विलुप्ति का संकट झेल रहे समुद्री पक्षियों के खतरे को बढ़ा रहा है प्लास्टिक प्रदूषण: अध्ययन

उत्तर-पूर्व प्रशांत, दक्षिण अटलांटिक और दक्षिण, पश्चिम भारतीय महासागरों में मध्य महासागर प्लास्टिक के कचरे से भरा हुआ है, जहां खतरे में पड़ी समुद्री पक्षियों की कई प्रजातियां भोजन हासिल करती हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 05 July 2023
 
फोटो: आईस्टॉक

समुद्री पक्षी पेट्रेल की 77 प्रजातियों के दुनिया भर के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि वे भोजन की तलाश में जिन महासागरों में घूमते हैं, उनमें से एक चौथाई प्लास्टिक से भरे हैं, जो उनके जीवन के लिए खतरा बन सकता है।  

पेट्रेल की इन 77 प्रजातियों में उत्तरी फुलमार और यूरोपीय स्टॉर्म-पेट्रेल को लुप्त प्राय प्रजातियों में शामिल किया गया है। अध्ययनकर्ताओं ने इन प्रजातियों के 7,137 पक्षियों की गतिविधियों का आकलन किया।

यह अध्ययन कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ता बेथनी क्लार्क के नेतृत्व में किया गया है। इस अध्ययन में बर्डलाइफ इंटरनेशनल और ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे के बीच फौना एंड फ्लोरा इंटरनेशनल, फाइव गायर्स इंस्टीट्यूट तथा 27 देशों के 200 से अधिक समुद्री पक्षी शोधकर्ताओं ने सहयोग किया। यह रिपोर्ट नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित हुई है।

अध्ययन के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है कि जब इतनी सारी समुद्री पक्षी प्रजातियों पर नजर रखने वाले आंकड़ों को एक साथ जोड़ा गया है और महासागरों में फैले प्लास्टिक के वैश्विक मानचित्रों पर डाला गया है।

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि प्लास्टिक प्रदूषण राष्ट्रीय सीमाओं को पार कर समुद्री जीवन को खतरे में डालता है, सभी तरह के प्लास्टिक के खतरे का एक चौथाई खतरा  खुले समुद्र में होता है। यह काफी हद तक गियर से जुड़ा हुआ है, घूमने वाली समुद्री धाराएं  जहां भारी मात्रा में प्लास्टिक जमा होता है, जो नावों और कई अलग-अलग देशों से समुद्र में प्रवेश करने वाले कचरे द्वारा इसे लगातार बढ़ाया जा रहा है।

समुद्री पक्षी अक्सर प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़ों को भोजन समझ कर उसे निगल लेते हैं। इससे चोट, विषाक्तता और भुखमरी हो सकती है और पेट्रेल विशेष रूप से कमजोर होते हैं क्योंकि वे प्लास्टिक को आसानी से पचा नहीं सकते हैं। प्रजनन के मौसम में वे अक्सर अनजाने में अपने चूजों को प्लास्टिक खिला देते हैं। प्लास्टिक में जहरीले रसायन भी हो सकते हैं जो समुद्री पक्षियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

समुद्री प्रजातियों में पेट्रेल पर बहुत कम अध्ययन किया गया है, लेकिन यह कमजोर समूह है, जो समुद्री खाद्य जाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समुद्री पर्यावरण में प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों का आकलन करते समय पूरे महासागर में उनके वितरण की चौड़ाई उन्हें महत्वपूर्ण "प्रहरी प्रजाति" बनाती है।

समुद्र की धाराएं प्लास्टिक के कचरे के बड़े संग्रह को भूमि से दूर और किसी एक देश के अधिकार क्षेत्र के बाहर जमा कर देती हैं। अध्ययन में पाया गया कि पेट्रेल की कई प्रजातियां इन मध्य-महासागर गेयरों के आसपास भोजन करने में काफी समय बिताती हैं, जो उन्हें प्लास्टिक के मलबे को निगलने के सबसे बड़े खतरों में डालता है।

अध्ययन के मुताबिक, जब पेट्रेल प्लास्टिक खाते हैं, तो यह उनके पेट में फंस सकता है और उनके चूजें इसको खा सकते हैं। इससे भोजन के लिए कम जगह बचती है और आंतरिक चोट लग सकती है या विषाक्त पदार्थ निकल सकते हैं।

पेट्रेल और अन्य प्रजातियां पहले से ही जलवायु परिवर्तन, बायकैच, मत्स्य पालन के साथ प्रतिस्पर्धा और चूहों और चूहों जैसी आक्रामक प्रजातियों के प्रजनन कालोनियों के कारण विलुप्त होने के कगार में हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं का कहना है कि प्लास्टिक के संपर्क में आने से इन अन्य खतरों के प्रति पक्षियों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है।

उत्तर-पूर्व प्रशांत, दक्षिण अटलांटिक और दक्षिण, पश्चिम भारतीय महासागरों में मध्य महासागर प्लास्टिक के कचरे से भरा हुआ है, जहां खतरे में पड़ी समुद्री पक्षियों की कई प्रजातियां भोजन हासिल करती हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि, कई पेट्रेल प्रजातियां अपने प्रवास के दौरान कई देशों के पानी और ऊंचे समुद्रों में प्लास्टिक के संपर्क में आने का खतरा उठाती हैं। समुद्री धाराओं के कारण, यह प्लास्टिक का मलबा अक्सर अपने मूल स्रोत से बहुत दूर चला जाता है। 

अध्ययन में यह भी पाया गया कि भूमध्य सागर और काला सागर मिलकर पेट्रेल के वैश्विक प्लास्टिक खतरे के आधे से अधिक खतरे के लिए जिम्मेदार हैं। 

अध्ययन में पक्षियों से जुड़े ट्रैकिंग उपकरणों से लिए गए दुनिया भर के आंकड़ों को समुद्री प्लास्टिक वितरण के पहले से मौजूद मानचित्रों पर डाला गया। इससे शोधकर्ताओं को पक्षियों के प्रवास और भोजन ढूढ़ने, यात्रा के दौरान उन क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति मिली जहां उन्हें प्लास्टिक का सामना करने की सबसे अधिक आसार हैं।

समुद्र में अपने समय के दौरान प्लास्टिक का सामना करने के खतरे की ओर इशारा करने के लिए प्रजातियों को एक्सपोजर जोखिम स्कोर दिया गया था। पहले से ही खतरे में पड़ी कई प्रजातियों को उच्चे अंक हासिल हुए हैं, जिनमें गंभीर रूप से लुप्तप्राय बेलिएरिक शीयरवाटर, जो भूमध्य सागर में प्रजनन करता है, और नेवेल्स शीयरवाटर, जो हवाई के लिए स्थानीय है, शामिल हैं।

एक अन्य लुप्तप्राय प्रजाति, हवाईयन पेट्रेल ने भी प्लास्टिक से संबंधित खतरे के लिए उच्च स्कोर किया, जैसा कि आईयूसीएन द्वारा कमजोर के रूप में वर्गीकृत तीन प्रजातियों ने किया, जिसमें येलकौअन शीयरवाटर, जो भूमध्य सागर में प्रजनन करता है, कुक्स पेट्रेल, जो न्यूजीलैंड में प्रजनन करता है और स्पेक्टाकल्ड पेट्रेल, जो केवल ब्रिटेन के विदेशी क्षेत्र, ट्रिस्टन दा कुन्हा द्वीप समूह का हिस्सा, दुर्गम द्वीप नामक विलुप्त ज्वालामुखी पर प्रजनन करता है।

अध्ययन में कहा गया है कि, हालांकि अधिकांश प्रजातियों के लिए प्लास्टिक के संपर्क के आबादी-स्तर के प्रभाव अभी तक ज्ञात नहीं हैं, कई पेट्रेल और अन्य समुद्री प्रजातियां पहले से ही एक अनिश्चित स्थिति में हैं। खतरनाक प्लास्टिक के लगातार संपर्क से दबाव बढ़ जाता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter