विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022: सुरक्षित भोजन मतलब बेहतर स्वास्थ्य

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने और जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करने के लिए हमारी खाद्य प्रणालियों को बदलना चाहिए।

By Dayanidhi

On: Tuesday 07 June 2022
 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष 7 जून को मनाया जाता है ताकि खाद्य जनित खतरों को रोकने, उनका पता लगाने और प्रबंधन करने और लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए ध्यान आकर्षित किया जा सके।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस वर्ष के विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम "सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य" की घोषणा की और वैश्विक भागीदारी को प्रेरित करने के लिए अभियान का शुभारंभ किया।

सुरक्षित भोजन अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। असुरक्षित खाद्य पदार्थ कई बीमारियों को जन्म देते हैं और अन्य खराब स्वास्थ्य स्थितियों के लिए जिम्मेवार हैं। सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी, गैर-संचारी या संचारी रोग और मानसिक बीमारी को जन्म देते हैं। विश्व स्तर पर, दस में से एक व्यक्ति प्रतिवर्ष खाद्य जनित रोगों से प्रभावित होता है।

यह अभियान खाद्य जनित रोगों को रोकने के लिए स्थायी तरीके से बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए खाद्य प्रणालियों को बदलने की आवश्यकता पर जोर देता है। खाद्य प्रणाली नीति निर्माताओं, चिकित्सकों और निवेशकों को स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए सुरक्षित खाद्य पदार्थों के टिकाऊ उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए अपनी गतिविधियों को पुन: उन्मुख करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

डब्ल्यूएचओ, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के साथ संयुक्त रूप से सभी के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने के लिए विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस अभियान में शामिल होने का आह्वान कर रहा है। यह चौथे विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस में भाग लेने के तरीके के बारे में जानकारी और विचार प्रस्तुत करता है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2018 में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की स्थापना की। डब्ल्यूएचओ और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) संयुक्त रूप से सदस्य राज्यों और अन्य हितधारकों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के पालन करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 समारोह "सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य" विषय के तहत एक पैनल द्वारा चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम की मेजबानी डब्ल्यूएचओ, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और कोडेक्स सचिवालय द्वारा की जाती है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 का अभियान

एफएओ के मुताबिक 2022 का अभियान उन तरीकों पर गौर करेगा जिसमें सुरक्षित भोजन न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य, बल्कि जानवरों और पर्यावरण के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार कर सकता है। ताकि हम विकास कर सकें, व्यापार कर सकें और स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का उपभोग कर सकें।

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए

पिछले सितंबर के संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली के शिखर सम्मेलन में, विशेषज्ञों, पेशेवरों, शिक्षाविदों और सिविल सोसाइटी के संगठनों ने चर्चा की कि कैसे वैश्विक समुदाय को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने और जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करने के लिए हमारी खाद्य प्रणालियों को बदलना चाहिए।

खाद्य सुरक्षा स्वस्थ और टिकाऊ खाद्य प्रणालियों के लिए मूलभूत है, और एसडीजी  लक्ष्यों को हासिल प्राप्त करने के लिए यह मूलभूत है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का नारा है 'खाद्य सुरक्षा सभी का व्यवसाय है' और इसे ध्यान में रखते हुए, गाइड और इवेंट वेबसाइट का उद्देश्य खाद्य उद्योग, शिक्षाविदों, स्कूलों, सरकारों और आम जनता के लिए है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के कार्यक्रमों और गतिविधियों के आयोजन में सहायता के लिए सामग्री की एक श्रृंखला उपलब्ध है।

खाद्य सुरक्षा के सामने चुनौतियां

खाद्य सुरक्षा एक वैश्विक मुद्दा है जो हाल के वर्षों में अधिक जटिल हो गया है। खाद्य सुरक्षा के सामने कई चुनौतियां हैं, जिनमें बढ़ता वैश्वीकरण, एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया का उदय और खाद्य धोखाधड़ी में वृद्धि शामिल है।

खाद्य सुरक्षा के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक खाद्य श्रृंखला का तेजी से वैश्वीकरण है। इसका मतलब है कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों के भोजन को इस तरह से मिलाया और संसाधित किया जा रहा है जो कुछ दशक पहले संभव नहीं था। यह अक्सर खाद्य जनित बीमारी, जैसे ई. कोलाई के प्रकोप जैसी समस्याओं का कारण बनता है।

खाद्य सुरक्षा के सामने एक और बड़ी चुनौती कृषि में एंटीबायोटिक दवाओं का बढ़ता उपयोग है। इस अभ्यास से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है, जो मनुष्यों या जानवरों द्वारा सेवन किए जाने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

अंत में खाद्य धोखाधड़ी दुनिया भर में एक बड़ी समस्या है। इसमें किसी उत्पाद की सामग्री या गुणवत्ता के बारे में उत्पादकों या उपभोक्ताओं को जानबूझकर धोखा देना शामिल है। कई बार इसमें सुरक्षा मानकों के साथ धोखा करना शामिल होता है, जैसे कि प्रयोगशाला परीक्षणों में गलत जानकारी देना या खाद्य उत्पादों में अस्वीकृत योजक का उपयोग करना।

इन सभी चुनौतियों से यह सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है कि सभी खाद्य पदार्थ खाने के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, सरकारों, उद्योग और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के सम्मिलित प्रयास मदद कर सकते हैं।

खाद्य सुरक्षा में नियमों की भूमिका

खाद्य सुरक्षा न केवल खाना खाने वाले लोगों के लिए, बल्कि कृषि क्षेत्र और समग्र रूप से अर्थव्यवस्था के लिए भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। खाद्य सुरक्षा सार्वजनिक स्वास्थ्य का मामला है, और यह आवश्यक है कि उपभोक्ताओं और उत्पादकों दोनों की सुरक्षा के लिए नियम बनाए जाएं।

खाद्य सुरक्षा में नियम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि भोजन का उत्पादन सुरक्षित और स्वच्छ तरीके से हो और यह दूषित पदार्थों से मुक्त हो। नियम यह सुनिश्चित करने में भी मदद करते हैं कि भोजन उपभोक्ताओं के लिए वहनीय है, साथ ही किसानों की रक्षा भी करता है और खाद्य अपशिष्ट की मात्रा को सीमित करता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter