जापानी मून लैंडर स्लिम फिर से हुआ सक्रिय, मिशन फिर से हुआ शुरू

जेक्सा के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्लिम ऑपरेशन संभवतः इसलिए फिर से शुरू हुआ क्योंकि इसे सूरज की रोशनी मिली और इसकी सौर बैटरी में बिजली उत्पादन फिर से शुरू हो गया।

By Dayanidhi

On: Tuesday 30 January 2024
 
फोटो साभार : जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेक्सा)

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेक्सा) ने बताया कि जापान का चंद्रमा लैंडर फिर से जीवित हो गया है, जिससे यान अपनी पथरीली शुरुआत के बावजूद चंद्रमा की सतह की जांच के अपने मिशन को आगे बढ़ाने में सक्षम हो गया है।

यह आश्चर्यजनक घोषणा जापान के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने वाली थी, जहां स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (स्लिम) के नौ दिन बाद एक अजीब कोण छू लिया था जिससे उसके सौर पैनल गलत दिशा में चले गए थे।

जेक्सा ने प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर बताया कि पिछली शाम एसएलआईएम के साथ संचार स्थापित करने में सफल रहे और परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर चंद्र चट्टान की एक दानेदार छवि पोस्ट की गई, जिसे "टॉय पूडल" के रूप में जाना जाता है।

लैंडर के मल्टीबैंड स्पेक्ट्रोस्कोपिक कैमरे का जिक्र करते हुए कहा गया कि हमने तुरंत एमबीसी के साथ वैज्ञानिक अवलोकन शुरू किया और 10-बैंड अवलोकन के लिए पहली रोशनी सफलतापूर्वक हासिल कर ली है।

स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (स्लिम) के 20 जनवरी के टचडाउन ने जापान को अमेरिका, सोवियत संघ, चीन और भारत के बाद चंद्रमा पर "सॉफ्ट लैंडिंग" हासिल करने वाला केवल पांचवां देश बना दिया।

लेकिन इसके नीचे उतरने पर, जिसे "आतंक के 20 मिनट" कहा जाता है, जहाज को इंजन की समस्याओं का सामना करना पड़ा और एक तिरछे कोण पर समाप्त हुआ, जैसा कि जेक्सा द्वारा जारी की गई छवियों से पता चला है।

इसका मतलब था कि सौर पैनल ऊपर की बजाय पश्चिम की ओर थे और यह अनिश्चित था कि क्या उन्हें अभी भी काम करने के लिए पर्याप्त धूप मिलेगी।

पिछले सप्ताह जेक्सा ने कहा कि उसने लिफ्ट के आकार के स्लिम को 12 प्रतिशत बिजली शेष रहते हुए बंद कर दिया है, उम्मीद है कि इस सप्ताह यान जाग जाएगा।

प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से जेक्सा के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्लिम ऑपरेशन संभवतः इसलिए फिर से शुरू हुआ क्योंकि इसकी सौर बैटरी में बिजली उत्पादन फिर से शुरू हो गया क्योंकि इसे सूरज की रोशनी मिली।

उन्होंने कहा, हम स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (स्लिम) की स्थिति को समायोजित करने के बजाय इस बात को प्राथमिकता देंगे कि हम अभी क्या कर सकते हैं, इस जानकारी का अवलोकन करना और एकत्र करना जरूरी है, क्योंकि स्थिति को समायोजित करने से स्थिति और खराब हो सकती है।

उन्होंने कहा, दिन का समय जनवरी के अंत तक रहेगा और फरवरी के आसपास रात होगी।

हाल की कई दुर्घटनाओं के बाद अपनी प्रतिष्ठा सुधारने में मदद करते हुए, जेक्सा ने पिछले सप्ताह कहा था कि स्लिम अपने लक्ष्य से 55 मीटर दूर उतरा है।

इसका मतलब यह था कि "मून स्नाइपर" अपने उपनाम के अनुरूप रहा और 100-मीटर लैंडिंग क्षेत्र के भीतर उतरा, जो कई किलोमीटर (मील) की सामान्य सीमा से कहीं अधिक सटीक था।

यान को बंद करने से पहले, मिशन नियंत्रण एसएलआईएम के अवतरण और चंद्र क्रेटर जहां यह उतरा था, से तकनीकी और छवि और आंकड़े डाउनलोड करने में सक्षम था।

स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (स्लिम) अब चंद्रमा के आवरण के एक उजागर क्षेत्र की जांच के अपने मुख्य मिशन से निपट सकता है, आंतरिक परत आमतौर पर इसकी परत के नीचे गहरी होती है।

जेक्सा ने कहा कि दो जांच भी सफलतापूर्वक अलग हो गई - एक ट्रांसमीटर के साथ और दूसरा चंद्रमा की सतह के चारों ओर घूमकर छवियों को पृथ्वी पर भेजने के लिए डिजाइन किया गया।

यह आकार बदलने वाला मिनी-रोवर, टेनिस बॉल से थोड़ा बड़ा, ट्रांसफार्मर खिलौनों के पीछे की फर्म द्वारा सह-विकसित किया गया था। वहीं, रूस, चीन और दक्षिण कोरिया से लेकर संयुक्त अरब अमीरात तक अन्य देश भी चांद पर पहुंचने के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

अमेरिकी कंपनी एस्ट्रोबोटिक के पेरेग्रीन चंद्र लैंडर से इस महीने उड़ान भरने के बाद ईंधन का रिसाव शुरू हो गया, जिससे उसका मिशन असफल हो गया। हो सकता है यह  वापस लौटते समय यह पृथ्वी के वायुमंडल में जलकर नष्ट हो गया।

नासा ने अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत चालक दल वाले चंद्र मिशनों की योजना भी स्थगित कर दी है।

पिछले दो जापानी चंद्र मिशन - एक सार्वजनिक और एक निजी - विफल रहे हैं।

2022 में, देश ने अमेरिका के आर्टेमिस 1 मिशन के हिस्से के रूप में ओमोटेनाशी नामक चंद्र जांच को असफल रूप से भेजा।

अप्रैल में, जापानी स्टार्टअप आईस्पेस ने चंद्रमा पर उतरने वाली पहली निजी कंपनी बनने की व्यर्थ कोशिश की, जिसे "हार्ड लैंडिंग" के रूप में वर्णित किए जाने के बाद से इसका अपने यान से संपर्क टूट गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter