विश्व नींद दिवस 2023: क्यों जरूरी है नींद, जानिए विषय और इतिहास के बारे में

इस साल वर्ल्ड स्लीप डे की थीम ‘नींद सेहत के लिए जरूरी है’, यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद के महत्व पर जोर देता है

By Dayanidhi

On: Friday 17 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

विश्व नींद दिवस हर साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है और इस साल यह 17 मार्च को मनाया जा रहा है। वसंत विषुव से पहले शुक्रवार को छुट्टी पड़ती है। छुट्टी का आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे सोसाइटी की वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी द्वारा किया जाता है। यह दिन नींद के महत्व पर जोर देने और नींद से संबंधित सामान्य समस्याओं को दूर करने के लिए बनाया गया था जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं।

विश्व नींद दिवस का इतिहास

नींद विश्राम की एक प्राकृतिक अवस्था है। यह मांसपेशियों की गति और अन्य अप्रयुक्त शरीर इंद्रियों को दबाकर मन और शरीर को पुनर्जीवित करने और खुद को फिर से भरने में मदद करती है। नींद के कई चरण होते हैं, प्रत्येक की एक अलग भूमिका होती है। इन चरणों में से किसी एक के नुकसान से शरीर या मानसिक बीमारियां हो सकती हैं जो जीवन के हर हिस्से को प्रभावित करती हैं।

तथ्य यह है कि नींद मन और शरीर पर इतनी प्रभावशाली भूमिका निभाती है, हमें इस निष्कर्ष पर पहुंचाती है कि नींद महत्वपूर्ण है इसलिए, वर्ल्ड स्लीप डे सोसाइटी जैसे संगठनों ने नींद के महत्व को बढ़ावा देने के लिए इस अवकाश को बनाना अपना कर्तव्य बना लिया।

हालांकि हर कोई नींद का अनुभव करता है, लेकिन जब हम सोते हैं तो हर व्यक्ति की अलग-अलग धारणा होती है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, नींद अस्थायी कोमा की स्थिति है जो शरीर को चेतन और अचेतन दोनों होने की अनुमति देती है।

बहुत से लोग नींद से संबंधित मुद्दों से पीड़ित हैं जो उन्हें इस पुनर्योजी कोमा जैसी स्थिति तक पहुंचने की अनुमति नहीं देते हैं जो उनकी क्षमताओं में बाधा डालते हैं। वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी, जिसे 2008 में गठित किया गया था, ने वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ स्लीप मेडिसिन के सहयोग से वर्ल्ड स्लीप डे की शुरुआत की।

इसकी स्थापना के बाद से, दिन का लक्ष्य और उद्देश्य स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना और नींद से संबंधित मुद्दों पर काम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय निकायों को एक साथ लाना रहा है।

हर साल, इस कारण का समर्थन करने के लिए एक अनूठी थीम के साथ इस दिन को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को विभिन्न नींद विकारों, समाधानों के बारे में शिक्षित करता है और उन्हें मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

क्या है विश्व नींद दिवस 2023 थीम?

इस साल वर्ल्ड स्लीप डे की थीम नींद सेहत के लिए जरूरी है या 'स्लीप इज एसेंशियल फॉर हेल्थ' है। यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद के महत्व पर जोर देता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter