टीबी की रोकथाम पर एक डॉलर का निवेश करके मिल सकता है 39 डॉलर का लाभ: डब्ल्यूएचओ

2022 में अनुमानित 1.06 करोड़ लोग टीबी से बीमार पड़े और 13 लाख लोगों की इस बीमारी से मृत्यु हो गई 

By DTE Staff

On: Tuesday 19 March 2024
 
Photo for representation: iStock

24 मार्च को विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने टीबी स्क्रीनिंग और रोकथाम कार्यक्रमों के लिए वित्त पोषण में उल्लेखनीय वृद्धि का आग्रह किया है। यह आह्वान एक नए अध्ययन के बाद किया गया है, जिसमें निवेश पर पर्याप्त रिटर्न की जानकारी मिली है। इसके मुताबिक टीबी की रोकथाम के लिए यदि एक डॉलर का निवेश किया जाए तो इससे औसतन लगभग 39 डॉलर के बराबर लाभ होगा। 

रिपोर्ट में एक मॉडलिंग अध्ययन के परिणामों को रेखांकित किया गया है] जिसमें चार देशों: ब्राजील, जॉर्जिया, केन्या और दक्षिण अफ्रीका में टीबी निवारक उपचार के साथ टीबी स्क्रीनिंग के खर्च और लाभों की जांच की गई है। यह निष्कर्ष महामारी विज्ञान स्थितियों का सामना करने वाले अन्य इलाकों पर भी लागू हो सकता है।  

निष्कर्षों की घोषणा 11 मार्च 2024 को विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस द्वारा की गई थी।

घेब्रेयसस ने कहा कि आज, हमारे पास ज्ञान, उपकरण और राजनीतिक प्रतिबद्धता है जो इस सदियों पुरानी बीमारी को समाप्त कर सकती है, जो दुनिया के शीर्ष संक्रामक हत्यारों में से एक है।

टीबी एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा बनी हुई है। यह मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) को पीछे छोड़ते हुए एक ही संक्रामक एजेंट से होने वाली मृत्यु का प्रमुख कारण है, जो एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) का कारण बन सकता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 2022 में अनुमानित 1.06 करोड़ लोग टीबी से बीमार पड़े और 13 लाख लोगों की इस बीमारी से मृत्यु हो गई।

इसके अलावा मल्टीड्रग-प्रतिरोधी (एमडीआर) टीबी एक बढ़ती हुई सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बन गई है, जिसमें 2022 तक लगभग पांच में से केवल दो व्यक्तियों को उपचार प्राप्त हुआ था।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि टीबी के निदान, दवाओं और टीकों की प्रगति इन क्षेत्रों में समग्र निवेश तक सीमित है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टीबी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयासों में वृद्धि की स्पष्ट आवश्यकता है।

 यहां उल्लेखनीय है कि वैश्विक समुदाय 24 मार्च को "हां! हम टीबी को खत्म कर सकते हैं" थीम के तहत विश्व टीबी दिवस की तैयारी कर रहा है।

Subscribe to our daily hindi newsletter