छठा वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस: जानें पुनर्चक्रण से कैसे कम हो सकता है जलवायु परिवर्तन

वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में रीसाइक्लिंग उद्योग का वार्षिक योगदान अगले 10 वर्षों में 400 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Saturday 18 March 2023
 

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस, हर साल 18 मार्च को मनाया जाता है, यह एक पुनर्चक्रण या रीसाइक्लिंग पहल है जो हमें अपने कचरे को एक नई रोशनी में देखने के लिए प्रोत्साहित करती है। रीसायकल करने के कई तरीके हैं जो कुछ सामग्रियों को कई बार दोबारा उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

पुनर्चक्रण हमारे और पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को कम करता है। यह पानी और हवा की गुणवत्ता को बढ़ाता है जिससे हम सांस लेते हैं और जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने में मदद मिलती है।

यह नए उत्पादों को बनाने के लिए नए कच्चे माल का उपयोग भी कम करता है, जिससे पैसे और प्राकृतिक संसाधनों की बचत होती है। समाचार पत्र, प्लास्टिक की पानी की बोतलें, सोडा के डिब्बे, अनाज के बक्से, और दूध के डिब्बे कुछ सामान्य रोजमर्रा की रीसायकल की जाने वाली वस्तुएं हैं।

यदि हम उन वस्तुओं को रीसायकल करने का प्रयास करते हैं जिन्हें हम आमतौर पर फेंक देते हैं, तो हम पृथ्वी और हमारे जीवन पर अधिक गहराई से असर डाल सकते हैं।

वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस का इतिहास

2018 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त दिवस बनने के बाद से, वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस पहल के माध्यम से लाखों लोगों और व्यवसायों ने रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है। ग्लोबल वार्मिंग, ग्रह पर हमारी बुरी आदतों के बुरे परिणामों के बारे में मीडिया पर रिपोर्ट के सैकड़ों, यदि हजारों नहीं, तो इन्हें याद करना लगभग असंभव है।

वार्षिक रिपोर्ट का अनुमान है कि यदि हम अपने कूड़े पर अंकुश नहीं लगाते हैं तो पृथ्वी अगले दशक को देखने के लिए जीवित नहीं रह सकती है। प्राकृतिक संसाधनों को खतरा है क्योंकि प्रदूषण जलवायु परिवर्तन को भी बढ़ा रहा है। पिछले दशक ने इतिहास में सबसे चरम तापमान देखा है, जो न केवल प्राकृतिक तबाही का कारण बनता है बल्कि आर्थिक नुकसान भी पहुंचता है।

यह कोई रहस्य नहीं है कि हमें अपने ग्रह और जीवन को बचाने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव करने की जरूरत है। ठीक यही कारण है कि 2018 में वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस बनाया गया। यह दिन हमारे आवश्यक संसाधनों की स्थिति के बारे में दुनिया को शिक्षित करके पुनर्चक्रण और संरक्षण के महत्व पर जोर देता है। वैश्विक पुनर्चक्रण फाउंडेशन वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस के स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करता है।

वैश्विक टीम के रूप में इस मुद्दे का मुकाबला करने के लिए फाउंडेशन के नेताओं के साथ सीधे संवाद करता है। इस वर्ष पुनर्चक्रण द्वारा लगभग 70 करोड़  टन सीओ 2 उत्सर्जन को बचाया गया। यह वर्ष 2030 तक एक अरब टन तक बढ़ने जा रहा है। कई अन्य लोग, संगठन और सरकारें सीधे वैश्विक हरित एजेंडे का समर्थन कर रही हैं, जो भारी पुनर्चक्रण योग्य संख्या की सुविधा प्रदान करता है।

क्या हैं वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2023 का विषय या थीम

हमारे पास इसका मुकाबला करने के लिए स्थायी परिवर्तन करने की शक्ति है और रीसाइक्लिंग को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों 2030 में मान्यता दी गई है। ग्लोबल रीसाइक्लिंग फाउंडेशन को वैश्विक रीसाइक्लिंग दिवस 2021 की थीम #रीसाइक्लिंग हीरोज के रूप में घोषित करते हुए खुशी हो रही है।

थीम और हैशटैग आंदोलन पर्यावरण के प्रति जागरूक लोगों, स्थानों, समूहों को अधिक मान्यता प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे उन्हें भविष्य की पहलों पर अधिक प्रभाव डालने में मदद मिलेगी।

पुनर्चक्रण से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला

हर रिसाइक्लिंग से सीओ2 उत्सर्जन में 70 करोड़ टन से अधिक की बचत होती है और इसके 2030 तक बढ़कर 1 अरब टन होने का अनुमान है।

सातवां संसाधन विमानन उद्योग द्वारा सालाना उत्पन्न होने वाले सभी सीओ2 उत्सर्जन को कम करता है

दुनिया भर में स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देता है

दुनिया भर में लगभग 16 लाख लोग पुनर्चक्रण के प्रसंस्करण में कार्यरत हैं

वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में रीसाइक्लिंग उद्योग का वार्षिक योगदान अगले 10 वर्षों में 400 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है

उद्योग द्वारा रोजगार सृजन, रीसाइक्लिंग दक्षता में सुधार और पर्यावरणीय प्रभाव में हर साल 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाता है।

पृथ्वी के छह कीमती प्राथमिक संसाधनों का संरक्षण करें

लोगों ने पिछले 50 वर्षों में पिछले सभी इतिहास की तुलना में अधिक संसाधनों का उपभोग किया है

सातवां संसाधन (पुनर्नवीनीकरण सामग्री) दुनिया की कच्चे माल की जरूरतों का 40 फीसदी तक की आपूर्ति करता है

Subscribe to our daily hindi newsletter