डब्ल्यूएचओ ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों में कुपोषण से निपटने के लिए नए दिशा निर्देश किए जारी

दिशा निर्देश देशों को बच्चों और उनके परिवारों के लिए सबसे अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए लगातार देखभाल पर विशेष जोर देने के साथ गंभीर कुपोषण को रोकने और प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

By Dayanidhi

On: Tuesday 21 November 2023
 
फोटो साभार : सीएसई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गंभीर कुपोषण की रोकथाम और प्रबंधन के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें डब्ल्यूएचओ ने दुनिया भर में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में गंभीर कुपोषण के खिलाफ मुकाबले को आगे बढ़ाने की बात की है। यह मील का पत्थर दुनिया भर में कुपोषण की गंभीर समस्या से निजात पाने के लिए एक अहम है। कुपोषण दुनिया भर में लाखों बच्चों पर बुरा असर डालता है।

साल 2015 में, दुनिया ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए प्रतिबद्धता जताई, जिसमें 2030 तक सभी प्रकार के कुपोषण को खत्म करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य भी शामिल है। हालांकि, इन प्रतिबद्धताओं के बावजूद, गंभीर कुपोषण वाले बच्चों का अनुपात चिंताजनक स्तर पर बना हुआ है। 2022 में दुनिया भर में पांच साल से कम उम्र के अनुमानित 4.5 करोड़ बच्चों को प्रभावित करेगा।

साल 2022 में, लगभग 73 लाख बच्चों के गंभीर कुपोषण (एसएएम) का इलाज हुआ। हालांकि उपचार की कवरेज में वृद्धि हुई है, लेकिन सबसे बुरी तरह प्रभावित कई देशों में गंभीर कुपोषण से पीड़ित बच्चों को अभी भी ठीक होने के लिए जरूरी देखभाल नहीं मिल पा रही है।

बच्चों की कमजोरी पर वैश्विक कार्य योजना (जीएपी) ने गंभीर कुपोषण की रोकथाम और प्रबंधन में सरकारों का समर्थन करने के लिए नए मानक मार्गदर्शन की आवश्यकताओं की पहचान की है। डब्ल्यूएचओ ने इस तुरंत की जाने वाली कार्यवाई का जवाब दिया और एक व्यापक दिशा निर्देश विकसित किए जिसमें  साक्ष्य-आधारित सिफारिशें शामिल हैं।

यह दिशा निर्देश देशों को बच्चों और उनके परिवारों के लिए सबसे अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए लगातार देखभाल पर विशेष जोर देने के साथ गंभीर कुपोषण को रोकने और प्रबंधित करने में मदद करता है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने कहा कि, हम स्वास्थ्य प्रणालियों में पोषण सेवाओं के अधिक एकीकरण और उन स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने का आह्वान कर रहे हैं। बच्चों में गंभीर कुपोषण की जटिल समस्या के समाधान के लिए यह पहले से कहीं अधिक व्यापक दृष्टिकोण है।

यह डब्ल्यूएचओ का पहला दिशानिर्देश है जो गंभीर कुपोषण की रोकथाम और प्रबंधन दोनों पर गौर करता है। यह दुनिया भर में बच्चों और उनके परिवारों पर गंभीर कुपोषण के बुरे असर को कम करने के लिए इन दोनों पहलुओं में निवेश के महत्व पर प्रकाश डालता है।

दिशा निर्देश की मुख्य सिफारिशें में, बच्चों से संबंधित दृष्टिकोण, माताओं और उनके शिशुओं की देखभाल करना शामिल है। स्तनपान और पोषक तत्वों से भरपूर घरेलू आहार तक पहुंच रोकथाम और प्रबंधन दोनों का एक महत्वपूर्ण आयाम है। सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता गंभीर कुपोषण से पीड़ित बच्चों को साक्ष्य-आधारित देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि, वह व्यावहारिक तौर पर उपयोग की जाने वाली मार्गदर्शिका विकसित करने के लिए यूनिसेफ और जीएपी पर सहयोग करने वाली अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जो नीति निर्माताओं, कार्यक्रम प्रबंधकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश लागू करने में मदद करेगा।

यह एक आधिकारिक यूनिसेफ-डब्ल्यूएचओ तकनीकी सलाहकार समूह के आयोजन के माध्यम से अनुभवी चिकित्सकों और प्रोग्रामरों के सहयोग से किया जाएगा, जो एक शोध मुद्दों को विकसित करने और प्राथमिकता देने के लिए शिक्षाविदों और अन्य प्रमुख हितधारकों को भी साथ लाएगा।

इसके अलावा, क्षेत्रीय और देश में कार्यशालाएं चल रही हैं और व्यापक हितधारकों की भागीदारी के लिए अन्य गतिविधियों की योजना बनाई गई है कि, कैसे डब्ल्यूएचओ सदस्य राज्यों और कार्यान्वयन भागीदारों को सार्थक कार्यान्वयन और प्रभाव के लिए इस वैश्विक मार्गदर्शन को उनके विशिष्ट संदर्भ में अपनाने में समर्थन दे सकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter