सापेक्ष स्वास्थ्यवर्धकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने में तत्काल प्रभाव पड़ेगा, जिससे लोगों को भोजन खरीद के बारे में सूचित विकल्प और निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके। यह डिब्बाबंद खाद्य निर्माताओं द्वारा डिब्बाबंद भोजन की पारदर्शिता को भी प्रोत्साहित करेगा।

एक प्रभावी और अच्छी तरह से स्वीकृत एफओपीएल  प्रणाली स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में एक अहम हो सकती है। यह क्रांतिकारी शोध आबादी को अधिक जानकार और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण प्रगति है जहां लोग अपने सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अच्छे भोजन संबंधी निर्णय ले सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter