इस साल का पहला तथा 20 अप्रैल को 100 साल बाद लगेगा हाइब्रिड सूर्य ग्रहण

कल लगने वाला हाइब्रिड सूर्य ग्रहण आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार या अंगूठी के आकार के सूर्य ग्रहण का मिश्रण है

By Dayanidhi

On: Wednesday 19 April 2023
 

साल 2023 के दो सूर्य ग्रहणों में से इस महीने पहला ग्रहण दिखाई देगा। लेकिन कल लगने वाला यह ग्रहण एक विशेष प्रकार का ग्रहण होगा। यह एक हाइब्रिड सूर्य ग्रहण है जहां ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण से एक कुंडलाकार या अंगूठी के आकार के ग्रहण में बदल जाएगा क्योंकि चंद्रमा की छाया पृथ्वी की सतह पर घूमेगी। हाइब्रिड सूर्य ग्रहण को "अग्नि का वलय" के रूप में जाना जाता है क्योंकि एक वलय तब बनता है जब चंद्रमा स्वयं को सूर्य और पृथ्वी के बीच रखता है।

नासा के अनुसार, पूर्ण ग्रहण में, चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक देता है जिससे ग्रहण के मार्ग में लोग इसके बाहरी वातावरण को देख सकते हैं। पूर्ण ग्रहण ही एकमात्र ऐसा प्रकार है जहां दर्शक अपने ग्रहण के चश्मे को क्षण भर के लिए हटा सकते हैं। वलयाकार ग्रहण में, चंद्रमा सूर्य के साथ पूरी तरह से एक रेखा में आ जाता है लेकिन पृथ्वी की सतह से दूर होता है और सूर्य को पूरी तरह से ढकता नहीं है।

हाइब्रिड ग्रहण हमारे ग्रह के वक्र के कारण वलयाकार से पुरे में स्थानांतरित हो जाते हैं। आंशिक ग्रहणों में, चंद्रमा पूरी तरह से आच्छादित नहीं होता है। सूर्य के साथ ऊपर, केवल आंशिक रूप से अपने चमकीले चेहरे को कवर कर रहा होता है।

जब सूर्य ग्रहण की बात आती है, तो ये मुख्यतः तीन तरह के होते हैं। पहले आंशिक ग्रहण होते हैं, जब केवल चंद्रमा की बाहरी छाया, जिसे उपछाया कहा जाता है, पृथ्वी के साथ परस्पर क्रिया करती है। पेनुम्ब्रा के भीतर से, सूर्य का केवल एक हिस्सा चंद्रमा की डिस्क से ढका हुआ दिखाई देता है। इसके बाद पूरा ग्रहण हैं, जहां केवल चंद्रमा के अंधेरे छाया शंकु के भीतर से, जिसे अंब्रा कहा जाता है, पूर्ण ग्रहण देखा जा सकता है।

फिर वलयाकार ग्रहण या "अग्नि का वलय" ग्रहण होते हैं, इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि चंद्रमा बहुत दूर होता है और सूर्य को ढकने के लिए यह बहुत छोटा है, इसलिए सूर्य के प्रकाश का एक वलय चंद्रमा के किनारे के चारों ओर अधिकतम दिखाई देता है। इस प्रकार के ग्रहण के दौरान इसकी छाया के पृथ्वी तक पहुंचने के लिए, चंद्रमा को उसकी औसत दूरी से अधिक निकट होना चाहिए।

हालांकि, एक चौथे प्रकार का भी सूर्य ग्रहण भी होता है, जिसे कुंडलाकार-कुल या हाइब्रिड सूर्य ग्रहण के रूप में जाना जाता है, जो सभी प्रकारों में से सबसे दुर्लभ प्रकार है। सभी प्रकार के सौर ग्रहणों में, संकर केवल 4.8 फीसदी हैं। 21वीं सदी में ऐसे सिर्फ सात ग्रहण हैं और उनमें से एक कल, यानी गुरुवार, 20 अप्रैल को होगा, हालांकि इसके भारत में दिखाई देने की बहुत कम संभावना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter