हर साल 17 घन किमी की दर से गायब हो रहा है भूजल, भू-धंसाव का बड़ा कारण बना

समस्या केवल शुष्क क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है, बांग्लादेश, भारत और वियतनाम जैसे आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में भी भूस्खलन का मानचित्रण किया गया है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 08 November 2023
 
फोटो साभार :आई-स्टॉक, भूमि धंसाव और मिट्टी की परत का दृश्य

जलवायु परिवर्तन और जनसंख्या वृद्धि के कारण दुनिया भर में जल संसाधनों के उपयोग में वृद्धि हुई है। खेती और शहर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए तेजी से भूजल की ओर रुख कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, भूजल के पंपिंग के कारण ऊपर की जमीन की सतह धंस सकती है, क्योंकि नीचे के जलभृत सूख जाते हैं और जमीन की वास्तुकला ढह जाती है। पहली बार, एक नए अध्ययन में दुनिया भर में भू-जल भंडारण क्षमता के इस नुकसान का पता लगाया गया है।

नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में, डीआरआई, कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी और मिसौरी यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया की, कि कैसे भूजल निकाले जाने से भू-धंसाव और जलभृत के पतन में बढ़ोतरी हो रही है।

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता और प्रमुख-अध्ययनकर्ता फहीम हसन ने कहा, यह अध्ययन दुनिया भर में अत्यधिक भूजल पंपिंग से होने वाली भू-धंसाव पर प्रकाश डालता है

शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़ों को कंप्यूटर मॉडलिंग की पूर्वानुमानित क्षमताओं के साथ जोड़कर, उन्होंने पाया कि दुनिया भर में भूजल भंडारण क्षमता लगभग 17 घन किलोमीटर प्रति वर्ष की दर से गायब हो रही है।

भूजल भंडारण का यह नुकसान स्थायी है, जिससे संग्रहित और संग्रहित किए जा सकने वाले पानी की मात्रा हमेशा के लिए कम हो जाती है। इस गिरावट का लगभग 75 फीसदी हिस्सा खेती और शहरी क्षेत्रों में हो रहा है, जो वैश्विक स्तर पर भूजल प्रबंधन में सुधार के महत्व को उजागर करता है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि, वे इस अध्ययन के माध्यम से दुनिया भर में भू-धंसाव की गतिशीलता को समझना चाहते थे और स्थानीय प्रबंधन अधिकारियों की मदद करना चाहते थे।

उन इलाकों में भूजल पंपिंग के कारण कितनी भूमि कम हो रही है, इसकी पहचान और मात्रा निर्धारित करने के लिए, जहां कोई आंकड़े उपलब्ध नहीं है, टीम ने उन्नत मशीन लर्निंग तकनीकों का उपयोग किया। उन्होंने सबसे पहले संघीय और राज्य एजेंसियों और वैज्ञानिक अध्ययनों से प्राप्त सभी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी को संकलित किया।

फिर, उन्होंने इन आंकड़ों का उपयोग एक कंप्यूटर मॉडल बनाने के लिए किया जो अन्य क्षेत्रों में जमीन के धंसने के लिए सांख्यिकीय पूर्वानुमान तैयार करने के लिए भूमि उपयोग और जलवायु के आंकड़े जैसे भूमि धंसाव के खतरों का उपयोग कर सकता है।

उन्होंने यह आकलन करके मॉडल की पूर्वानुमान क्षमता की सटीकता का परीक्षण किया कि जिन क्षेत्रों में घटाव की पुष्टि की गई है, वहां इसने कितनी अच्छी तरह घटाव का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस तरह, वे दुनिया भर के ग्रामीण और कम अध्ययन वाले क्षेत्रों को शामिल करने के लिए अध्ययन का विस्तार कर सकते हैं।

अध्ययनकर्ता ने कहा कि, दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों में भूजल पंपिंग के लिए निगरानी से संबंधित कार्यक्रम नहीं हैं। इस तरह के आंकड़े वैश्विक स्तर पर मुद्दे को समझने में मदद के लिए महत्वपूर्ण है।

अध्ययन में पाया गया कि अमेरिका, चीन और ईरान वैश्विक भूजल भंडारण के अधिकांश नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं, कुछ क्षेत्रों में पांच सेमी प्रति वर्ष से अधिक भूमि धंसाव का अनुभव हो रहा है। सिंचाई के लिए भूजल पर शुष्क क्षेत्र की निर्भरता के कारण कैलिफोर्निया और एरिज़ोना में भारी भू-धंसाव दिखाई देता है। मेक्सिको सिटी जैसे स्थानों में, शहरी भूजल उपयोग से अत्यधिक भूस्खलन होता है।

शोध में अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान, अजरबैजान और सीरिया के सिंचित और शहरी दोनों क्षेत्रों में भारी भू-धंसाव की दर की आशंका जताई गई है, जहां किसी भी पिछले आंकड़ों ने भूजल निकासी के प्रभावों का दस्तावेजीकरण नहीं किया है। हालांकि अध्ययन में पूर्वानुमान लगाया गया है कि अधिकांश यूरोप में एक सेमी प्रति वर्ष से भी कम भू-धंसाव की दर कम हो रही है।

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि, यह मात्रा भी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा सकती है और तटीय क्षेत्रों के लिए समस्याएं पैदा कर सकती है, जिन्हें समुद्र के स्तर में वृद्धि का भी खतरा है। भू-धंसाव के अतिरिक्त परिणामों में आर्सेनिक प्रदूषण और खारे पानी की घुसपैठ शामिल है, ये दोनों शेष भूजल की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि समस्या केवल शुष्क क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है, बांग्लादेश, भारत और वियतनाम जैसे आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में भी भूस्खलन का मानचित्रण किया गया है। यह उन क्षेत्रों में भी भूजल पर उच्च निर्भरता को उजागर करता है जहां वर्षा प्रचुर मात्रा में होती है।

वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि, जल प्रबंधक अपने क्षेत्र में होने वाले भूजल भंडारण के नुकसान के पैमाने और सीमा को समझने के लिए अपने आंकड़ों का उपयोग कर सकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter