उत्तराखंड-हिमाचल, पंजाब-हरियाणा में तेज हवाओं के साथ बारिश-ओलावृष्टि के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में हीट वेव या लू चलने का पूर्वानुमान नहीं है

By Dayanidhi

On: Monday 03 April 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार तीन से पांच अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं तीन और चार अप्रैल को इस क्षेत्र में गरज के बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

तीन और चार अप्रैल को हिमालयी क्षेत्र के उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश और आज पंजाब और हरियाणा में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है

वहीं आज राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने तथा वज्रपात होने के आसार हैं।

आज सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तेलंगाना में भी 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका है।

वहीं आने वाले दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों के मौसम में बदलाव की बात करें तो, पूर्वोत्तर भारत और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में पांच अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश होने, आंधी चलने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है।

दक्षिण भारत के मौसम में बदलाव देखें तो अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में इसके सामान्य से लगभग नीचे रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि, अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में हीट वेव या लू चलने का पूर्वानुमान नहीं है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल कुरनूल (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में उमरिया (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, दो अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, असम और मेघालय के कई इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में बादल बरसे तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, केरल और माहे, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों तथा पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ बारिश हुई तथा बौछारें पड़ी।

कहां हुई आठ सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, दो अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान वालपराई में 8 सेमी, कार निकोबार में 5 सेमी, कराईकल में 4 सेमी, ईटानगर और उत्तरी लखीमपुर हर जगह 3 सेमी, पासीघाट, बालासोर और नानकॉरी प्रत्येक जगह 2 सेमी, पेट जोरहाट, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, काकीनाडा, वेल्लोर और पुनालुर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

कहां चली आंधी?
कल, दो अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान पश्चिमी राजस्थान, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, त्रिपुरा और असम तथा मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter