दुनिया भर में संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और बीमारी के बावजूद स्वास्थ्य में अहम प्रगति दिखाती है रिपोर्ट

डब्ल्यूएचओ रिजल्ट रिपोर्ट 2023 में उल्लेखनीय स्वास्थ्य उपलब्धियां दर्शाई गई हैं और सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में ठोस प्रयास का आह्वान किया गया है

By Dayanidhi

On: Wednesday 08 May 2024
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि 150 देशों में तम्बाकू का उपयोग कम हो रहा है, जिनमें से 56 देश 2025 तक तम्बाकू के उपयोग को कम करने के वैश्विक लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। फोटो साभार: डीएफआईडी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिजल्ट रिपोर्ट 2023 में कहा गया है कि दुनिया भर में संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और बीमारी के प्रकोप तथा लोगों की स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा न कर पाने के बावजूद सार्वजनिक स्वास्थ्य में प्रगति देखी गई है।

डब्ल्यूएचओ ने यह रिपोर्ट 2024 के सत्तरवें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन से पहले जारी की है, जो 27 मई से एक जून 2024 तक चलेगा। 2022-2023 के लिए डब्ल्यूएचओ का संशोधित कार्यक्रम बजट 6726.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर था, जिसमें महामारी के दौरान सीखे गए सबक और उभरती स्वास्थ्य प्राथमिकताओं से निपटना शामिल था।

रिपोर्ट में कहा गया है, डब्ल्यूएचओ के 96 फीसदी देशों के कार्यालयों द्वारा उपलब्धियों पर 174 देशों की रिपोर्ट से अवगत कराने के साथ, रिपोर्ट 46 लक्ष्यों की दिशा में प्रगति दिखाती है और चुनौतियों पर प्रकाश डालती है।

रिपोर्ट के सारांश के हवाले से डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, "दुनिया ट्रिपल बिलियन लक्ष्यों और स्वास्थ्य संबंधी सतत विकास लक्ष्यों में से अधिकांश को हासिल करने को लेकर पटरी से उतर गई है।" हालांकि, प्रगति में तेजी लाने के लिए ठोस कार्रवाई के साथ, हम अभी भी उनमें से एक बड़ा हिस्सा हासिल कर सकते हैं। हमारा लक्ष्य उन जगहों पर और भी अधिक संसाधनों का निवेश करना है जहां वे सबसे अधिक मायने रखते हैं।"

रिपोर्ट में कई प्रमुख क्षेत्रों में प्रगति देखी गई है, जिसमें स्वस्थ आबादी, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) और स्वास्थ्य आपात स्थितियों से सुरक्षा शामिल है।

स्वस्थ आबादी से संबंधित, वर्तमान प्रक्षेपवक्र इशारा करता है कि 2025 तक एक अरब से अधिक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण का आनंद लेने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा, जो मुख्य रूप से वायु गुणवत्ता में सुधार और पानी, स्वच्छता और स्वच्छता के उपायों तक पहुंच से हासिल हो सकता है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) को लेकर 30 फीसदी देश आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के कवरेज और वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में आगे बढ़ रहे हैं। यह काफी हद तक एचआईवी सेवा कवरेज में वृद्धि के कारण हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आपातकालीन सुरक्षा के संबंध में, उच्च प्राथमिकता वाले रोगजनकों के लिए टीकाकरण का कवरेज 2020-2021 में कोविड-19 महामारी से संबंधित व्यवधानों के सापेक्ष सुधार दिखाता है, हालांकि यह अभी भी महामारी से पहले के स्तर पर वापस नहीं आया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी कोष के पहले की अदायगी ने 2023 में कुल 338 मिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया, जिससे 37 देशों को तीव्र घटनाओं के लिए शुरुआती  प्रतिक्रिया के लिए धन देने और लंबे समय तक चलने वाले संकटों में जीवन रक्षक स्वास्थ्य संचालन को बढ़ाने में सहायता मिली।

डब्ल्यूएचओ ने जीनोम सिक्वेंसिंग क्षमताओं को बढ़ाने और दुनिया भर में प्रयोगशाला और निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने के लिए देशों और भागीदारों के साथ काम करना जारी रखा, जिसमें फरवरी 2021 और दिसंबर 2023 के बीच सार्स-सीओवी-2 के लिए क्षमता में 62 फीसदी की वृद्धि हुई है।

विश्व का पहला मलेरिया का टीका, आरटीएस,एस/एएस01, घाना, केन्या और मलावी में दो सालों के दौरान 20 लाख से अधिक बच्चों को लगाया गया, जिससे टीकाकरण के लिए पात्र बच्चों में मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा दूसरे टीके, आर21/मैट्रिक्स-एम की पूर्व-योग्यता से मलेरिया नियंत्रण प्रयासों को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

14 देशों ने 2022-2023 तक कम से कम एक उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग को समाप्त कर दिया। बांग्लादेश ने दो बीमारियों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया।

बहुत सारी दवाओं के लिए प्रतिरोधी तपेदिक (टीबी) के लिए पहली बार संपूर्ण ओरल उपचार की व्यवस्था 2022 में उपलब्ध कराई गई, जिससे लगभग 30 वर्ष पहले निगरानी शुरू होने के बाद से तपेदिक से पीड़ित सबसे अधिक लोगों को उपचार मिल सकेगा।

डब्ल्यूएचओ की रिप्लेस पहल की बदौलत, जिसका उद्देश्य खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-फैटी एसिड को खत्म करना है, अतिरिक्त 13 देशों ने सर्वोत्तम नीतियों को लागू किया, जिसमें कुल 53 देश शामिल हो गए।

एचआईवी से पीड़ित 75 फीसदी से ज्यादा लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी ले रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर संक्रामक नाशक प्राप्त कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि वे अब दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन और समर्थन ने बोत्सवाना जैसे देशों को एचआईवी संक्रमण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में मदद की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 150 देशों में तम्बाकू का उपयोग कम हो रहा है, जिनमें से 56 देश 2025 तक तम्बाकू के उपयोग को कम करने के वैश्विक लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

2022-2023 के दो सालों के दौरान 29 अतिरिक्त देशों ने रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर बहुक्षेत्रीय राष्ट्रीय कार्य योजनाएं विकसित की गई हैं, जिससे कुल देशों की संख्या 178 हो गई है।

गर्भाशय-ग्रीवा कैंसर को खत्म करने के महानिदेशक के आह्वान के बाद, अन्य 25 देशों ने मानव पेपिलोमा वायरस वैक्सीन की शुरुआत की है, जिससे 2020 में डब्ल्यूएचओ द्वारा पहल करने के बाद से वैक्सीन की शुरुआत करने वाले देशों की संख्या 58 हो गई है।

रिपोर्ट में स्वास्थ्य परिणामों में भारी असमानताओं, कोविड-19 महामारी के कारण होने वाले व्यवधानों और स्वास्थ्य कार्यबल की लगातार कमी के कारण शिक्षा और रोजगार में निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter