बिपरजॉय चक्रवात की वजह से राजस्थान के चार जिलों में रेड अलर्ट, दो दिन रहेगा असर

जालोर के चितलवाना में 75 एमएम, बाड़मेर के धोरीमन्ना में 60 एमएम, गुढ़ामलानी में 31 एमएम, सुमेरपुर और शिवगंज में 25-25 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है

On: Friday 16 June 2023
 
राजस्थान में चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सेना ने संभाला मोर्चा। फोटो: रुद्रप्रताप

रूद्र प्रताप की रिपोर्ट

राजस्थान में बिपरजाॅय की दस्तक से पहले ही भारी बारिश देखने को मिल रही है और इस बीच मौसम विभाग ने खुलासा किया है कि अजमेर जिला रेड अलर्ट से बाहर हो गया है। उधर, बाड़मेर, पाली, जालोर और जोधपुर के लिए ताजा रिपोर्ट के अनुसार रेड अलर्ट बना हुआ है। बता दें कि बिपरजाॅय मारवाड़ में बाड़मेर और जालोर के रास्ते किसी भी समय प्रवेश कर सकता है। हालांकि, अब बिपरजॉय की तीव्रता काफी कम हुई बताई जा रही है। लेकिन, प​श्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी है।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश और बाढ़ के अलर्ट पर राजस्थान, पारंपरिक सूखे और गर्म जिलों में हो रही ज्यादा बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अब 16 व 17 जून को ही चार जिलों में रेड अलर्ट रहेगा। बिपरजाॅय का असर 18 व 19 जून को रहेगा, लेकिन इसकी तीव्रता कम हो जाएगी। 16 जून को बाड़मेर व जालोर में रेड अलर्ट, जैसलमेर, जोधपुर, पाली और सिरोही में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर जिले में यलो अलर्ट रहेगा।

17 जून को बड़मेर, जोधपुर, जालोर और पाली में रेड अलर्ट, नागौर, जैसलमेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही, टोंक में ऑरेंज अलर्ट और बीकानेर, चूरू, सीकर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में यलो अलर्ट रहेगा। 18 जून को अजमेर के कुछ स्थानों, नागौर, सीकर, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर में ऑरेंज अलर्ट और जयपुर, जोधपुर, चूरू, दौसा, अलवर, करौली, सीकर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में यलो अलर्ट रहेगा।

यह भी पढ़ें : चक्रवात 'बिपरजॉय' ने कच्छ पर तबाही के निशान छोड़े, दो की मौत

गुजरात से सटे बाड़मेर और जालोर जिले में बिपरजॉय ने दस्तक दे दी। सांचौर, चितलवाना, बाड़मेर में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। जालोर के चितलवाना में 75 एमएम, बाड़मेर के धोरीमन्ना में 60 एमएम, गुढ़ामलानी में 31 एमएम, सुमेरपुर और शिवगंज में 25-25 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। बाड़मेर में बीएसफ को अलर्ट किया गया हैं। एसडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा, जिला प्रशासन और पुलिस को अलर्ट किया गया है। सांचौर कस्बा बंद है। इस इलाके से गुजरने वाली ट्रेनें और अन्य यातायात के साधनों को भी दो दिन के लिए बंद किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter