हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश-बर्फबारी तथा ओलावृष्टि के आसार

24 से 26 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 January 2023
 
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश-बर्फबारी तथा ओलावृष्टि के आसार
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 से 26 जनवरी, 2023 के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से भारी बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। वहीं 24 और 25 जनवरी को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और हिमपात होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने आज यानी 24 जनवरी को जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया है

24 से 26 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं। इसी अवधि के दौरान दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या बूंदा बांदी होने का भी अनुमान है।

मौसम विभाग ने आज और कल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, आंधी के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है। वहीं कल यानी 25 जनवरी को उत्तर प्रदेश में भी ओले गिरने के आसार हैं।

वहीं 24 से 26 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान तथा 24 से 27 जनवरी के दौरान पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह-सुबह पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा, वहीं पश्चिम बंगाल में गंगा के के अलग-अलग मैदानी इलाकों में हल्का कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 500 मीटर या उससे कम?
आज सुबह के समय, पूर्वी राजस्थान के उदयपुर में दृश्यता 50 मीटर, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के गुना में दृश्यता 50 मीटर, ग्वालियर में दृश्यता 500 मीटर, बिहार के भागलपुर में दृश्यता 50 मीटर, गया और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर, त्रिपुरा के कैलाशहर में दृश्यता 50 मीटर, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों के कोलकाता और डायमंड हार्बर प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि आज दक्षिण अंडमान सागर और इससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में पिलानी (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल कोझिकोड (केरल और माहे) में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश-बर्फबारी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 23 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर में बारिश और बर्फबारी तथा उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बारिश हुई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 23 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान अतिरामपट्टिनम में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली तूफानी हवाएं?
कल, 23 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तूफानी हवाएं दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter